WTC Final: ऑस्ट्रेलिया ने बनाई 296 रनों की लीड, टीम इंडिया के पास अब भी मौका

 ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल के तीसरे दिन अपनी दूसरी पारी में  पहली पारी में चार विकेट पर 123 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 469 रन बनाए जिसके जवाब में भारत की पारी 296 रन पर सिमटी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 9, 2023, 11:01 PM IST
  • जानिए कैसा रहा मुकाबला
  • भारत ने झटके 4 विकेट
WTC Final: ऑस्ट्रेलिया ने बनाई 296 रनों की लीड, टीम इंडिया के पास अब भी मौका

नई दिल्लीः ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल के तीसरे दिन अपनी दूसरी पारी में  पहली पारी में चार विकेट पर 123 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 469 रन बनाए जिसके जवाब में भारत की पारी 296 रन पर सिमटी. दिन का खेल खत्म होने पर रन बनाकर खेल रहे थे. ऑस्ट्रेलिया अब भारत से 296 रन से आगे है. 

भारत ने बचाया फॉलोआन
अजिंक्य रहाणे (89) और शारदुल ठाकुर (51) की अर्धशतकीय पारियों और दोनों के बीच सातवें विकेट के लिए 109 रन की साझेदारी से भारत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल के तीसरी दिन फॉलोऑन बचाया. भारत को पहली पारी में 296 रन पर समेटने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने चाय के विश्राम तक अपनी दूसरी पारी में एक विकेट पर 23 रन बना लिये. 

भारत ने की शानदार गेंदबाजी
ऑस्ट्रेलिया की कुल बढ़त 196 रन की हो गयी और चाय के विश्राम के समय उस्मान ख्वाजा 13 और मार्नस लाबुशेन आठ रन बनाकर खेल रहे थे. लंच के बाद दूसरे ओवर में ही कप्तान पैट कमिंस की गेंद पर कैमरून ग्रीन ने शानदार कैच लपककर रहाणे की यादगार पारी को खत्म किया. उन्होंने 129 गेंद में 11 चौके और एक छक्का लगाया. दूसरे छोर से शारदुल ने बेहतरीन तरीके से उनका साथ निभाया. रहाणे के बाद कमिंस ने उमेश यादव (पांच) को बोल्ड कर तीसरी सफलता हासिल की. क्रीज पर आये मोहम्मद शमी ने अगले ओवर में स्कॉट बोलैंड के खिलाफ दो चौके लगाये. 

शारदुल ने इसके बाद कमिंस की गेंद पर दर्शनीय स्ट्रेट ड्राइव और कवर ड्राइव पर चौके लगाकर 108 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया. वह हालांकि अपनी पारी को ज्यादा आगे नहीं बढ़ा पाये और ग्रीन की गेंद पर विकेटकीपर एलेक्स कैरी को आउट कराया. मिशेल स्टार्क ने शमी (13) को विकेट के पीछे लपकवा कर भारत की पारी को खत्म किया. इस तरह लंच के विश्राम तक छह विकेट पर 260 रन बनाने वाली भारतीय टीम ने दूसरे सत्र में महज 36 रन जोड़ के बाकी के चारों विकेट गंवा दिये.  

मोहम्मद सिराज ने दूसरी पारी में भी शानदार गेंदबाजी की. उन्होंने चौथे ओवर में डेविड वार्नर को चलता करने के बाद दो बार मार्नुस लाबुशेन को छकाया. दोनों बार गेंद लाबुशेन के शरीर पर लगी. भारत ने दिन की शुरुआत पांच विकेट पर 151 रन से आगे से की और पहले सत्र में उसे इकलौता झटका श्रीकर भरत (पांच रन) के रूप में लगा. भरत बीते दिन के अपने स्कोर में कोई इजाफा किये बिना दिन की दूसरी गेंद पर स्कॉट बोलैंड का दूसरा शिकार बने. रहाणे और शारदुल ने इसके बाद मजबूत जज्बे से बल्लेबाजी की . 

दोनों को तीन जीवनदान भी मिले लेकिन शुरुआती आधे घंटे के खेल में कप्तान पैट कमिंस और बोलैंड की शानदार गेंदबाजी के सामने दोनों को कई बार चोटिल हुए. बोलैंड की गेंद पर तीसरे स्लिप में उस्मान ख्वाजा ने शारदुल का आसान कैच टपका दिया. इस गेंदबाज के अगले ओवर में गेंद ने शारदुल के बल्ले का किनारा लिया लेकिन यह स्लिप के क्षेत्ररक्षकों के दूर से चौके के लिए चली गयी. भारतीय पारी के 42वें ओवर में कमिंस की गेंद पर शारदुल दो बार चोटिल हुए. दोनों बार गेंद उनके दायें हाथ पर लगी और टीम के फिजियो को मैदान पर आना पड़ा. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़