7th Pay Commission: बड़ी खुशखबरी! इस साल फिर हो सकता है DA Hike

7th Pay Commission: मीडिया में चल रही खबरों की मानें तो मार्च यानी की नए साल के तीसरे ही महीने में केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाया जा सकता है. मार्च के महीने में पहले राउंड का DA Hike किया जा सकता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 4, 2023, 12:48 PM IST
  • होली से पहले किया जा सकता है DA Hike
  • पिछले साल इन राज्यों में भी हुआ था DA Hike
7th Pay Commission: बड़ी खुशखबरी! इस साल फिर हो सकता है DA Hike

नई दिल्ली: 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचरियों को नए साल यानी कि 2023 का सबसे बड़ा तोहफा दिए जाने की तैयारी की जा रही है. मीडिया में चल रही खबरों की मानें तो मार्च यानी की नए साल के तीसरे ही महीने में केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाया जा सकता है. मार्च के महीने में पहले राउंड का DA Hike किया जा सकता है. बता दें कि पिछले साल भी मार्च में केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाया गया था जो कि 1 जनवरी से लागू हुआ था. ऐसी उम्मीदें की जा रही हैं कि सरकार इस बार भी मार्च में महंगाई भत्ता बढ़ाएगी. 

होली से पहले हो सकता है DA Hike

सरकार DA Hike और DR Hike दोनों को ही साल में 2 बार रिवाइज करती है. पहली बार सरकार 1 जनवरी और फिर 1 जुलाई को डीए रिवाइज करती है. इन दोनों में इजाफा किए जाने से लगभग 48 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा. पिछले साल के ट्रेंड को देख कर ऐसा अंदाजा लगाया जा रहा है कि सरकार होली से पहले DA Hike कर सकती है. DA Hike भले ही मार्च से होगी लेकिन इसे लागू जनवरी के महीने से ही किया जाएगा. 

पिछले साल इन राज्यों में भी हुआ था DA Hike

केंद्र सरकार ने पिछले साल दिवाली के आसपास केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए DA Hike किए जाने का ऐलान किया था. DA Hike के ऐलान के बाद उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, छत्तीसगढ़, असम, राजस्थान, झारखंड और ओडिशा जैसे कई राज्यों ने अपने कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में इजाफा किए जाने का ऐलान किया था. 

इस लिए किया जाता है DA Hike

बता दें कि महंगाई से निपटने के लिए केंद्र सरकार अपने अंदर काम करने वाले कर्मचारियों का DA Hike करती है. ये महंगाई भत्ता कर्मचारियों को महंगाई राहत पेंशनर्स को दी जाती है. DA का कैलकुलेशन बेसिक सैलरी पर कुछ फीसदी के जरिए तय किया जाता है अभी 38 फीसदी डीए है तो आपका डीए बेसिक सैलरी का 38 फीसदी होगा. 

यह भी पढ़ें: Gold Price 4 Jan: सर्राफा बाजार में धड़ाम हुआ सोना, 4300 रुपये गिरे सोने के दाम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़