क्या टमाटर खरीदने से बचना चाहते हैं आप, सब्जी में मिला सकते हैं ये 5 चीजें

हर घर में टमाटर सब्जी का सबसे जरूरी हिस्सा है. इसके बिना सब्जी का स्वाद कम रह जाता है. वहीं टमाटर के बढ़ते दाम से सब परेशान हैं और इसका विकल्प ढूंढना ही अब बढ़ते दामों से राहत दिला सकता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 12, 2023, 10:03 AM IST
  • टमाटर ग्रेवी में गाढ़ापन लायें.
  • बढ़ते दाम से सब परेशान.
क्या टमाटर खरीदने से बचना चाहते हैं आप, सब्जी में मिला सकते हैं ये 5 चीजें

नई दिल्ली: टमाटर हर व्यंजन में एक प्रमुख सब्जी है. ग्रेवी में गाढ़ापन लाने के लिए यही सबसे अच्छा विकल्प है. लेकिन इसके बढ़ते दामों के कारण इसका दूसरा विकल्प ढूंढने की जरूरत अक्सर पड़ती रहती है, क्योंकि किसी भी सब्जी में स्वाद उसकी ग्रेवी पर निर्भर करता है. अगर आप टमाटर की बढ़ती कीमत से परेशान हैं, और बिना ग्रेवी की सब्जी नहीं खाना चाहते, तो हम आपको कुछ ऐसी सब्जियों के नाम बताएंगे, जिनका उपयोग आप अपने खाना पकाने में टमाटर के जगह कर सकते हैं -

1. लाल शिमला मिर्च 
लाल शिमला मिर्च कई व्यंजनों में टमाटर का एक बेहतरीन विकल्प है. उनकी बनावट और स्वाद एक समान है. और वे विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत हैं.  आप पास्ता सॉस, सूप में टमाटर के स्थान पर भुनी हुई लाल शिमला मिर्च का उपयोग कर सकते हैं.

2. आम 

कई व्यंजनों में आम टमाटर का मीठा और रसदार विकल्प है इन्हें सलाद, और चटनी में इस्तेमाल किया जा सकता है.  आम विटामिन सी और फाइबर का भी अच्छा स्रोत है. बहुत से उत्तर भारतीय घरों में दाल में आम डालकर बनाया जाता है जिससे दाल में खट्टापन आ जाता है.

3. तोरी 

सभी व्यंजनों में तोरी टमाटर का एक हल्का उपाय है. इसका उपयोग सूप बनाने में किया जा सकता है. तोरी विटामिन सी और पोटैशियम का भी अच्छा स्रोत है और इसका सूप बच्चों और बड़े बुजुर्गो के लिए बहुत फायदेमंद है.

4. सिरका 

 सिरका का उपयोग उन व्यंजनों में टमाटर के विकल्प के रूप में किया जा सकता है. जिनमें खट्टापन की जरूरत होती है.  आप सलाद , सॉस में टमाटर के स्थान पर सेब का सिरका, अंगूर का सिरका का उपयोग कर सकते हैं.

5. इमली 

कई व्यंजनों में इमली टमाटर का खट्टा और तीखा विकल्प है, इसका उपयोग चटनी, करी और सॉस में किया जा सकता है. इमली एंटीऑक्सीडेंट का भी अच्छा स्रोत है और इसमें सूजन को कम करने का गुण भी होता हैं ,इसके खट्टेपन के कारण दक्षिण भारतीय लोग अधिकतर इसका ही प्रयोग करते है.
Disclaimer -  व्यंजनों में सामग्री को बदलाव करते समय, मात्रा अपने स्वाद के अनुसार रखना जरूरी है . सही मात्रा, आपके भोजन स्वादिष्ट और स्वस्थ बना देगी.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप

ट्रेंडिंग न्यूज़