7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के DA और TA को लेकर बड़ा ऐलान, होगा जबरदस्त फायदा

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है. केंद्रीय कर्मचारियों को जुलाई 2023 में महंगाई भत्ते (DA) में बड़ा इजाफा मिल सकता है. इसके अलावा ट्रैवल अलाउंस (TA) भी बढ़ाया जा सकता है. 

Written by - Akash Singh | Last Updated : Apr 10, 2023, 04:01 PM IST
  • जानिए सैलरी में कितना होगा इजाफा
  • केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगी खुशखबरी
7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के DA और TA को लेकर बड़ा ऐलान, होगा जबरदस्त फायदा

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है. केंद्रीय कर्मचारियों को जुलाई 2023 में महंगाई भत्ते (DA) में बड़ा इजाफा मिल सकता है. इसके अलावा ट्रैवल अलाउंस (TA) भी बढ़ाया जा सकता है. यहीं नहीं वित्तीय वर्ष खत्म होने पर कर्मचारियों का अप्रेजल होने की भी पूरी उम्मीद है. वहीं, जुलाई के महंगाई भत्ते का भुगतान अक्टूबर की सैलरी में होगा. इसलिए 3 महीने का एरियर (DA Arrears) भी उन्हें मिलेगा. मतलब साफ है कि जुलाई 2023 के बाद से केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा होगा.

कर्मचारियों को ये अलाउंस भी मिलेंगे
केंद्रीय कर्मचारियों के लिए जुलाई में सिर्फ महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) ही नहीं बढ़ेगा. बल्कि दूसरे अलाउंस भी मिलेंगे. इसमें ट्रैवल अलाउंस (Travel Allowance) और सिटी अलाउंस (City Allowance) शामिल हैं. वहीं, महंगाई भत्ते बढ़ने पर उनके रिटायरमेंट बेनिफिट जैसे प्रोविडेंट फंड (Provident Fund) और ग्रेच्युटी (Gratuity) में भी बड़ा इजाफा होने की उम्मीद है. ऐसे में ये साल केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी लेकर आ रहा है.

3 महीने का एरियर जोड़कर मिलेगा पैसा
केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government employees) का महंगाई भत्ता जुलाई 2023 से लागू होगा. आने वाले दिनों में CPI-IW इंडेक्स के नंबर्स से साफ हो जाएगा कि महंगाई भत्ते में कितना इजाफा होना है. जनवरी 2023 से जून 2023 तक महंगाई के आंकड़े तय करेंगे कि महंगाई भत्ते में कितनी बढ़ोतरी होनी है. इसके बाद अक्टूबर मे इसका ऐलान होगा. लेकिन, जुलाई से लागू होने पर जुलाई, अगस्त, सितंबर का एरियर (DA Arrears) भी दिया जाए. एरियर का भुगतान होने से कर्मचारियों के खाते में मोटी रकम आएगी. 

4 फीसदी बढ़ सकता है महंगाई भत्ता (DA)
केंद्रीय कर्मचारियों का जनवरी 2023 से महंगाई भत्ता मार्च में बढ़ाया गया है. इसमें 4 फीसदी का इजाफा हुआ है. वहीं, अब अगली बढ़ोतरी जुलाई के लिए होनी हैं. AICPI इंडेक्स के नंबर्स से तय होने वाले महंगाई भत्ते के लिए अभी 2 महीने के नंबर आए हैं. जनवरी और फरवरी में इंडेक्स करीब 44 फीसदी पहुंच चुका है. मतलब 2 फीसदी और महंगाई भत्ता बढ़ चुका है. लेकिन, जून तक नंबर आने हैं. अगस्त में इसका पता चलेगा कि महंगाई भत्ता कितना बढ़ेगा. एक्सपर्ट मान रहे हैं कि अगली बढ़ोतरी भी 4 फीसदी की हो सकती है. ऐसे में कुल डीए बढ़कर 46 फीसदी पहुंच जाएगा.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़