7th Pay Commission: सितंबर में इस तारीख से बढ़ेगा डीए, जानें सैलरी में होगा कितना इजाफा

7th Pay Commission: दरअसल केंद्र सरकार द्वारा डीए में बढ़ोतरी किए जाने का फैसला ले लिया गया है. बेहद जल्द केंद्रीय कर्मचारियों को बढ़े हुए डीए का फायदा मिलना शुरू हो जाएगा. इस महीने के आखिर में इसका आधिकारिक ऐलान भी कर दिया जाएगा.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 1, 2022, 02:42 PM IST
  • सितंबर में इस तारीख से बढ़ेगा डीए
  • जानें कितनी बढ़ जाएगी आपकी सैलरी
7th Pay Commission: सितंबर में इस तारीख से बढ़ेगा डीए, जानें सैलरी में होगा कितना इजाफा

नई दिल्ली: 7th Pay Commission: सितंबर के महीने में केंद्रीय कर्मचारियों को एक बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है. दरअसल लंबे समय से डीए में इजाफे की डिमांड कर रहे केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को बढ़ाने पर मुहर लग चुकी है. इस महीने के आखिर में इसका आधिकारिक ऐलान भी कर दिया जाएगा. दरअसल केंद्र सरकार द्वारा डीए में बढ़ोतरी किए जाने का फैसला ले लिया गया है. बेहद जल्द केंद्रीय कर्मचारियों को बढ़े हुए डीए का फायदा मिलना शुरू हो जाएगा. 

इस दिन से बढ़ेगी महंगाई भत्ता

केंद्र सरकार के अंदर आने वाले कर्मचारियों को सितंबर के महीने से बढ़े हुए डीए का फायदा मिलना शुरू होगा. केंद्र सरकार इस नवरात्र के मौके पर कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाने जा रही है. डीए बढ़ाने को लेकर औपचारिक ऐलान 28 सितंबर के दिन किया जाएगा. अक्टूबर की सैलरी के साथ ही बढ़े हुए डीए का भी भुगतान किया जाएगा. 

डीए में होगा इतना इजाफा

मीडिया में चल रही रिपोर्ट्स और एक्सपर्ट्स के दावों के मुताबिक केंद्र सरकार द्वारा डीए में 4 फीसदी का इजाफा किया जाना तय माना जा रहा है. मौजूदा समय में केंद्रीय कर्मचारियों को 34 फीसदी के हिसाब से महंगाई भत्ता दिया जाता है. अगर इसमें 4 फीसदी का इजाफा होता है तो यह बढ़ कर 38 प्रतिशत का हो जाएगा. 

इस आंकड़े के आधार पर बढ़ेगा डीए

बता दें कि कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाने के लिए सरकार ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स के आंकड़ों का इस्तेमाल करती है. पिछले दिनों इसमें 0.2 प्वाइंट की बढ़ोतरी देखने को मिली थी, जिसके बाद यह 129.2 प्वाइंट पर पहुंच गया था. इन आंकड़ों को देखते हुए ही यह अनुमान लगाया जा रहा है कि सरकार डीए को 4 फीसदी तक बढ़ा सकती है. सरकार के इस फैसले से 1 करोड़ से भी ज्यादा नौकरीपेशा लोगों और पेंशनर्स को फायदा मिलना तय है. 

इतनी बढ़ जाएगी सैलरी

7th Pay Commission के अनुसार कर्मचारियों की न्यूनतम बेसिक सैलरी 18,000 रुपये है और कैबिनेट सेक्रेटरी के लेवल पर यह 56900 रुपये है. 38 फीसदी के हिसाब से 18000 रुपए की बेसिक सैलरी पर सालाना डीए में कुल इजाफा 6840 रुपये का होगा. अगर महीने के हिसाब से आंकलन करें महंगाई भत्ते में प्रति महीने कुल 720 रुपये का इजाफा होगा. अधिकतम बेसिक सैलरी ब्रैकेट 56,900 रुपए पर सालाना महंगाई भत्ते में कुल इजाफा 27,312 रुपये का होगा. 34 फीसदी के मुकाबले इस सैलरी ब्रैकेट वालों को प्रति महीने 2276 रुपये ज्यादा मिलेंगे.

यह भी पढ़ें: Gold Price 1 Sep: दो दिनों में बड़ी गिरावट के बाद 8900 रुपये सस्ता हुआ सोना, ये है आज का रेट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़