7th Pay Commission: त्योहारों से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को डबल खुशखबरी, डीए के साथ मिलेगा एरियर का पैसा

7th Pay Commission: त्योहारों के समय डीए में इजाफे के साथ साथ केंद्र सरकार के कर्मचारियों को जुलाई और अगस्त महीने के एरियर का पैसा भी मिलेगा. नया महंगाई भत्ता क्योंकि 1 जुलाई 2022 से लागू माना जाएगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 11, 2022, 08:16 PM IST
  • केंद्रीय कर्मचारियों को डबल खुशखबरी
  • डीए के साथ मिलेगा एरियर का पैसा
 7th Pay Commission: त्योहारों से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को डबल खुशखबरी, डीए के साथ मिलेगा एरियर का पैसा

नई दिल्ली: 7th Pay Commission: केंद्र सरकार के तहत आने वाले कर्मचारी काफी लंबे वक्त से डीए यानी महंगाई भत्ते में इजाफा किए जाने की डिमांड कर रहे हैं. लेकिन सरकारी नौकरी करने वालों का इंतजार इसी महीने खत्म होता दिख रहा है. दरअसल मीडिया में चल रही खबरों की मानें तो केंद्र सरकार 28 सितंबर के दिन सरकारी कर्मचारियों के डीए में इजाफे का ऐलान कर सकती है. डीए में इजाफे के अलावा त्योहारी सीजन से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को एक और बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है. 

मिलेगा डीए एरियर का भुगतान

त्योहारों के समय डीए में इजाफे के साथ साथ केंद्र सरकार के कर्मचारियों को जुलाई और अगस्त महीने के एरियर का पैसा भी मिलेगा. कुल मिलाकर नवरात्र के टाइम पर सरकार इसका भुगतान करेगी. इससे कर्मचारियों की जेब में मोटा पैसा आएगा.

कितनी हो जाएगी सैलरी

सातवें वेतनमान के अनुसार केंद्रीय कर्मचारियों की न्यूनतम बेसिक सैलरी 18,000 रुपये है और कैबिनेट सेक्रेटरी के लेवल पर अधिकतम सैलरी 56900 रुपये है. 38 फीसदी के हिसाब से 18000 रुपये की बेसिक सैलरी पर सालाना DA में कुल इजाफा 6840 रुपये में मिलेगा. यानी की महंगाई भत्ते में कुल 720 रुपये महीने का इजाफा होगा. अधिकतम बेसिक सैलरी ब्रैकेट 56,900 रुपये पर सालाना महंगाई भत्ते में कुल इजाफा 27,312 रुपये मिलेगा. यानी 34 फीसदी डीए के मुकाबले 38 फीसदी हो जाने पर अधिकतम सैलरी ब्रैकेट वालों को 2276 रुपये ज्यादा मिलेंगे.

अगले साल भी बढ़ सकता है डीए

कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स के आंकड़े में अंतर देखें तो जून के महीने में 129.2 अंक पर था, जो जुलाई 2022 में बढ़ गया है. इंडेक्स में बढ़ोतरी से धीरे-धीरे रास्ता साफ होता दिख रहा है कि अगले साल जनवरी 2023 में भी महंगाई भत्‍ते यानी डीए में बढ़ोतरी हो सकती है. हालांकि, अभी बढ़ोतरी कितनी होगी इसके लिए पांच महीने के आंकड़े और देखने होंगे. जुलाई से लेकर द‍िसंबर तक के AICPI इंडेक्स के आंकड़ों के आधार पर ही जनवरी 2023 में महंगाई भत्‍ता तय किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: कच्चे तेल की कीमत 7 माह के निचले स्तर पर, जानें भारत में पेट्रोल के क्यों नहीं घट रहे दाम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़