7th Pay Commission: DA Hike के बाद अब बढ़ सकती है केंद्रीय कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी

7th Pay Commission: DA बढ़ने के बाद भी केंद्रीय कर्मचारी काफी लंबे वक्त से फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने को लेकर भी डिमांड कर रहे हैं. लेकिन मीडिया में चल रही खबरों की मानें तो अब केंद्र सरकार कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाने पर विचार कर रही है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 26, 2022, 05:13 PM IST
  • बढ़ सकती है केंद्रीय कर्मचारियों की बेसिक सैलरी
  • फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने पर विचार कर रही सरकार
7th Pay Commission: DA Hike के बाद अब बढ़ सकती है केंद्रीय कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी

नई दिल्ली: 7th Pay Commission: सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ा दिया है. केंद्रीय कर्मचारियों को 38 फीसदी के हिसाब से महंगाई भत्ते का फायदा दिया जा रहा है. हालांकि DA बढ़ने के बाद भी केंद्रीय कर्मचारी काफी लंबे वक्त से फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने को लेकर भी डिमांड कर रहे हैं. लेकिन मीडिया में चल रही खबरों की मानें तो अब केंद्र सरकार कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाने पर विचार कर रही है.

बढ़ सकती है कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी

7th Pay Commission की सिफारिशों की मानें तो केंद्रीय कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी को बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है. बता दें कि फिटमेंट फैक्टर ही कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी को तय करने का पैमाना है. मीडिया की खबरों के अनुसार केंद्रीय कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाने की प्लानिंग चल रही है. फिलहाल, फिटमेंट फैक्टर के आधार पर केंद्रीय कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी 18000 रुपये है. फिटमेंट फैक्टर 2.57 गुना निर्धारित किया गया है.

कितनी बढ़ जाएगी सैलरी

केंद्रीय कर्मचारी न्यूनतम सैलरी में 3.68 गुणा इजाफे की डिमांड कर रहे हैं. अगर ये इजाफा हो जाता है तो केंद्रीय कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी बढ़कर 26 हजार रुपये हो जाएगी. हालांकि ऐसी चर्चा भी है कि केंद्रीय कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर में 3 गुणा इजाफे पर सहमति बन सकती है. हालांकि, इस पर कोई भी फैसला अगले साल बजट के बाद ही होगा.

कितनी बढ़ेगी सैलरी

अगर फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाकर 3 गुना किया जाता है तो कर्मचारियों की सैलरी में काफी तगड़ा इजाफा होने की उम्मीद है. उदाहरण के तौर पर केंद्रीय कर्मचारियों की बेसिक सैलरी 18,000 रुपये है, तो भत्तों को छोड़कर उसकी सैलरी होगी 18,000 X 2.57= 46,260 रुपये बनती है. अगर इसे सिफारिशों के अधीन अधिकतम मान लिया जाए तो 3.68 गुना से सैलरी होगी 26000X3.68= 95,680 रुपये होगी. कर्मचारियों को इसमें बंपर फायदा मिलेगा. वहीं, 3 गुना फिटमेंट फैक्टर होने पर सैलरी 21000X3 = 63,000 रुपये हो जाएगी.

यह भी पढ़ें: PM Kisan Yojana: अभी तक नहीं आए 2 हजार तो फटाफट करें ये काम, 30 नवंबर तक मिल जाएंगे पैसे

 Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़