7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों पर होने वाली है धनवर्षा, 42% होने के बाद जुलाई में भी इतना बढ़ेगा डीए

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. उन पर धनवर्षा होने वाली है. यानी उनकी सैलरी में बंपर इजाफा होने वाला है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उनके महंगाई भत्ते में अभी 4 फीसदी की बढ़ोतरी तय है यानी उनका महंगाई भत्ता बढ़कर 42 फीसदी हो जाएगा. वहीं, जुलाई में भी उनके डीए में बढ़ोतरी के संकेत मिल रहे हैं. महंगाई के आंकड़े इस बात का समर्थन कर रहे हैं.

Written by - Lalit Mohan Belwal | Last Updated : Mar 12, 2023, 07:41 AM IST
  • AICPI के जनवरी के आंकड़ों में इजाफा
  • तो चार फीसदी की हो सकती है बढ़ोतरी
7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों पर होने वाली है धनवर्षा, 42% होने के बाद जुलाई में भी इतना बढ़ेगा डीए

नई दिल्लीः 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. उन पर धनवर्षा होने वाली है. यानी उनकी सैलरी में बंपर इजाफा होने वाला है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उनके महंगाई भत्ते में अभी 4 फीसदी की बढ़ोतरी तय है यानी उनका महंगाई भत्ता बढ़कर 42 फीसदी हो जाएगा. वहीं, जुलाई में भी उनके डीए में बढ़ोतरी के संकेत मिल रहे हैं. महंगाई के आंकड़े इस बात का समर्थन कर रहे हैं.

AICPI के जनवरी के आंकड़ों में इजाफा
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, श्रम मंत्रालय की ओर से जारी होने वाले AICPI के जनवरी के आंकड़े आ गए हैं. इससे संकेत मिल रहा है कि जुलाई 2023 में भी डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है. यानी इस स्थिति में केंद्रीय कर्मचारियों का डीए बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगा. हालांकि, अभी सिर्फ जनवरी के आंकड़े आए हैं, बाकी महीनों के आंकड़े आने के बाद ही यह तय हो पाएगा कि डीए में जुलाई में कितनी बढ़ोतरी होगी.

तो 4 फीसदी की हो सकती है बढ़ोतरी
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दिसंबर 2022 में AICPI का आंकड़ा 132.3 था. वहीं, जनवरी 2023 में AICPI के आंकड़े बढ़कर 132.8 अंक पर पहुंच गए हैं. अगर यह बढ़ता रहा तो कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी तक की बढ़ोतरी हो सकती है.

अभी 38 फीसदी की दर से मिल रहा डीए
अभी केंद्रीय कर्मचारियों को 38 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता मिल रहा है. वहीं, पेंशनभोगियों को भी इसी दर पर महंगाई राहत का लाभ दिया जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी तय है. यह डीए बढ़ोतरी जनवरी 2023 से लागू होगी. यानी उनका डीए बढ़कर 42 फीसदी हो जाएगा. वहीं, AICPI के आंकड़े इसी तरह बढ़ते रहे तो जुलाई में भी डीए में इजाफा होगा.

साल में दो बार होती है महंगाई भत्ते की समीक्षा
याद रहे कि केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते की समीक्षा साल में दो बार जनवरी और जुलाई में होती है. हालांकि, अब इसमें कुछ महीनों की देरी होने लगी है, लेकिन इसे जनवरी या जुलाई से ही लागू किया जाता है. साथ ही कर्मचारियों को पिछले महीनों का बकाया दिया जाता है.

यह भी पढ़िएः इस राज्य में 25 हजार घर बनाएगी सरकार, जानिए किन्हें मिलेगा आशियाना

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़