7th pay commission: 2023 में 5 फीसदी का हो सकता है DA Hike, जानें कितनी बढ़ जाएगी सैलरी

7th pay commission: मीडिया में चल रही खबरों की मानें तो साल 2023 में केंद्रीय कर्मचारियों का DA Hike किया जा सकता है. एक अनुमान के मुताबिक केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 3-5 फीसदी तक बढ़ाया जा सकता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 3, 2022, 09:15 AM IST
  • 2023 में 5 फीसदी तक बढ़ाया जा सकता है महंगाई भत्ता
  • जानें कितनी बढ़ जाएगी कर्मचारियों की मिनिमम सैलरी
7th pay commission: 2023 में 5 फीसदी का हो सकता है DA Hike, जानें कितनी बढ़ जाएगी सैलरी

नई दिल्ली: 7th pay commission: केंद्र सरकार के तहत आने वाले कर्मचारियों के लिए आने वाला साल यानी 2023 काफी बेहतर साबित होता दिख रहा है. मीडिया में चल रही खबरों की मानें तो साल 2023 में केंद्रीय कर्मचारियों का DA Hike किया जा सकता है. एक अनुमान के मुताबिक केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 3-5 फीसदी तक बढ़ाया जा सकता है. 

दिवाली में हुआ था DA Hike

बता दें कि सरकार ने दिवाली से पहले सरकारी कर्मचारियों का DA Hike किया था. हालांकि अभी भी सरकारी कर्मचारी 18 महीने के डीए एरियर का इंतजार कर रहे हैं. सरकार ने दिवाली से पहले सितंबर महीने में डीए और डीआर में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की थी. इससे देश के 48 लाख केंद्रीय सरकार के कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनभोगियों को फायदा मिला था. फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को 38 फीसदी के हिसाब से महंगाई भत्ते का फायदा मिल रहा है. 

2023 में इतने फीसदी का DA Hike

सरकार अगले साल मार्च 2023 में फिर DA Hike करने की प्लानिंग कर रही है. मीडिया में चल रही खबरों के अनुसार 3-5 फीसदी तक का DA Hike किया जा सकता है. अगर ये बढ़ोतरी होती है तो कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़कर 43 फीसदी का हो जाएगा. इससे केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में भी काफी शानदार इजाफा होने की उम्मीद की जा रही है. 

कितनी बढ़ जाएगी सैलरी

केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ते का तोहफा साल 2023 में मिलेगा. खबर के अनुसार महंगाई भत्ते के बढ़ने का ऐलान मार्च 2023 में होली के आसपास होगा. अगर महंगाई भत्ते को 4 फीसदी तक बढ़ाया जाता है तो इजाफे के बाद महंगाई भत्ता 42 फीसदी पर पहुंच जाएगा. जिससे मिनिमम बेसिक सैलरी पर कुल 720 रुपए प्रति महीने का इजाफा होगा. 

वहीं, मैक्सिमम सैलरी रेंज के लिए यह बढ़ोतरी 2276 रुपए प्रति महीने के दर से होगी. दरअसल, लेबर म‍िन‍िस्‍ट्री ने ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स-इंडस्ट्रियल वर्कर्स (AICPI) के आंकड़े जारी कर दिए हैं. सितंबर में ये आंकड़ा 131.2 पर रहा है. जून के मुकाबले सितंबर 2022 तक AICPI इंडेक्स में कुल 2.1 फीसदी की तेजी आई है. पिछले महीने अगस्त की तुलना में देखें तो 1.1 फीसदी का उछाल रहा है. 

यह भी पढ़ें: नए साल से महंगी होने जा रही मारुति की कारें, सभी मॉडल के बढ़ेंगे दाम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़