नई रिसर्च में खुलासा, रोज चलें 8 हजार कदम, समय से पहले मौत का खतरा होगा कम

यह रिसर्च प्रतिष्ठित अमेरिकन जर्नल ऑफ कार्डियोलॉजी में प्रकाशित हुई है. रिसर्च में इस बात का खुलासा भी हुआ है कि अगर आपके द्वारा कदमों की संख्या में थोड़ी सी वृद्धि की जाए तो उल्लेखनीय लाभ हो सकते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 29, 2023, 06:30 PM IST
  • नई रिसर्च में हुआ खुलासा.
  • बताए पैदल चलने के फायदे.
नई रिसर्च में खुलासा, रोज चलें 8 हजार कदम, समय से पहले मौत का खतरा होगा कम

बीजिंग. खराब लाइफ स्टाइल के चलते कम उम्र लोगों को हार्ट अटैक या अन्य गंभीर बीमारियों की खबरे अक्सर प्रकाश में आती रहती हैं. अब एक ताजा अध्ययन में सामने आया है कि अधिकांश लोगों के लिए अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए प्रतिदिन लगभग आठ हजार कदम चलना पर्याप्त है. इससे समय से पहले मृत्यु का खतरा काफी हद तक कम हो सकता है.

रिसर्च में यह भी खुलासा हुआ है कि धीरे चलने की तुलना में तेज चलना बेहतर है. आप जितनी तेजी से चलेंगे, आपकी मृत्यु का जोखिम उतना ही कम होगा. स्पेन में ग्रेनाडा यूनिवर्सिडैड के नेतृत्व में और नीदरलैंड तथा अमेरिका के शोधकर्ताओं को शामिल करते हुए अंतरराष्ट्रीय अध्ययन ने वैज्ञानिक रूप से निर्धारित किया कि लोगों को शीघ्र मृत्यु का खतरा को कम करने के लिए प्रत्येक दिन कितने कदम उठाने की आवश्यकता है.

प्रतिष्ठित जर्नल में प्रकाशित रिसर्च
यह रिसर्च प्रतिष्ठित अमेरिकन जर्नल ऑफ कार्डियोलॉजी में प्रकाशित हुई है. इस रिसर्च में सैंपल साइज भी बहुत बड़ा है. रिसर्चर्स ने एक लाख एक हजार से अधिक प्रतिभागियों को शामिल करते हुए 12 अंतर्राष्ट्रीय अध्ययनों के डेटा का व्यवस्थित रूप से जांच और विश्लेषण किया. रिसर्च के नतीजे बताते हैं कि प्रतिदिन लगभग आठ हजार कदम चलने से शीघ्र मृत्यु का जोखिम काफी हद तक कम हो सकता है.

हर दिन बढ़ाएं कुछ कदम
रिसर्च में इस बात का खुलासा भी हुआ है कि अगर आपके द्वारा कदमों की संख्या में थोड़ी सी वृद्धि की जाए तो उल्लेखनीय लाभ हो सकते हैं. उदाहरण के लिए, जो लोग कम व्यायाम करते हैं, उनके लिए लगभग 500 का प्रत्येक अतिरिक्त कदम उनके स्वास्थ्य में और सुधार कर सकता है.

यह भी पढ़िएः गाजा में घुसे इजरायली टैंक, नेतन्याहू बोले- युद्ध का दूसरा चरण शुरू; पीएम मोदी ने मिस्र के राष्ट्रपति से की बात

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ट्रेंडिंग न्यूज़