7th pay commission: अगले साल भी DA Hike का रास्ता साफ, इतने फीसदी तक का इजाफा संभव

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए साल 2023 में भी महंगाई भत्ता बढ़ने का रास्ता साफ हो चला है. महंगाई के आंकड़ों के हिसाब से साल 2023 में भी सरकार कर्मचारियों का DA Hike कर सकती है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 13, 2022, 09:14 PM IST
  • अगले साल भी DA Hike का रास्ता साफ
  • इतने फीसदी तक का इजाफा संभव
7th pay commission: अगले साल भी DA Hike का रास्ता साफ, इतने फीसदी तक का इजाफा संभव

नई दिल्ली: 7th pay commission: केंद्र सरकार के अंदर काम करने वाले कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खबर है. दरअसल केंद्रीय कर्मचारियों के लिए साल 2023 में भी महंगाई भत्ता बढ़ने का रास्ता साफ हो चला है. महंगाई के आंकड़ों के हिसाब से साल 2023 में भी सरकार कर्मचारियों का DA Hike कर सकती है. 

इतने फीसदी का हो सकता है DA Hike

जी बिजनेस हिंदी में छपी खबर के अनुसार महंगाई के आंकड़े से ये इशारा मिला है. दरअसल, AICPI इंडेक्स के आंकड़ों में जबरदस्त तेजी दिखाई दे रही है. इससे कर्मचारियों को साल 2023 में नया तोहफा मिल सकता है. महंगाई भत्ते में अगला इजाफा जनवरी 2023 में होना है. लेकिन, इंडस्ट्रियल वर्कर्स के लिए महंगाई के आंकड़ा इशारा कर रहे हैं कि DA 4 फीसदी बढ़ सकता है. एक्सपर्ट्स भी मान रहे हैं कि मौजूदा हालातों को देखते हुए लगता है कि महंगाई भत्ते में अच्छी बढ़ोतरी होगी.

42 फीसदी का हो जाएगा DA

केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ते का तोहफा साल 2023 में मिलेगा. खबर के अनुसार महंगाई भत्ते के बढ़ने का ऐलान मार्च 2023 में होली के आसपास होगा. अगर महंगाई भत्ते को 4 फीसदी तक बढ़ाया जाता है तो इजाफे के बाद महंगाई भत्ता 42 फीसदी पर पहुंच जाएगा. जिससे मिनिमम बेसिक सैलरी पर कुल 720 रुपए प्रति महीने का इजाफा होगा. 

वहीं, अधिकतम सैलरी रेंज के लिए यह बढ़ोतरी 2276 रुपए प्रति महीने के दर से होगी. दरअसल, लेबर म‍िन‍िस्‍ट्री ने ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स-इंडस्ट्रियल वर्कर्स (AICPI) के आंकड़े जारी कर दिए हैं. सितंबर में ये आंकड़ा 131.2 पर रहा है. जून के मुकाबले सितंबर 2022 तक AICPI इंडेक्स में कुल 2.1 फीसदी की तेजी आई है. पिछले महीने अगस्त की तुलना में देखें तो 1.1 फीसदी का उछाल रहा है. 

यह भी पढ़ें: PM Kisan Yojana में सरकार ने किए हैं ये बदलाव, जान लें वरना अटक जाएगी 13वीं किस्त

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़