7th Pay Commission: सैलरी में 12 फीसदी इजाफे का ऐलान, एक साथ मिलेगा 5 साल का डीए एरियर

7th Pay Commission: सरकार ने वैरिएबल महंगाई भत्ते (DA) में इजाफे के बाद 4 जनरल इंश्योरेंस कंपनी के कर्मचारियों को दिवाली के अवसर पर बड़ा तोहफा दिया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 16, 2022, 01:57 PM IST
  • सैलरी में 12 फीसदी इजाफे का ऐलान
  • एक साथ मिलेगा 5 साल का डीए एरियर
7th Pay Commission: सैलरी में 12 फीसदी इजाफे का ऐलान, एक साथ मिलेगा 5 साल का डीए एरियर

नई दिल्ली: 7th Pay Commission: केंद्र सरकार के अंदर आने वाले कर्मचारियों के लिए आज एक बड़ी खबर है. सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली से पहले ही बढ़ी हुई सैलरी का फायदा देने जा रही है. सरकार ने वैरिएबल महंगाई भत्ते (DA) में इजाफे के बाद 4 जनरल इंश्योरेंस कंपनी के कर्मचारियों को दिवाली के अवसर पर बड़ा तोहफा दिया है. सरकार ने इस कंपनियों में काम करने वाले कर्मचारियों और अधिकारियों के वेतन में इजाफा करने का फैसला किया है. 

कितनी बढ़ेगी सैलरी

वेरियेबल महंगाई भत्ते में इजाफा करने के बाद सरकार ने 4 जनरल इंश्योरेंस में काम करने वाले कर्मचारियों और अधिकारियों की सैलरी में 12 फीसदी की बढ़ोतरी का फैसला किया है. इन्हें बढ़ा हुआ वेतन अगस्त 2017 से ही मिलेगा. इसको लेकर केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने एक नोटिफिकेशन जारी किया है. बताया जाता है कि सरकार के इस फैसले से इन कंपनियों पर 8,000 करोड़ रुपए का बोझ बढ़ेगा. साथ ही इस इजाफे का फायदा उन लोगों को भी मिलेगा जो रिटायर हो चुके हैं. 

मिलेगा 5 साल का एरियर

जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक अधिकारियों और कर्मचारियों को 5 साल के बकाए का भुगतान किया जाएगा. इसके अनुसार, अगस्त 2022 से देय अगला संशोधित वेतन कंपनी और कर्मचारी के प्रदर्शन के आधार पर एक परिवर्तनीय वेतन के रूप में होगा.

कौन सी हैं सरकारी जनरल इंश्योरेंस कंपनी

इन चार सरकारी जनरल इंश्योरेंस क्षेत्र में चार कंपनियों के नाम शामिल हैं. इन कंपनियों में न्यू इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड, यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिडेट, दि ओरएंटल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड, और नेशनल इंश्योरेंस कंपनी लिमिडेट का नाम शामिल है. 

यह भी पढ़ें: इन जानवरों के हमले में अगर हुई किसी की मौत, तो 4 लाख रुपये मुआवजा देगी योगी सरकार

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़