7th Pay Commission: इस दिन से बढ़ेगा सरकारी नौकरी वालों का डीए, सैलरी में होगा बंपर इजाफा

एक्सपर्ट्स के दावों और मीडिया में चल रही रिपोर्ट्स की मानें केंद्र सरकार द्वारा डीए में 4 फीसदी का इजाफा किया जाना तय माना जा रहा है. फिलहाल केंद्र सरकार के अंदर काम करने वाले कर्मचारियों को 34 फीसदी के हिसाब से महंगाई भत्ता दिया जाता है.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 5, 2022, 07:44 PM IST
  • इस दिन से बढ़ेगा सरकारी नौकरी वालों का डीए
  • जानें कितनी बढ़ जाएगी कर्मचारियों की सैलरी
7th Pay Commission: इस दिन से बढ़ेगा सरकारी नौकरी वालों का डीए, सैलरी में होगा बंपर इजाफा

नई दिल्ली: 7th Pay Commission: इस महीने की 28 तारीख से केंद्रीय कर्मचारियों को बढ़े हुए डीए यानी महंगाई भत्ते का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा. काफी लंबे समय से डीए में इजाफे की डिमांड कर रहे केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को बढ़ाने पर मुहर लग चुकी है. इस महीने के आखिर में डीए में इजाफे से संबंधित आधिकारिक ऐलान भी कर दिया जाएगा. केंद्र सरकार द्वारा डीए में बढ़ोतरी किए जाने का फैसला ले लिया गया है. 

इतना बढ़ेगा डीए

एक्सपर्ट्स के दावों और मीडिया में चल रही रिपोर्ट्स की मानें केंद्र सरकार द्वारा डीए में 4 फीसदी का इजाफा किया जाना तय माना जा रहा है. फिलहाल केंद्र सरकार के अंदर काम करने वाले कर्मचारियों को 34 फीसदी के हिसाब से महंगाई भत्ता दिया जाता है. अगर इसमें 4 फीसदी का इजाफा होता है तो यह बढ़ कर 38 फीसदी का हो जाएगा. 

1 करोड़ से ज्यादा लोगों को मिलेगा फायदा

केंद्र सरकार द्वारा डीए में इजाफे के फैसले से 1 करोड़ से भी ज्यादा नौकरीपेशा और पेंशनभोगियों को फायदा मिलेगा. बता दें कि कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाने के लिए सरकार ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स के आंकड़ों का इस्तेमाल करती है. पिछले दिनों इसमें 0.2 प्वाइंट की बढ़ोतरी देखने को मिली थी, जिसके बाद यह 129.2 प्वाइंट पर पहुंच गया था. इन आंकड़ों को देखते हुए ही यह अनुमान लगाया जा रहा है कि सरकार डीए को 4 फीसदी तक बढ़ा सकती है. 

सैलरी में होगा बंपर इजाफा

सातवें वेतन आयोग के मुताबिक कर्मचारियों की न्यूनतम बेसिक सैलरी 18,000 रुपये है और कैबिनेट सेक्रेटरी के लेवल पर यह 56900 रुपये है. 38 फीसदी के हिसाब से 18000 रुपए की बेसिक सैलरी पर सालाना डीए में कुल इजाफा 6840 रुपये का होगा. अगर महीने के हिसाब से देखा जाए तो डीए में हर महीने कुल 720 रुपये की बढ़ोतरी होगा. अधिकतम बेसिक सैलरी ब्रैकेट 56,900 रुपए पर सालाना महंगाई भत्ते में कुल इजाफा 27,312 रुपये का होगा. 34 फीसदी के मुकाबले इस सैलरी ब्रैकेट वालों को प्रति महीने 2276 रुपये ज्यादा मिलेंगे.

यह भी पढ़ें: टीचर्स डे के दिन UGC ने शुरू की 5 फेलोशिप योजनाएं, लड़कियों को मिलेगा फायदा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़