7th Pay Commission: बड़ी खुशखबरी! जुलाई में केंद्रीय कर्मचारियों को एक साथ मिलेगा साल भर के डीए का पैसा

7th Pay Commission: बता दें मार्च में हुए महंगाई के आंकड़ों में वृद्धि के चलते सरकारी कर्मचारियों का डीए यानी महंगाई भत्ता बढ़ाने का फैसला हुआ था. फिलहाल सरकारी कर्मचारियों को 34 फीसदी के हिसाब से डीए मिल रहा है. 

Last Updated : Jun 21, 2022, 01:21 PM IST
  • केंद्रीय कर्मचारियों की बढ़ने वाली है सैलरी
  • जुलाई से डीए में इजाफा कर सकती है सरकार
7th Pay Commission: बड़ी खुशखबरी! जुलाई में केंद्रीय कर्मचारियों को एक साथ मिलेगा साल भर के डीए का पैसा

नई दिल्ली. केंद्र सरकार के तहत काम करने वाले लाखों केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. जल्द ही केंद्र सरकार के तहत काम करने वाले कर्मचारियों की सैलरी बढ़ सकती है. दरअसल केंद्र सरकार बेहद जल्द केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा करने का प्लान बना रही है. 

अगले महीने बढ़ेगा डीए

मीडिया में चल रही खबरों के अनुसार केंद्र सरकार अगले महीने यानी जुलाई से ही केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (डीए) में बढ़ोतरी कर सकती है. इसके अलावा सरकार 18 मीहने के बकाया डीए का भी भुगतान कर सकती है. 

बता दें कि केंद्र सरकार के तहत काम करने वाले सरकारी कर्मचारियों के साल 2020 से जून 2021 कर पैसा अभी तक नहीं मिला है. दरअसल केंद्र सरकार ने कोविड की वजह से केंद्रीय कर्मचारियों के डीए का भुगतान रोक दिया था. 

मार्च में बढ़ा था डीए

बता दें मार्च में हुए महंगाई के आंकड़ों में वृद्धि के चलते सरकारी कर्मचारियों का डीए यानी महंगाई भत्ता बढ़ाने का फैसला हुआ था. फिलहाल सरकारी कर्मचारियों को 34 फीसदी के हिसाब से डीए मिल रहा है. हालांकि जल्द ही सरकारी कर्मचारियों के डीए में फिर से बढ़ोतरी होगी. माना जा रहा है कि सरकारी कर्मचारियों का डीए 4 फीसदी तक बढ़ सकता है. 

ऐसी उम्मीदें हैं कि सरकारी कर्मचारियों के डीए में इस साल जुलाई से ही बढ़ोतरी संभव है. अगर जुलाई में सरकारी कर्मचारियों का डीए 4 फीसदी तक बढ़ता है तो यह 38 फीसदी तक हो जाएगा. 

कितनी बढ़ जाएगी सैलरी

बेसिक सैलरी 56,900 रुपये वाले कर्मचारियों का डीए 38 फीसदी होने पर उनके वेतन में 2,276 रुपये प्रतिमाह का इजाफा होगा, जो सालाना 27,132 रुपये होगा. इसी तरह 18 हजार बेसिक सैलरी वाले कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में हर महीने 720 रुपये की बढ़ोतरी होगी, जो सालाना 8,640 रुपये होगी.

लाखों कर्मचारियों को होगा सीधा फायदा

केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में जनवरी 2022 में भी इजाफा हुआ था. उनके डीए में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई थी. अभी केंद्रीय कर्मचारियों को 34 फीसदी डीए मिल रहा है. अगर जुलाई में डीए में बढ़ोतरी होती है तो लगभग 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनभोगियों को इसका सीधा फायदा होगा. 

यह भी पढ़ें: जेब पर बढ़ेगा मंथली ईएमआई का बोझ, LIC हाउसिंग फाइनेंस ने महंगा किया होम लोन

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़