हेल्थ मिनिस्ट्री का बड़ा ऐलान, इन जिलों में शुरू किए जाएंगे 100 मेडिकल कॉलेज

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए मानव संसाधन की उपलब्धता को बढ़ावा देने वाली एक योजना के चौथे चरण के तहत जिला अस्पतालों का उन्नयन करके 2027 तक 100 नए मेडिकल कॉलेज स्थापित करने का प्रस्ताव तैयार किया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 13, 2022, 08:44 PM IST
  • हेल्थ मिनिस्ट्री ने किया बड़ा ऐलान
  • शुरू किए जाएंगे 100 मेडिकल कॉलेज
हेल्थ मिनिस्ट्री का बड़ा ऐलान, इन जिलों में शुरू किए जाएंगे 100 मेडिकल कॉलेज

नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से आज यानी रविवार को देश के हेल्थ सेक्टर को मजबूती देने के लिए बड़ा ऐलान किया गया है. हेल्थ मिनिल्ट्री के इस ऐलान के बाद से मानव संसाधन की उपलब्धता को बढ़ावा दिया जा सकेगा. इसके तहत केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय 100 जिलों में मेडिकल कॉलेज स्थापित करेगा. 

बनाए जाएंगे 100 मेडिकल कॉलेज

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए मानव संसाधन की उपलब्धता को बढ़ावा देने वाली एक योजना के चौथे चरण के तहत जिला अस्पतालों का उन्नयन करके 2027 तक 100 नए मेडिकल कॉलेज स्थापित करने का प्रस्ताव तैयार किया है. आधिकारिक सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार नए मेडिकल कॉलेज की स्थापना केन्द्र प्रायोजित योजना के तहत प्रति कॉलेज 325 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से जिला या रेफरल अस्पतालों का उन्नयन करके की जाएगी, जिसमें केंद्र एवं राज्य सरकार की भागीदारी क्रमश: 60 फीसदी और 40 फीसदी होगी.

93 मेडिकल कॉलेज हो चुके हैं शुरू

सूत्रों ने बताया कि पूर्वोत्तर और विशेष श्रेणी राज्यों के लिए कोष की भागीदारी क्रमश: 90 फीसदी और 10 फीसदी होगी. उन्होंने बताया कि वित्त व्यय समिति ने स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है और इस संबंध में एक कैबिनेट नोट पहले ही तैयार किया जा चुका है. पिछले तीन चरणों में 157 मेडिकल कॉलेज स्वीकृत किए गए थे, जिनमें से 93 शुरू हो गए हैं जबकि अन्य निर्माणधीन हैं.

इन जिलों में शुरू किए जाएंगे मेडिकल कॉलेज

नए प्रस्तावित 100 मेडिकल कॉलेज, उन 100 जिलों में स्थापित किए जाएंगे, जिनकी आबादी 10 लाख से अधिक है और जहां कोई निजी या सरकारी मेडिकल कॉलेज नहीं है. सूत्रों ने बताया कि केंद्र प्रायोजित योजना में एक नया घटक यह है कि शुरुआती तीन चरणों में स्वीकृत मौजूदा 157 मेडिकल कॉलेज से जुड़े नर्सिंग कॉलेज की स्थापना के लिए प्रत्येक को 10 करोड़ रुपये प्रदान किए जाएंगे. 

यह भी पढ़ें: नोएडा: सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद फ्लैट खरीदार परेशान, जानें क्यों रजिस्ट्री रुकने का डर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़