Back Pain Relief: पीठ के दर्द से आराम पाने के 8 बेस्ट टिप्स

Back Pain Treatment in Hindi: पीठ दर्द एक आम समस्या है. खराब पोस्चर आपकी पीठ की मांसपेशियों को तनाव दे सकता है. वहीं नियमित व्यायाम आपकी पीठ की मांसपेशियों को आराम पहुंचाता है. प्रभावित क्षेत्र की मालिश से भी राहत मिलती है. 

Written by - Vineet Sharan | Last Updated : Mar 28, 2023, 01:29 PM IST
  • अधिक वजन होने से पीठ पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है
  • तैराकी, चलना और योग इस दर्द से राहत देते हैं
Back Pain Relief: पीठ के दर्द से आराम पाने के 8 बेस्ट टिप्स

What is the fastest way to relieve back pain? - पीठ दर्द एक आम समस्या है जिसका सामना हर उम्र के लोग करते हैं. यह खराब मुद्रा, मांसपेशियों में तनाव, चोट और यहां तक कि तनाव जैसे विभिन्न कारकों के कारण हो सकता है. दर्द हल्के से लेकर गंभीर तक हो सकता है, और किसी के जीवन की गुणवत्ता को बहुत प्रभावित कर सकता है. हालांकि, दर्द को कम करने और स्थिति में सुधार करने के कई तरीके हैं. 

1. नियमित रूप से व्यायाम करें
नियमित व्यायाम आपकी पीठ की मांसपेशियों को मजबूत करने और आपकी मुद्रा में सुधार करने में मदद कर सकता है. ऐसे व्यायाम चुनना महत्वपूर्ण है जो आपके फिटनेस के स्तर के लिए सुरक्षित और उपयुक्त हों. पीठ दर्द वाले लोगों के लिए तैराकी, चलना और योग जैसे कम प्रभाव वाले व्यायाम विशेष रूप से फायदेमंद हो सकते हैं.

2. अच्छे पोस्चर का अभ्यास करें
खराब पोस्चर आपकी पीठ की मांसपेशियों को तनाव दे सकता है और दर्द का कारण बन सकता है. अपने कंधों को पीछे और अपनी पीठ को सीधा करके बैठना और खड़ा होना महत्वपूर्ण है. अगर आपको लंबे समय तक बैठना है, तो बार-बार ब्रेक और स्ट्रेच करना सुनिश्चित करें.

3. गर्म या ठंडी चिकित्सा का प्रयोग करें
प्रभावित क्षेत्र पर गर्म या ठंडा लगाने से सूजन कम करने और दर्द कम करने में मदद मिल सकती है. आप हीट थेरेपी के लिए हीटिंग पैड या गर्म पानी की बोतल का इस्तेमाल कर सकते हैं और कोल्ड थेरेपी के लिए आइस पैक या कोल्ड कंप्रेस का इस्तेमाल कर सकते हैं.

4. मसाज थेरेपी
प्रभावित क्षेत्र की मालिश करने से रक्त प्रवाह में सुधार होता है और मांसपेशियों में तनाव कम होता है. आप फोम रोलर, टेनिस बॉल का उपयोग कर सकते हैं या पेशेवर मसाज थेरेपिस्ट की मदद ले सकते हैं.

5. स्वस्थ वजन बनाए रखें
अधिक वजन होने से आपकी पीठ की मांसपेशियों पर अतिरिक्त दबाव पड़ सकता है, जिससे दर्द हो सकता है. संतुलित आहार और नियमित व्यायाम के माध्यम से स्वस्थ वजन बनाए रखने से पीठ दर्द के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है.

6. भारी सामान उठाने से बचें
भारी सामान उठाने से आपकी पीठ की मांसपेशियों में खिंचाव आ सकता है और दर्द हो सकता है. यदि आपको कुछ भारी उठाना है, तो उचित उठाने की तकनीक का उपयोग करना सुनिश्चित करें और यदि आवश्यक हो तो सहायता मांगें.

7. ओवर-द-काउंटर दर्द दवाओं का प्रयास करें
ओवर-द-काउंटर दर्द दवाएं जैसे इबुप्रोफेन या एसिटामिनोफेन पीठ दर्द को कम करने में मदद कर सकती हैं. हालांकि, इन दवाओं को निर्देशित के रूप में उपयोग करना और अति प्रयोग से बचना महत्वपूर्ण है.

8. डॉक्टर को दिखाने पर विचार करें
यदि आपकी पीठ दर्द गंभीर या लगातार है, तो यह अधिक गंभीर स्थिति का संकेत हो सकता है. यदि आप लगातार पीठ दर्द का अनुभव कर रहे हैं तो चिकित्सीय सलाह लेना महत्वपूर्ण है.

ये भी पढ़ें- राजघराने से है मुनमुन सेन का ताल्लुख, पहली फिल्म में बोल्ड सीन देकर मचा दिया था हंगामा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़