7th Pay Commission: इंतजार खत्म! अगले महीने से 4 फीसदी बढ़ जाएगा डीए, जानें कितनी बढ़ेगी सैलरी

7th Pay Commission: केंद्र सरकार के तहत काम करने वाले नौकरीपेशा लोग काफी लंबे वक्त से अपना डीए बढ़ाने का डिमांड कर रहे थे. अब केंद्र सरकार द्वारा डीए में बढ़ोतरी किए जाने का फैसला ले लिया गया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 23, 2022, 07:16 AM IST
  • केंद्र सरकार ने किया डीए में इजाफे का ऐलान
  • सितंबर में 4 फीसदी तक बढ़ेगा महंगाई भत्ता
7th Pay Commission: इंतजार खत्म! अगले महीने से 4 फीसदी बढ़ जाएगा डीए, जानें कितनी बढ़ेगी सैलरी

नई दिल्ली: 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के डीए यानी महंगाई भत्ते को लेकर एक बड़ी खबर है. केंद्र सरकार के तहत काम करने वाले नौकरीपेशा लोग काफी लंबे वक्त से अपने डीए में बढ़ोतरी की डिमांड कर रहे थे. अब केंद्र सरकार द्वारा डीए में बढ़ोतरी किए जाने का फैसला ले लिया गया है. बेहद जल्द केंद्रीय कर्मचारियों को बढ़े हुए डीए का फायदा मिलना शुरू हो जाएगा. 

कब बढ़ेगा महंगाई भत्ता

केंद्रीय कर्मचारियों को सितंबर के महीने से बढ़े हुए डीए का फायदा मिलना शुरू होगा. केंद्र सरकार इस नवरात्र के मौके पर कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाने जा रही है. डीए बढ़ाने को लेकर औपचारिक ऐलान 28 सितंबर के दिन किया जाएगा. अक्टूबर की सैलरी के साथ ही बढ़े हुए डीए का भी भुगतान किया जाएगा. 

कितना बढ़ेगा डीए

मीडिया में चल रही खबरों और एक्सपर्ट्स के दावों को मानें तो केंद्र सरकार द्वारा डीए में 4 फीसदी का इजाफा किया जाना तय है. फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को 34 फीसदी के हिसाब से महंगाई भत्ता दिया जाता है. अगर इसमें 4 फीसदी की बढ़ोतरी होती है तो यह बढ़ कर 38 फीसदी का हो जाएगा. बता दें कि कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाने के लिए सरकार ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स के आंकड़ों का इस्तेमाल करती है. पिछले दिनों इसमें 0.2 प्वाइंट की बढ़ोतरी देखने को मिली थी, जिसके बाद यह 129.2 प्वाइंट पर पहुंच गया था. इन आंकड़ों को देखते हुए ही यह अनुमान लगाया जा रहा है कि सरकार डीए को 4 फीसदी तक बढ़ा सकती है. सरकार के इस फैसले से 1 करोड़ से भी ज्यादा नौकरीपेशा लोगों और पेंशनर्स को फायदा मिलना तय है. 

सैलरी में होगा बंपर इजाफा

7th Pay Commission के मुताबिक कर्मचारियों की न्यूनतम बेसिक सैलरी 18,000 रुपए है और कैबिनेट सेक्रेटरी के लेवल पर 56900 रुपए है. 38 फीसदी के हिसाब से 18000 रुपए की बेसिक सैलरी पर सालाना डीए में कुल इजाफा 6840 रुपये का होगा. अगर महीने के हिसाब से देखें तो डीए में प्रति महीने कुल 720 रुपये का इजाफा होगा. अधिकतम बेसिक सैलरी ब्रैकेट 56,900 रुपए पर सालाना महंगाई भत्ते में कुल इजाफा 27,312 रुपये का होगा. 34 फीसदी के मुकाबले इस सैलरी ब्रैकेट वालों को प्रति महीने 2276 रुपये ज्यादा मिलेंगे.

यह भी पढ़ें: Old Pension Scheme: पुरानी पेंशन योजना बहाल करने को लेकर बड़ा अपडेट, जानिए यहां

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़