7th Pay Commission: आज मिलेगी साल की सबसे बड़ी खुशखबरी, खाते में डायरेक्ट आ सकते हैं 1.5 लाख रुपये

7th Pay Commission DA Hike 2022: मीडिया में चल रही खबरों की मानें तो सरकार 4 फीसदी का DA Hike करने जा रही है. केंद्रीय कर्मचारियों को DA Hike के साथ साथ दो महीने का एरियर भी दिए जाने की उम्मीद है.  सरकार कर्मचारियों के खाते में एकमुश्त 1.5 लाख रुपये डाल सकती है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 28, 2022, 08:46 AM IST
  • आज मिलेगी साल की सबसे बड़ी खुशखबरी
  • खाते में डायरेक्ट आ सकते हैं 1.5 लाख रुपये
7th Pay Commission: आज मिलेगी साल की सबसे बड़ी खुशखबरी, खाते में डायरेक्ट आ सकते हैं 1.5 लाख रुपये

नई दिल्ली: 7th Pay Commission DA Hike 2022: त्योहारों के समय केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार इस साल की सबसे बड़ी सौगात देने जा रही है. दरअसल सरकार की तरफ से केंद्रीय कर्मचारियों के लिए DA Hike किया जाना तय हो चुका है. मिडिया में चल रही खबरों के अनुसार 28 तारीख को DA Hike पर मुहर भी लग जाएगी. सरकार के इस फैसले से पहले त्योहारों के समय केंद्रीय कर्मचारियों की जेब में मोटा पैसा आएगा. आइये ये भी समझ लिया जाए कि DA Hike से आखिर सैलरी में कितना इजाफा होगा?

सैलरी में होगा बंपर इजाफा

मीडिया में चल रही खबरों की मानें तो सरकार 4 फीसदी का DA Hike करने जा रही है. 7th Pay Commission के मुताबिक केंद्रीय कर्मचारियों की मिनिमम बेसिक सैलरी 18,000 रुपये है. जबिक मैक्सिमम बेसिक सैलरी 56,900 रुपये है. बता दें कि आज यानी 28 सितंबर को केंद्र सरकार इस बारे में बैठक करने जा रही है. 

4 फीसदी DA Hike पर कर्मचारियों का नया DA 38 फीसदी हो जाएगा. 38 फीसदी DA पर 18,000 रुपये की बेसिक सैलरी पर सालाना DA में कुल इजाफा 6840 रुपये का होगा. यानी महीने में 720 रुपये बढ़ेंगे. अधिकतम बेसिक सैलरी ब्रैकेट 56,900 रुपये पर सालाना महंगाई भत्ते में कुल इजाफा 27,312 रुपये होगा. वहीं, महीने में इससे कुल 2276 रुपये बढ़ेंगे.

मिलेगा दो महीने का एरियर

केंद्रीय कर्मचारियों को DA Hike के साथ साथ दो महीने का एरियर भी दिए जाने की उम्मीद है. यानी इस बार के त्योहारी सीजन में केंद्रीय कर्मचारियों के पास खूब जम कर पैसा आने की उम्मीद है. मीडिया में चल रही खबरों के अनुसार सरकार कर्मचारियों के खाते में एकमुश्त 1.5 लाख रुपये डाल सकती है. काफी लंबे समय से कर्मचारी DA Hike और 18 महीनों के DA एरियर की डिमांड कर रहे थे. 

यह भी पढ़ें: 18 साल से पहले कर पाएंगे वोटर कार्ड के लिए अप्लाई, जानें क्या है इसकी तारीख

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़