7th Pay Commission: अगले साल भी DA Hike का रास्ता साफ, 2023 में भी बढ़ेगी सैलरी

7th Pay Commission DA Hike: इस साल सितंबर 2022 में केंद्रीय कर्मचारियों का 4 फीसदी का DA Hike किया गया है. लेकिन जिस हिसाब से महंगाई के आंकडे़ आ रहे हैं उससे अगले साल यानी 2023 में भी DA Hike का रास्ता साफ होता दिखाई दे रहा है. अगले साल 2023 में भी 3 फीसदी का DA Hike हो सकता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 7, 2022, 12:23 PM IST
  • अगले साल भी DA Hike का रास्ता साफ
  • साल 2023 में भी बढ़ेगी कर्मचारियों की सैलरी
7th Pay Commission: अगले साल भी DA Hike का रास्ता साफ, 2023 में भी बढ़ेगी सैलरी

नई दिल्ली: 7th Pay Commission DA Hike: त्योहारों से पहले केंद्र की मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को DA Hike के तौर पर बड़ा तोहफा दिया है. पिछले महीने यानी सिंतबर में DA Hike का ऐलान किया था और कर्मचारियों को इसका फायदा उनकी सैलरी के साथ मिलना शुरु भी हो चुका है. इसके साथ ही केंद्र सरकार की तरफ से कर्मचारियों को एक और बड़ी खुशखबरी मिल सकती है. दरअसल केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अगले साल यानी 2023 में भी DA Hike का रास्ता साफ होता दिख रहा है. 

इस बार 4 फीसदी का DA Hike

पिछले महीने सितंबर में केंद्रीय कर्मचारियों का 4 फीसदी DA Hike हुआ था. इसके बाद केंद्रीय कर्मचारियों को 38 फीसदी के हिसाब से महंगाई भत्ता दिया जा रहा है. लेकिन जिस हिसाब से महंगाई के नंबर आ रहे हैं उस हिसाब से ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि साल 2023 में भी DA Hike का रास्ता साफ हो चुका है. जुलाई 2022 से लेकर दिसंबर 2022 तक के महंगाई के आंकड़ों से तय होगा कि जनवरी 2023 में महंगाई भत्ता कितना बढ़ेगा. अभी दो महीने यानि जुलाई और अगस्त के नंबर्स आ गए हैं. इससे अंदाजा लग रहा है कि अगली बार भी केंद्रीय कर्मचारियों के महंगई भत्ते में 3 फीसदी का इजाफा होगा.

AICPI इंडेक्स के आंकड़े हुए जारी

लेबर मिनिस्ट्री ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स इंडस्ट्रियल वर्कर्स के नंबर्स जारी कर दिए हैं. हालांकि ये अगली छमाही से पहले का आंकड़ा है लेकिन इस आंकड़े में बढ़ोतरी से अगले साल यानी 2023 के लिए DA Hike का रास्ता साफ होता दिखाई दे रहा है. जारी हुए आंकड़ों के मुताबिक जून के मुकाबले जुलाई 2022 में AICPI इंडेक्स में 0.7 अंक का इजाफा देखने को मिला है. 

अगले साल भी DA बढ़ने का रास्ता हुआ साफ

कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स के आंकड़े में अंतर देखें तो जून के महीने में 129.2 अंक पर था, जो जुलाई 2022 में बढ़ गया है. इंडेक्स में बढ़ोतरी से धीरे-धीरे रास्ता साफ होता दिख रहा है कि अगले साल जनवरी 2023 में भी महंगाई भत्‍ते यानी डीए में बढ़ोतरी हो सकती है. हालांकि, अभी बढ़ोतरी कितनी होगी इसके लिए पांच महीने के आंकड़े और देखने होंगे. जुलाई से लेकर द‍िसंबर तक के AICPI इंडेक्स के आंकड़ों के आधार पर ही जनवरी 2023 में महंगाई भत्‍ता तय किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: Gold Price Today: सोने के प्राइस में लगातार गिरावट जारी, आज 3 हजार रुपये से ज्यादा सस्ता हुआ गोल्ड

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़