जानें देश में कहां सबसे पहले मिलेगी 5जी सर्विस, टेलिकॉम मिनिस्टर ने किया खुलासा

टेलीकॉम मिनिस्टर अश्विनी वैश्नव ने यह बताया है कि कहां पर शुरुआती दौर में ही 5 जी सेवाओं को उपलब्ध कराया जाएगा. सरकार द्वारा 5जी सेवाओं को शुरू करने की प्लानिंग पर तेजी से काम किया जा रहा है. भारत की दो सबसे प्रमुख टेलिकॉम प्रोवाइडर कंपनियों जिओ और एयरटेल ने भी अपनी 5जी सेवाओं के शुरू करने की तारीखों का ऐलान कर दिया है.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 16, 2022, 10:43 AM IST
  • देश में यहां सबसे पहले मिलेगी 5जी सर्विस
  • टेलिकॉम मिनिस्टर ने खुद किया खुलासा
जानें देश में कहां सबसे पहले मिलेगी 5जी सर्विस, टेलिकॉम मिनिस्टर ने किया खुलासा

नई दिल्ली: सरकार द्वारा 5जी सेवाओं को शुरू करने की प्लानिंग पर तेजी से काम किया जा रहा है. भारत की दो सबसे प्रमुख टेलिकॉम प्रोवाइडर कंपनियों जिओ और एयरटेल ने भी अपनी 5जी सेवाओं के शुरू करने की तारीखों का ऐलान कर दिया है. अब टेलीकॉम मिनिस्टर अश्विनी वैश्नव ने यह बताया है कि कहां पर शुरुआती दौर में ही 5 जी सेवाओं को उपलब्ध कराया जाएगा. 

ओडिशा में पहले उपलब्ध होगी 5जी स्पीड

दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि ओडिशा उन क्षेत्रों में शामिल होगा, जहां 5जी दूरसंचार सेवाएं उनकी शुरुआत के पहले चरण में ही उपलब्ध कराई जाएंगी. भुवनेश्वर में गुरुवार को एक कार्यक्रम के दौरान वैष्णव ने कहा, "ओडिशा के पास पहले चरण में 5जी दूरसंचार सेवा तक पहुंच होगी. 5जी से उपयोगकर्ताओं को 4जी के मुकाबले 10 गुना ज्यादा इंटरनेट स्पीड मिल सकेगी". पहले चरण में देशभर में लगभग 13 शहरों में 5जी दूरसंचार सेवाएं उपलब्ध कराए जाने की संभावना है. 

खतरनाक नहीं है 5 जी रेडिएशन

वैष्णव ने 5जी के विकिरण प्रभाव संबंधी आशंकाओं को भी खारिज किया. उन्होंने कहा, "5जी सेवा से पैदा होने वाली विकिरणों का स्तर विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा अनुशंसित स्तर से बहुत नीचे है." छात्रों के साथ एक संवाद सत्र के दौरान मंत्री ने बताया कि केंद्र सरकार ने दूरसंचार ऑपरेटरों से अपनी सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए कहा है. उन्होंने कहा कि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) मद्रास में 5जी प्रयोगशाला विकसित की गई है. 

जिओ और एयरटेल 5जी लॉन्च करने का कर चुके हैं ऐलान

लायंस समूह की 45वीं एजीएम के बाद कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने ऐलान किया था कि रिलायंस जियो दीपावली तक देश में 5जी सर्विसेज को लॉन्च कर देगा. सबसे पहले चार मेट्रो शहरों दिल्ली, मुंबई कोलकाता और चेन्नई से 5जी सेवा की शुरुआत की जाएगी. इसके बाद 2023 के आखिर तक देश के हर कोने में 5जी सेवा उपलब्ध होगी.  

जिओ के साथ साथ एयरटेल भी इस साल अपनी 5 जी सेवाएं शुरू करने जा रहा है. कंपनी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) गोपाल विट्टल ने ग्राहकों से एक संदेश में कहा था, ‘‘हमारी योजना 2023 के अंत तक देश के सभी शहरी क्षेत्रों में 5जी सेवा शुरू करने की है.’’ 

यह भी पढ़ें: PM Kisan Yojana: आ गई खुशखबरी! इस दिन किसानों के खाते में आएगी 12वीं किस्त

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़