7th Pay Commission: आ गई खुशखबरी! DA Hike की तारीख तय, सरकार इस दिन करेगी ऐलान

7th Pay Commission DA Hike2022: मीडिया में चल रही खबरों की मानें तो सरकार ने 4 फीसदी के हिसाब से DA Hike करने का फैसला किया है. 30 सितंबर से नया महंगाई भत्ता जुड़कर सैलरी मिल जाएगी. 28 सितंबर को केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों के लिए कैबिनेट की होने वाली मीटिंग में इसका ऐलान करेगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 27, 2022, 08:44 AM IST
  • तय हुई DA Hike की तारीख
  • इस दिन सरकार करेगी ऐलान
7th Pay Commission: आ गई खुशखबरी! DA Hike की तारीख तय, सरकार इस दिन करेगी ऐलान

नई दिल्ली: 7th Pay Commission DA Hike 2022: इस नवरत्रि में केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक सबसे बड़ी खुशखबरी है. केंद्रीय कर्मचारियों के इंतजार की घड़ियां खत्म हो गई हैं. दरअसल केंद्र सरकार की तरफ से DA Hike का फैसला होना तय हो गया है. 30 सितंबर से कंद्रीय कर्मचारियों को नया महंगाई भत्ता उनकी सैलरी में जुड़कर मिलने लगेगा. 28 सितंबर को केंद्र सरकार की तरफ से इसका ऐलान भी कर दिया जाएगा. 

कितना होगा DA Hike

मीडिया में चल रही खबरों की मानें तो सरकार ने 4 फीसदी के हिसाब से DA Hike करने का फैसला किया है. 30 सितंबर से नया महंगाई भत्ता जुड़कर सैलरी मिल जाएगी. 28 सितंबर को केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों के लिए कैबिनेट की होने वाली मीटिंग में इसका ऐलान करेगी. इसका नोटिफिकेशन भी उसी शाम को जारी कर दिया जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार केंद्रीय कर्मचारियों के लिए ये ऐलान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में होने वाली मीटिंग में किया जाएगा.

38 फीसदी का हो जाएगा DA 

होने वाले इस DA Hike के बाद केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़कर 38 फीसदी का हो जाएगा. ये इजाफा 1 जुलाई 2022 से लागू माना जाएगा. बता दें कि केंद्रीय कर्मचारी काफी लंबे वक्त से DA Hike की डिमांड कर रहे थे. केंद्रीय कर्मचारियों को दो महीने के एरियर भी मिलेगा. ये एरियर जुलाई और अगस्त महीने के लिए होगा.

सैलरी में होगा इतना इजाफा

7th Pay Commission के मुताबिक केंद्रीय कर्मचारियों की न्यूनतम बेसिक सैलरी 18,000 रुपये है और अधिकतम बेसिक सैलरी 56,900 रुपये है. 38 फीसदी DA Hike के हिसाब से 18,000 रुपये की बेसिक सैलरी पर सालाना DA में कुल इजाफा 6840 रुपये में होगा. महीने में 720 रुपये बढ़ेंगे. अधिकतम बेसिक सैलरी ब्रैकेट 56,900 रुपये पर सालाना महंगाई भत्ते में कुल इजाफा 27,312 रुपये होगा. वहीं, महीने में इससे कुल 2276 रुपये बढ़ेंगे.

यह भी पढ़ें: 1 अक्टूबर से हो रहे ये 5 बड़े बदलाव, त्योहारों में क्या होगा महंगा-सस्ता

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़