7th Pay Commission: दिवाली में DA Hike के साथ एक और खुशखबरी, खुले प्रमोशन के दरवाजे

7th Pay Commission: दरअसल केंद्र सरकार के कर्मचारियों का अप्रेजल फिलहाल ड्यू है. इसके अलावा अभी उनके प्रमोशन भी होने वाले हैं. कर्मचारियों का सेल्फ असेसमेंट फॉर्म भरा जा चुका है. मतलब साफ है कि दिसंबर में केंद्रीय कर्मचारियों का प्रमोशन होने की उम्मीद की जा सकती है. 

Last Updated : Oct 20, 2022, 02:37 PM IST
  • दिवाली में DA Hike के साथ एक और खुशखबरी
  • खुले केंद्रीय कर्मचारियों के प्रमोशन होने के दरवाजे
7th Pay Commission: दिवाली में DA Hike के साथ एक और खुशखबरी, खुले प्रमोशन के दरवाजे

नई दिल्ली: 7th Pay Commission: दिवाली के आने से पहले ही केंद्र सरकार ने अपने अंदर काम करने वाले कर्मचारियों के लिए तिजोरी खोल दी है. सबसे पहले सरकार ने सितंबर में ही कर्मचारियों का DA Hike किया था. केंद्रीय कर्मचारियों का 4 फीसदी का DA Hike किया गया था. इसके बाद केंद्रीय कर्मचारियों का ट्रेवेल अलाउंस भी बढ़ाया गया था. लेकिन अब केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक और बड़ी खुशखबरी सामने आई है. केंद्रीय कर्मचारियों को अब प्रमोशन या अप्रेजल का तोहफा मिल सकता है. 

दिसंबर में प्रमोशन का चांस

दरअसल केंद्र सरकार के कर्मचारियों का अप्रेजल फिलहाल ड्यू है. इसके अलावा अभी उनके प्रमोशन भी होने वाले हैं. कर्मचारियों का सेल्फ असेसमेंट फॉर्म भरा जा चुका है. मतलब साफ है कि दिसंबर में केंद्रीय कर्मचारियों का प्रमोशन होने की उम्मीद की जा सकती है. इन सबके अलावा केंद्रीय कर्मचारियों के 18 महीने का DA एरियर पर भी बात बन सकती है.

7th pay commission के तहत होगा प्रमोशन

केंद्रीय कर्मचारियों का प्रमोशन होना फिलहाल बाकी है. जुलाई तक सभी विभागों का सेल्फ असेसमेंट हो चुका है. ऑफिसर रिव्यू का प्रॉसेस भी पूरा हो चुका है. जैसे ही इससे संबंधित फाइल आगे बढ़ती है कर्मचारियों का प्रमोशन होना तय है. प्रोमोशन होते ही कर्मचारियों की सैलरी में बड़ा इजाफा देखने को मिलेगा. दिसंबर तक अप्रेजल पूरा हो जाएगा. प्रोमोशन और सैलरी में इजाफा 7वें वेतन आयोग के तहत किया जाएगा.

DA एरियर भी हो सकता है फैसला

केंद्रीय कर्मचारी काफी लंबे वक्त से डीए एरियर की डिमांड कर रहे हैं. केंद्रीय कर्मचारियों की डिमांड है कि उन्हें जनवरी 2020 से जून 2021 तक का एरियर (DA Arrear) भी दिया जाए. लेकिन, केंद्र सरकार से अभी तक बात नहीं बनी है. हालांकि, इस मामले को लेकर पेंशनर्स के संगठन ने पीएम मोदी से दखल देने की मांग की थी. अब नवंबर में भी कैबिनेट सेक्रेटरी के साथ बैठक होनी है. इसमें कर्मचारी संगठन को उम्मीद है कि एरियर भुगतान पर सहमति बन सकती है. 

यह भी पढ़ें: भारत में हैं ब्रिटेन और स्विटजरलैंड से ज्यादा 100 करोड़वाले, दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा अमीरों का देश

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़