5G Auction: आज है 5 जी नीलामी का तीसरा दिन, जानें अब तक किसने कितनी बोली लगाई

बुधवार को दूसरे दिन 5 जी स्पेक्ट्रम के लिए आयोजित की गई नीलामी में सरकार को 1.49 लाख करोड़ रुपये की बोलियां आई थीं. इस दौरान भिन्न बैंड में स्पेक्ट्रम के लिए रिलायंस जियो और भारती एयरटेल जैसी कंपनियों ने आक्रामक तरीके से बोली लगायी थी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 28, 2022, 12:27 PM IST
  • आज है 5जी नीलामी का आखिरी दिन
  • जानें अब तक किसने कितनी बोली लगाई
5G Auction: आज है 5 जी नीलामी का तीसरा दिन, जानें अब तक किसने कितनी बोली लगाई

नई दिल्ली. देश में 5 जी स्पेक्ट्रम के लिए नीलामी शुरू हो गई है. आज यानी गुरुवार को 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी का तीसरा दिन है. इससे पहले बुधवार को दूसरे दिन की नीलामी का आयोजन किया गया था. बता दें कि, 5 जी स्पेक्ट्रम की नीलामी के बाद, जल्द ही देश में करोड़ों मोबाइल यूजर्स को 5 जी स्पीड की सुविधा मिलने लगेगी. 

बुधवार को सरकार ने हासिल किए इतने लाख करोड़ रुपये

बुधवार को दूसरे दिन 5 जी स्पेक्ट्रम के लिए आयोजित की गई नीलामी में सरकार को 1.49 लाख करोड़ रुपये की बोलियां आई थीं. इस दौरान भिन्न बैंड में स्पेक्ट्रम के लिए रिलायंस जियो और भारती एयरटेल जैसी कंपनियों ने आक्रामक तरीके से बोली लगायी थी. 5 जी स्पेक्ट्रम के लिये बुधवार को कुल पांच दौर की बोली लगायी गयी थी. 

दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि नीलामी में बोली में रखे गये सभी बैंड के लिये अच्छी प्रतिस्पर्धा देखने को मिली. उन्होंने 700 मेगाहर्ट्ज बैंड में मिली प्रतिक्रिया को लेकर खुशी जतायी. इस बैंड के लिये 2016 और 2021 में हुई नीलामी में कोई खरीदार नहीं आया था. 

दूरदराज क्षेत्रों के कवरेज के लिए अहम है 700 मेगाहर्ट्ज बैंड 

बता दें कि, 700 मेगाहर्ट्ज बैंड महंगा और महत्वपूर्ण है. यह दूरदराज के क्षेत्रों में कवरेज के लिये महत्वपूर्ण है. वैष्णव ने संवाददाताओं से कहा कि, टेलीकॉम क्षेत्र नई ऊर्जा के साथ आगे आया है और यह 5जी नीलामी में मिली अच्छी प्रतिक्रिया से प्रतिबिंबित होता है.

मुकेश अंबानी, सुनील भारती मित्तल और गौतम अडाणी की कंपनियों के साथ-साथ वोडाफोन आइडिया ने बोली के पहले दिन मंगलवार को चार दौर की नीलामी में 1.45 लाख करोड़ रुपये की बोली लगायी थी. बुधवार को पांच दौर की नीलामी में रेडियो तरंगों की अतिरिक्त मांग आई थी. 

यह भी पढ़ें: अमेरिकी फेडरल रिजर्व बैंक ने फिर बढ़ाया ब्याज, भारत पर पड़ेगा ये बुरा असर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़