7th Pay Commission: 8000 रु. बढ़ सकती है सैलरी, त्योहारों में केंद्रीय कर्मचारियों को मिल सकता है ये बड़ा तोहफा

7th Pay Commission: महंगाई भत्ते में इजाफा किए जाने के साथ केंद्र सरकार कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर में भी इजाफा कर सकती है. फिटमेंट फैक्टर में इजाफे के बाद कर्मचारियों की न्यूनतम बेसिक सैलरी बढ़ जाएगी. सरकारी नौकरी वालों की तरफ से काफी लंबे वक्त से फिटमेंट फैक्टर में इजाफा किए जाने की डिमांड की जा रही है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 16, 2022, 02:36 PM IST
  • 8 हजार रुपये तक बढ़ सकती है बेसिक सैलरी
  • केंद्रीय कर्मचारियों को मिल सकता है ये तोहफा
7th Pay Commission: 8000 रु. बढ़ सकती है सैलरी, त्योहारों में केंद्रीय कर्मचारियों को मिल सकता है ये बड़ा तोहफा

नई दिल्ली: 7th Pay Commission: आने वाला त्योहारी सीजन केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आने वाला है. ऐसी उम्मीद की जा रही है कि नवरात्रि के समय केंद्र सरकार महंगाई भत्ते (DA) में इजाफा किए जाने का ऐलान कर सकती है. तो वहीं सरकारी नौकरी वालों को DA के साथ साथ एक और बड़ी सौगात मिल सकती है. 

बढ़ाया जा सकता है फिटमेंट फैक्टर

महंगाई भत्ते में इजाफा किए जाने के साथ केंद्र सरकार कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर में भी इजाफा कर सकती है. फिटमेंट फैक्टर में इजाफे के बाद कर्मचारियों की न्यूनतम बेसिक सैलरी बढ़ जाएगी. सरकारी नौकरी वालों की तरफ से काफी लंबे वक्त से फिटमेंट फैक्टर में इजाफा किए जाने की डिमांड की जा रही है. फिलहाल यह 2.57 फीसदी के स्तर पर है जिसे बढ़ाकर 3.68 फीसदी तक किए जाने की मांग की जा रही है. अगर इसमें बढ़ोतरी होती है तो न्यूनतम बेसिक सैलरी 18 हजार से बढ़कर 26 हजार रुपये हो जाएगी. 

दीवाली में बढ़ सकता है फिटमेंट फैक्टर

मीडिया में चल रही खबरों की मानें तो दिवाली या दशहरे से पहले केंद्रीय कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर में इजाफे को लेकर फैसला संभव है. फिटमेंट फैक्टर से ही सभी कर्मचारियों का मूल वेतन तय किया जाता है. 

नवरात्रि में 4 फीसदी बढ़ सकता है डीए

केंद्रीय कर्मचारी काफी लंबे वक्त से डीए में इजाफा किए जाने की डिमांड कर रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस नवरात्रि में सरकार डीए में 4 फीसदी तक के इजाफे का ऐलान कर सकती है. अगर इस साल की बात करें तो कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा तय माना जा रहा है. 

28 सितंबर को होने वाली कैबिनेट की बैठक में इसे मंजूरी मिल सकती है. इसके बाद बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता जुलाई 2022 से लागू होगा. इसके अलावा ऑल इंडिया कन्ज्यूमर प्राइस इंडेक्स यानी AICPI के आंकड़ों से साफ है कि न सिर्फ इस साल बल्कि अगले साल जनवरी में भी केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ेगा.

यह भी पढ़ें: EPFO: मुफ्त में मिल रहा 7 लाख रुपये का बीमा, जानिए आप भी कैसे उठा सकते हैं लाभ

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़