वर्ल्ड कप वाले साल में ODI मैच में पहुंचे आधे दर्शक, चैंपियन क्रिकेटर ने कहा- वनडे क्रिकेट खत्म हो रहा?

Ind vs SL: भारत और श्रीलंका के बीच यहां रविवार को तीसरे और अंतिम वनडे में दर्शकों की कम संख्या ने 50 ओवर के प्रारूप की प्रासंगिकता पर गंभीर सवाल खड़े कर दिए हैं और पूर्व स्टार युवराज सिंह ने भी इस पर चिंता व्यक्त की. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 15, 2023, 07:20 PM IST
  • कम संख्या में पहुंचे दर्शक
  • युवी ने ट्विटर पर कही बात
वर्ल्ड कप वाले साल में ODI मैच में पहुंचे आधे दर्शक, चैंपियन क्रिकेटर ने कहा- वनडे क्रिकेट खत्म हो रहा?

नई दिल्लीः Ind vs SL: भारत और श्रीलंका के बीच यहां रविवार को तीसरे और अंतिम वनडे में दर्शकों की कम संख्या ने 50 ओवर के प्रारूप की प्रासंगिकता पर गंभीर सवाल खड़े कर दिए हैं और पूर्व स्टार युवराज सिंह ने भी इस पर चिंता व्यक्त की. 

कम संख्या में पहुंचे दर्शक
हालांकि भारत ने श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की वनडे श्रृंखला में पहले ही 2-0 से अजेय बढ़त बना ली है, जिससे तीसरा वनडे के परिणाम का सीरीज के नतीजे पर असर नहीं पड़ेगा. पर भारत को इस साल के अंत में वनडे विश्व कप की मेजबानी करनी है और ग्रीनफील्ड अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में इतनी संख्या में दर्शकों की गैर मौजूदगी देखने में अच्छी नहीं लगी. 

युवी ने ट्विटर पर कही बात
भारत की 2011 विश्व कप वजेता टीम के नायक युवराज ने ट्विटर पर तब पूछा जब शुभमन गिल विराट कोहली (नाबाद 166 रन) के साथ अपना शतक पूरा कर चुके थे. उन्होंने कहा, ‘लेकिन मुझे चिंता इस बात की है कि आधा स्टेडियम खाली है? क्या वनडे क्रिकेट खत्म हो रहा है?’ 

 

सिर्फ 20 हजार दर्शक पहुंचे थे
वहीं स्टेडियम में इससे पहले हुआ एकमात्र वनडे - 2018 में भारत और वेस्टइंडीज के बीच हुआ बारिश से प्रभावित मैच – दर्शकों से खचाखच भरा था, लेकिन रविवार को यहां स्थानीय दर्शकों के कम पहुंचने से यह खाली लग रहा था. रविवार को मैच देखने केवल 20,000 दर्शक पहुंचे, जबकि इसकी क्षमता 38,000 दर्शकों की है. 

कई वजहों को बताया गया जिम्मेदार
केरल क्रिकेट संघ के मीडिया मैनेजर कृष्णा प्रसाद ने इसके लिये कई कारकों को जिम्मेदार ठहराया जिसमें वनडे को लेकर लोगों की दिलचस्पी में कमी भी शामिल है. प्रसाद ने कहा, ‘हमने कभी भी आधा खाली स्टेडियम नहीं देखा. इसके पीछे कई कारण हैं. अब हमें वनडे में ज्यादा लोगों की दिलचस्पी नहीं दिखती.’ 

सीरीज का नतीजा नहीं बदलेगा
उन्होंने कहा, ‘और ऊपर से कोलकाता में शृंखला का नतीजा भी निकल चुका था, जिससे भारत ने 2-0 की अजेय बढ़त बना ली थी. फिर प्रतिद्वंद्वी टीम भी श्रीलंका थी तो ज्यादातर लोग स्टेडियम नहीं आये.’ मैच के टिकटों की कीमत 1000 और 2000 रूपये थी. 

असम में भी कम दर्शक पहुंचे थे
बता दें कि ईडन गार्डन्स को छोड़कर इस पूरी सीरीज में काफी कम दर्शक मैच देखने पहुंचे. कोलकाता में 55,000 लोगों ने मैच देखा था. गुवाहाटी में काफी संख्या में लोग मैच देखने पहुंचते हैं, लेकिन वहां भी स्टेडियम पूरा नहीं भरा था. बारसापारा स्टेडियम 38,000 दर्शकों की क्षमता वाला है जिसमें 25,000 दर्शक पहुंचे थे. 

असम क्रिकेट संघ (एसीए) ने इसके लिये टिकटों की ऊंची कीमत को जिम्मेदार माना था और फिर मैच हफ्ते के बीच में हुआ था. इसमें टिकटों की कीमत 1500 से 5000 रूपये तक थी.

(इनपुटः भाषा)

यह भी पढ़िएः विराट कोहली ने तोड़ दिए सचिन तेंदुलकर के दो और रिकॉर्ड, अब सबसे बड़ा कीर्तिमान भी खतरे में

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़