7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए दो-दो बड़ी खुशखबरी, इतनी बढ़ेगी सैलरी कि दोनों हाथ से बटोरेंगे पैसा!

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए दो-दो बड़ी खुशखबरी आई हैं. उनकी सैलरी में जबरदस्त इजाफा होने वाला है. वहीं लंबे समय से फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने की मांग कर रहे लोगों केंद्रीय कर्मचारियों को इस मोर्चे पर अच्छी खबर सुनने को मिल सकती है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 16, 2023, 01:38 PM IST
  • तो केंद्रीय कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर बढ़ जाएगा
  • फिटमेंट फैक्टर 3.68 गुना करने की मांग कर रहे कर्मचारी
7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए दो-दो बड़ी खुशखबरी, इतनी बढ़ेगी सैलरी कि दोनों हाथ से बटोरेंगे पैसा!

नई दिल्लीः 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए दो-दो बड़ी खुशखबरी आई हैं. उनकी सैलरी में जबरदस्त इजाफा होने वाला है. वहीं लंबे समय से फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने की मांग कर रहे लोगों केंद्रीय कर्मचारियों को इस मोर्चे पर अच्छी खबर सुनने को मिल सकती है. 

तो केंद्रीय कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर बढ़ जाएगा
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, केंद्रीय कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने की घोषणा अगले महीने तक हो सकती है. रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि सब कुछ ठीक रहा तो फिटमेंट फैक्टर बढ़ जाएगा. इसके बाद केंद्रीय कर्मचारियों की मिनिमम सैलरी 18 हजार रुपये से बढ़कर 26 हजार रुपये प्रति माह हो जाएगी.

फिटमेंट फैक्टर 3.68 गुना करने की मांग कर रहे कर्मचारी
रिपोर्ट्स के अनुसार, केंद्रीय कर्मचारियों की फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने की मांग को देखते हुए सरकार इस पर जल्द बड़ा ऐलान कर सकती है. केंद्रीय कर्मचारी फिटमेंट फैक्टर को 2.57 से बढ़ाकर 3.68 गुना करके की मांग कर रहे हैं. अगर सरकार यह मांग मान लेती है तो इससे सैलरी में जबरदस्त बढ़ोतरी होगी.

महंगाई भत्ते में भी 4 फीसदी के इजाफे के आसार
इसी तरह मौजूदा महंगाई के आंकड़ों को देखते हुए मीडिया रिपोर्ट्स में अनुमान लगाया जा रहा है कि केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी तक का इजाफा हो सकता है. यानी उनका डीए 42 फीसदी से बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगा. हालांकि अभी महंगाई के अंतिम आंकड़े आने बाकी हैं. 

यानी इस तरह केंद्रीय कर्मचारियों को फिटमेंट फैक्टर और महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के दो फायदे मिलने की उम्मीद लग रही है.

ओडिशा सरकार ने बढ़ाया डीए
वहीं पिछले दिनों ओडिशा सरकार ने अपने कर्मचारियों की सैलरी में इजाफा किया है. राज्य सरकार ने कर्मचारियों को महंगाई भत्ता 38 फीसदी से बढ़ाकर 42 फीसदी कर दिया है. इसे जनवरी 2023 से लागू किया गया है. इससे राज्य सरकार के लगभग 7.5 लाख कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को फायदा मिलेगा.

यह भी पढ़िएः Weather Update Today: दिल्ली में गर्मी होगी छूमंतर! IMD ने बारिश का जताया अनुमान

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़