7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में भारी भरकम बढ़ोतरी, जानिए आपका वेतन कितना बढ़ेगा

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में भारी भरकम बढ़ोतरी होने वाली है. कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के वेतन में यह बढ़ोतरी महंगाई भत्ते में इजाफे के ऐलान के बाद होगी. केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के ऐलान का बेसब्री से इंतजार है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, केंद्रीय कर्मचारियों को बहुत जल्द यह खुशखबरी मिल सकती है. सरकार की ओर से डीए बढ़ोतरी का ऐलान कभी भी हो सकता है.

Written by - Lalit Mohan Belwal | Last Updated : Mar 19, 2023, 01:51 PM IST
  • 42 फीसदी हो जाएगा कर्मचारियों का महंगाई भत्ता
  • वित्त मंत्रालय की ओर से जारी की जाएगी अधिसूचना
7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में भारी भरकम बढ़ोतरी,  जानिए आपका वेतन कितना बढ़ेगा

नई दिल्लीः 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में भारी भरकम बढ़ोतरी होने वाली है. कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के वेतन में यह बढ़ोतरी महंगाई भत्ते में इजाफे के ऐलान के बाद होगी. केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के ऐलान का बेसब्री से इंतजार है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, केंद्रीय कर्मचारियों को बहुत जल्द यह खुशखबरी मिल सकती है. सरकार की ओर से डीए बढ़ोतरी का ऐलान कभी भी हो सकता है.

42 फीसदी हो जाएगा कर्मचारियों का महंगाई भत्ता
दरअसल, केंद्रीय कर्मचारियों को अभी 38 फीसदी के हिसाब से महंगाई भत्ता मिल रहा है. रिपोर्ट्स के अनुसार, कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी होनी तय मानी जा रही है. यानी इसके बाद उनका महंगाई भत्ता 42 फीसदी हो जाएगा. यही वजह है कि केंद्रीय कर्मचारी डीए बढ़ोतरी में ऐलान की खुशखबरी का इंतजार कर रहे हैं.

वित्त मंत्रालय की ओर से जारी की जाएगी अधिसूचना
केंद्र सरकार की ओर से डीए में इजाफे पर मुहर लगने के बाद वित्त मंत्रालय की ओर से इस संबंध में अधिसूचना जारी की जाएगी. इससे पहले 14 मार्च और फिर 17 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक की खबर आई थी. 

उम्मीद जताई जा रही थी कि इसके बाद केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी का ऐलान होगा, लेकिन अभी तक यह नहीं हो सका है.

जानिए केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी कितनी बढ़ेगी
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के बाद जिन कर्मचारियों की अधिकतम सैलरी 56,900 रुपये है, उसमें 2,276 रुपये प्रतिमाह की बढ़ोतरी होगी. वहीं, सालाना 27,312 रुपये का इजाफा होगा. इसी प्रकार जिन केंद्रीय कर्मचारियों की बेसिक सैलरी 18 हजार रुपये है, उनकी सैलरी में 720 रुपये प्रतिमाह व 8640 रुपये सालाना की बढ़ोतरी होगी.

बता दें कि सरकार की तरफ से केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी जनवरी 2023 से लागू होगी. यानी उन्हें पिछले महीनों का डीए बकाया भी मिलेगा.

यह भी पढ़िएः घर पर रखा सोना हो जाएगा बेकार? अगले महीने से बदल रहे गोल्ड की बिक्री के नियम

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ट्रेंडिंग न्यूज़