7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, डीए एरियर पर फैसला ले सकती है सरकार

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है. सरकार 18 महीने के डीए एरियर को लेकर इसी माह फैसला ले सकती है. केंद्रीय कर्मचारियों का जनवरी 2020 से जून 2021 तक का डीए कोरोना के चलते रोका गया था. वे लंबे समय से इसे जारी करने की मांग कर रहे हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 10, 2022, 05:33 PM IST
  • डीए एरियर का इंतजार कर रहे कर्मचारी
  • कोरोना के चलते रोक दिया गया था डीए
7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, डीए एरियर पर फैसला ले सकती है सरकार

नई दिल्लीः 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है. सरकार 18 महीने के डीए एरियर को लेकर इसी माह फैसला ले सकती है. केंद्रीय कर्मचारियों का जनवरी 2020 से जून 2021 तक का डीए कोरोना के चलते रोका गया था. वे लंबे समय से इसे जारी करने की मांग कर रहे हैं.

डीए एरियर का इंतजार कर रहे कर्मचारी
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार अगस्त में कर्मचारियों के बकाया डीए का भुगतान कर सकती है. हालांकि, इससे पहले खबर आई थी कि सरकार कर्मचारियों को डीए एरियर का भुगतान कर सकती है, लेकिन सरकार ने इसे लेकर इनकार कर दिया था. कर्मचारी अब भी डीए एरियर का इंतजार कर रहे हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वित्त मंत्रालय के डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग और व्यय विभाग के अधिकारियों की संयुक्त सलाहकार तंत्र की बैठक में इस संबंध में चर्चा हो सकती है. बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों को अभी 34 प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ता मिल रहा है. 

कोरोना के चलते रोक दिया गया था डीए
बता दें कि कोरोना महामारी के चलते केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों का 18 माह का डीए रोक दिया था. कर्मचारी इसे जारी करने की मांग लंबे समय से कर रहे हैं, लेकिन सरकार से उम्मीद लगाए बैठे कर्मचारियों को अब तक निराशा ही हाथ लगी है.

अगर केंद्र सरकार डीए एरियर की बकाया राशि का वन टाइम सेटलमेंट करती है तो अलग-अलग लेवल के कर्मचारी के लिए अलग-अलग राशि जारी होगी. 

बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ता भी बढ़ने वाला है. साल में जनवरी और जुलाई में डीए रिवाइज होता है. बढ़ती महंगाई और ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स के आंकड़ों से अनुमान लगाया जा रहा है कि केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 5 प्रतिशत तक बढ़ सकता है. अगर ऐसा होता है तो कर्मचारियों का डीए 34 फीसदी से बढ़कर 39 प्रतिशत हो जाएगा.

यह भी पढ़िएः खुशखबरी! महंगाई होगी कम, RBI गवर्नर ने बताया- कब से सस्ती होंगी रोजमर्रा की वस्तुएं

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़