7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में इजाफा तय, होली पर बंपर सैलरी बढ़ने वाली है

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है. उनके महंगाई भत्ते में बंपर बढ़ोतरी होने जा रही है. इससे एक करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को फायदा होगा. मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि होली तक कर्मचारियों की सैलरी में इजाफे का ऐलान हो सकता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 5, 2023, 12:56 PM IST
  • डीए में चार फीसदी की बढ़ोतरी के आसार
  • श्रम ब्यूरो करता है महंगाई भत्ते की गणना
7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में इजाफा तय, होली पर बंपर सैलरी बढ़ने वाली है

नई दिल्लीः 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है. उनके महंगाई भत्ते में बंपर बढ़ोतरी होने जा रही है. इससे एक करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को फायदा होगा. मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि होली तक कर्मचारियों की सैलरी में इजाफे का ऐलान हो सकता है.

डीए में चार फीसदी की बढ़ोतरी के आसार
केंद्र सरकार अपने एक करोड़ से अधिक कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते (डीए) को मौजूदा के 38 प्रतिशत से चार प्रतिशत अंक बढ़ाकर 42 प्रतिशत कर सकती है. इस उद्देश्य के लिए एक फॉर्मूला पर सहमति बनी है. 

श्रम ब्यूरो करता है महंगाई भत्ते की गणना
कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते की गणना हर महीने श्रम ब्यूरो की ओर से जारी औद्योगिकी श्रमिकों के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई-आईडब्ल्यू) के आधार पर की जाती है. श्रम ब्यूरो श्रम मंत्रालय का अंग है. 

यानी 42 फीसदी हो जाएगा महंगाई भत्ता
ऑल इंडिया रेलवेमेन फेडरेशन के महासचिव शिव गोपाल मिश्रा ने पीटीआई-भाषा से कहा कि दिसंबर 2022 के लिए सीपीआई-आईडब्ल्यू 31 जनवरी, 2023 को जारी की गई थी. महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी 4.23 प्रतिशत बैठती है. लेकिन सरकार डीए में दशमलव को नहीं लेती. ऐसे में डीए में चार प्रतिशत अंक की वृद्धि हो सकती है. इसे 38 प्रतिशत से बढ़ाकर 42 प्रतिशत किया जा सकता है. 

जनवरी 2023 से लागू होगी नई बढ़ोतरी
उन्होंने बताया कि वित्त मंत्रालय का व्यय विभाग महंगाई भत्ते में वृद्धि का एक प्रस्ताव बनाएगा. इसमें इसके राजस्व प्रभाव के बारे में भी बताया जाएगा. इस प्रस्ताव को मंजूरी के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल के समक्ष रखा जाएगा. महंगाई भत्ते में वृद्धि एक जनवरी, 2023 से लागू होगी. 

बता दें कि केंद्र सरकार साल में दो बार महंगाई भत्ते की समीक्षा करती है. कर्मचारियों के बेहतर रहन-सहन के लिए सरकार महंगाई भत्ता देती है.

यह भी पढ़िएः इंस्टाग्राम, टिकटॉक से भी आगे निकल गया ये ऐप, आपको पता चला क्या?

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़