7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की इसी महीने मिलेगा बंपर फायदा, DA को लेकर आई बड़ी अपडेट

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द ही एक बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है. सरकार जल्द ही महंगाई भत्ते को लेकर एक बड़ा ऐलान कर सकती है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 12, 2023, 06:18 PM IST
  • जानें केंद्रीय कर्मचारियों को कितना मिलेगा फायदा
  • इस महीने होने वाला है बड़ा बयान, जानें जरूरी नियम
7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की इसी महीने मिलेगा बंपर फायदा, DA को लेकर आई बड़ी अपडेट

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द ही एक बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है. सरकार जल्द ही महंगाई भत्ते को लेकर एक बड़ा ऐलान कर सकती है. दरअसल, मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (dearness allowance) का नया नंबर इसी महीने आने वाला है. 

जानिए कितना बढ़ेगा भत्ता
अभी केंद्रीय कर्मचारियों को 42 फीसदी महंगाई भत्ता मिल रहा है. उम्मीद जताई जा रही है कि 31 जुलाई को डीए का AICPI इंडेक्स आ जाएगा. ये महंगाई भत्ते की कैलकुलेशन के लिए फाइनल नंबर होगा. अभी तक इस छमाही के लिए जो आंकड़े आए हैं, उससे साफ लग रहा है कि महंगाई भत्ते (DA Hike) में 4 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है. ये बढ़ोतरी 7वें वेतन आयोग (7th Pay commission) की सिफारिशों के तहत ही होगी.

इसी महीने होगा रिवीजन
इससे पहले केंद्रीय कर्मचारियों के लिए मार्च 2023 में सरकार ने महंगाई भत्ते को बढ़ाया था. उस वक्त 4 फीसदी के इजाफे का ऐलान किया गया था. अगला रिविजन इसी महीने में किया जाना है. हालांकि, इसका ऐलान सितंबर के आखिर या अक्टूबर में होने की संभावना है. महंगाई भत्ते का रिविजन AICPI इंडेक्स पर निर्भर करता है, जिस तेजी से ये इंडेक्स बढ़ता है उतनी ही तेजी से महंगाई भत्ता (DA Hike) में भी इजाफा होता है. 

कितना बढ़ेगा महंगाई भत्ता 
मई 2023 के AICPI इंडेक्स के आंकड़ों के मुताबिक महंगाई भत्ता 45.58 फीसदी पहुंच चुका है. इंडेक्स 134.7 अंक पर है. इसमें 0.50 अंकों की तेजी आई थी. लेकिन, अभी जून के आंकड़े आना बाकी है. अगर जून में इंडेक्स नहीं भी बढ़ता है या फिर इंडेक्स में मामूली बढ़ोतरी होती है तो भी जुलाई 2023 से केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 46 फीसदी महंगाई भत्ता मिलेगा.

4 फीसदी बढ़ना तय माना जा रहा
7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के मुताबिक, जुलाई 2023 में महंगाई भत्ता (DA) 4 फीसदी बढ़ना तय है. इसका पुष्टि पिछले 5 महीने का ट्रेंड कर रहा है. प्राइस इंडेक्स रेश्यो के मुताबिक, हर महीने 0.65 प्वाइंट इंडेक्स बढ़ना है. अगर इस ट्रेंड को देखें तो जनवरी में जो नंबर 43.08 फीसदी था, वो बढ़कर 46.39 फीसदी पहुंच सकता है. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़