7th Pay Commission: जनवरी में भी हो सकता है DA Hike, जानें कितनी बढ़ जाएगी सैलरी

7th Pay Commission: साल 2023 में एक बार फिर से केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा किया जा सकता है. केंद्रीय कर्मचारियों को जुलाई 2022 से 38 फीसदी महंगाई भत्ता मिल रहा है. अब अगला रिविजन जनवरी 2023 में होना है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 1, 2022, 05:02 PM IST
  • जनवरी में भी हो सकता है DA Hike
  • जानें कितनी बढ़ जाएगी कर्मचारियों की सैलरी
7th Pay Commission: जनवरी में भी हो सकता है DA Hike, जानें कितनी बढ़ जाएगी सैलरी

नई दिल्ली: 7th Pay Commission: साल 2023 में केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी मिल सकती है. दरअसल साल 2023 में एक बार फिर से केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा किया जा सकता है. केंद्रीय कर्मचारियों को जुलाई 2022 से 38 फीसदी महंगाई भत्ता मिल रहा है. अब अगला रिविजन जनवरी 2023 में होना है. इसके आंकड़े आने शुरू हो चुके हैं.

जनवरी में हो सकता है DA Hike

जुलाई से सितंबर तक के महंगाई भत्ते के आंकड़ों आ चुके हैं. नवंबर के अंत में अक्टूबर का नंबर भी आ जाएगा. इससे साफ है कि महंगाई भत्ते में अगली बार भी 4 फीसदी का इजाफा हो सकता है.

पिछले महीने रिटेल और थोक महंगाई में कमी देखी गई. लेकिन, ग्लोबल इन्फ्लेशन अभी भी काफी ऊपर बनी हुई है. इसका असर अभी बना रह सकता है. ऐसे में महंगाई भत्ते में इजाफे की ही उम्मीद है. अभी तक जो आंकड़े दिख रहे हैं, उसके मुताबिक वो 4 फीसदी तक का DA Hike हो सकता है. अगर जनवरी में भी 4 फीसदी का इजाफा होता है तो महंगाई भत्ता 42 फीसदी पर पहुंच जाएगा.

इतना हो जाएगा DA Hike

केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ते का तोहफा साल 2023 में मिलेगा. खबर के अनुसार महंगाई भत्ते के बढ़ने का ऐलान मार्च 2023 में होली के आसपास होगा. अगर महंगाई भत्ते को 4 फीसदी तक बढ़ाया जाता है तो इजाफे के बाद महंगाई भत्ता 42 फीसदी पर पहुंच जाएगा. जिससे मिनिमम बेसिक सैलरी पर कुल 720 रुपए प्रति महीने का इजाफा होगा. 

वहीं, मैक्सिमम सैलरी रेंज के लिए यह बढ़ोतरी 2276 रुपए प्रति महीने के दर से होगी. दरअसल, लेबर म‍िन‍िस्‍ट्री ने ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स-इंडस्ट्रियल वर्कर्स (AICPI) के आंकड़े जारी कर दिए हैं. सितंबर में ये आंकड़ा 131.2 पर रहा है. जून के मुकाबले सितंबर 2022 तक AICPI इंडेक्स में कुल 2.1 फीसदी की तेजी आई है. पिछले महीने अगस्त की तुलना में देखें तो 1.1 फीसदी का उछाल रहा है. 

यह भी पढ़ें: कल से इतने दिनों तक दिल्ली में नहीं मिलेगी शराब, जानें क्या है बड़ी वजह

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़