7th Pay Commission: महंगाई भत्ता बढ़ने के बाद कर्मचारियों को मिलेगा यह फायदा, सैलरी में होगा बंपर इजाफा

7th Pay Commission: इस साल केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में पहले ही इजाफा किया जा चुका है. अब उनके एक और भत्ते में इजाफा किया जा सकता है. मीडिया में चल रही खबरों की मानें तो केंद्रीय कर्मचारियों का ट्रैवल अलाउंस भी बढ़ाया जा सकता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 4, 2022, 02:49 PM IST
  • महंगाई भत्ता बढ़ने के बाद कर्मचारियों को मिलेगा यह फायदा
  • जल्द बढ़ाया जा सकता है केंद्रीय कर्मचारियों का ट्रैवल अलाउंस
7th Pay Commission: महंगाई भत्ता बढ़ने के बाद कर्मचारियों को मिलेगा यह फायदा, सैलरी में होगा बंपर इजाफा

नई दिल्ली: 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक और अच्छी खबर आ सकती है. इस साल उनके महंगाई भत्ते में पहले ही इजाफा किया जा चुका है. अब उनके एक और भत्ते में इजाफा किया जा सकता है. मीडिया में चल रही खबरों की मानें तो केंद्रीय कर्मचारियों का ट्रैवल अलाउंस भी बढ़ाया जा सकता है. 

जल्द बढ़ाया जा सकता है ट्रैवल अलाउंस

मीडिया में चल रही खबरों की अगर मानें तो वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार अब केंद्रीय कर्मचारी अपने ऑफिशियल दौर पर तेजस एक्सप्रेस से भी सफर कर पाएंगे. वित्त मंत्रालय द्वारा जारी एक नोटिस में यह बात निकल कर आई है. इस नोटिस के अनुसार अधिकारियों ने ऑफिशियल टूर के लिए तेजस एक्सप्रेस ट्रेनों में यात्रा में रियायत को सरकार ने इजाजत दे दी है. ऑफिस मेमोरेंडम के मुताबिक ये ट्रेनों के अलावा टूर, ट्रेनिंग, ट्रांसफर और रिटायरमेंट यात्रा के लिए लागू होगा. 

3 कटेगरी में बांटा गया है ट्रैवल अलाउंस

ट्रैवल अलाउंस को पे-मैट्रिक्स लेवल के अनुसार 3 कटेगरी में बांटा गया है. पहली कटेगरी में बांटा गया है. पहली कटेगरी में टीए 1350 रुपये रखा गया है. तीसरी से आठवीं कटेगरी के कर्मचारियों के लिए 3600 रुपये और 9 लेवल से ऊपर के लिए ट्रैवल अलाउंस 7200 रुपये दिया जाता है. मेट्रो सिटी में रहने वाले 9 लेवल से ऊपर के कर्मचारियों को 7,200 रुपये टीए मिलता है. वहीं छोटे शहरों में रहने वालों के लिए यह रकम 3,600 रुपये है. जबकि बाकियों को 1800 रुपये का भुगतान किया जाता है. लेवल 1 और 2 के कर्मचारियों को 1,350 रुपये TA का भुगतान किया जाता है. बाकी कर्मचारियो के लिए यह 900 रुपये है. इसके अलावा सरकार जिन भी कर्मचारियों को कार की सुविधा देती है उनको हर महीने 15,750 रुपये का टीए मिलता है. सरकारी नौकरी में कार की सुविधा पे लोवल 14 या इससे ऊपर के कर्मचारियों को दी जाती है. 

यह भी पढ़ें: PM Kisan Yojana की 13 वीं किस्त जल्द हो सकती है जारी, लेकिन बिना इन कामों को पूरा किए नहीं मिलेंगे रुपये

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़