बड़ी खुशखबरी! जुलाई में 5 फीसदी तक बढ़ सकता है डीए, सैलरी में होगा तगड़ा इजाफा

मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक केंद्र सरकार कर्मचारियों को दिए जाने वाले महंगाई भत्ते में 5 फीसदी का इजाफा कर सकती है. अगर कर्मचारियों को मिलने वाले महंगाई भत्ते में 5 फीसदी तक का इजाफा होता है तो इससे उनकी सैलरी लगभग 34000 रुपये तक बढ़ेगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 11, 2022, 07:10 PM IST
  • केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी
  • जुलाई में कर्मचारियों का बढ़ेगा डीए
बड़ी खुशखबरी! जुलाई में 5 फीसदी तक बढ़ सकता है डीए, सैलरी में होगा तगड़ा इजाफा

नई दिल्ली. केंद्रीय कर्मचारियों को अगले महीने एक बड़ी खुशखबरी मिल सकती है. दरअसल आने वाली 1 जुलाई को केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में इजाफा होने वाला है. सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को 1 जुलाई से बढ़ी हुई सैलरी का तोहफा दे सकती है. 

कितना बढ़ेगी महंगाई भत्ता

मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक केंद्र सरकार कर्मचारियों को दिए जाने वाले महंगाई भत्ते में 5 फीसदी का इजाफा कर सकती है. अगर कर्मचारियों को मिलने वाले महंगाई भत्ते में 5 फीसदी तक का इजाफा होता है तो इससे उनकी सैलरी लगभग 34000 रुपये तक बढ़ जाएगी. 

बढ़ी है महंगाई

बता दें कि महंगाई भत्ते में इजाफा महंगाई के आकंड़ों को मुताबिक किया जाता है. महंगाई के आकड़ों से ही यह तय होता है कि कर्मचारियों को मिलने वाला डीए कितना बढ़ाया जाएगा. इस साल मार्च में महंगाई के आंकड़ों में तेजी देखने को मिली थी जिस वजह से सरकार महंगाई भत्ता बढ़ाने का फैसला कर सकती है. 

इतने फीसदी हो जाएगा डीए

अगर सरकार महंगाई भत्ते में 5 फीसदी तक का इजाफा करती है तो केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाला डीए 34 फीसदी से बढ़कर 39 फीसदी तक का हो जाएगा. बता दें कि सरकार साल भर में 2 बार महंगाई भत्ते में इजाफा करती है. 

अप्रैल में 127 के पार रहा इंडेक्स

साल 2022 की शुरुआत में जनवरी और फरवरी महीने में इस इंडेक्स में गिरावट देखने को मिली थी, लेकिन इसके बाद से इसमें लगातार तेजी देखी जा रही है. जनवरी में यह 125.1, फरवरी में 125 और मार्च में 126 पर था. वहीं, अगर अप्रैल में यह डाटा 127.7 पर रहा है. अगर मई और जून में 127 के ऊपर रहता है तो डीए में सरकार 5 फीसदी का इजाफा कर सकती है.

यह भी पढ़ें: लगातार सस्ती हो रही है सरिया! 41 हजार रुपये तक गिर चुके हैं दाम, घर बनवाने का सबसे अच्छा मौका

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़