WPL से ICC के फाइनल में कैसे मिलेगा फायदा, पूर्व भारतीय दिग्गज ने बताई बड़ी वजह

साल 2023 में महिला प्रीमियर लीग का पहला एडिशन खेला जा रहा है. टूर्नामेंट का पहला मैच खेला जा चुका है. इसमें मुंबई इंडियंस की टीम को 143 रनों से जीत हासिल हुई. महिला प्रीमियर लीग को लेकर टीम इंडिया के पूर्व खिलाड़ी जहीर खान ने अपनी प्रतिक्रिया दी है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Mar 5, 2023, 01:51 PM IST
  • 'ICC के फाइनल में मिलेगी मदद'
  • 'प्लेयर्स को मिलेगा शानदार एक्सपोजर'
WPL से ICC के फाइनल में कैसे मिलेगा फायदा, पूर्व भारतीय दिग्गज ने बताई बड़ी वजह

नई दिल्लीः साल 2023 में महिला प्रीमियर लीग का पहला एडिशन खेला जा रहा है. टूर्नामेंट का पहला मैच खेला जा चुका है. इसमें मुंबई इंडियंस की टीम को 143 रनों से जीत हासिल हुई. महिला प्रीमियर लीग को लेकर टीम इंडिया के पूर्व खिलाड़ी जहीर खान ने अपनी प्रतिक्रिया दी है. 

'ICC के फाइनल में मिलेगी मदद'
जहीर खान का कहना है कि महिला प्रीमियर का फायदा भारत को आईसीसी के फाइनल में होने वाला है. टी20 लीग के बाद भारत को अपने आईसीसी खिताब के सूखे को खत्म करने में मदद मिलेगी. टूर्नामेंट के बाद भारतीय टीम इतनी सक्षम जरूर हो जाएगी कि वो आईसीसी के किसी भी फाइनल की चुनौती को आसानी से पार कर जाए. 

'प्लेयर्स को मिलेगा शानदार एक्सपोजर'
जहीर खान ने कहा, 'महिला प्रीमियर लीग में प्लेयर्स को काफी शानदार एक्सपोजर मिलेगा. इस एक्सपोजर की वजह से वो इंटरनेशनल क्रिकेट में और बेहतर प्रदर्शन करेंगी. भारत में खेली जा रही इस लीग का असर कुछ ही सालों में इंटरनेशनल लेवल पर भी देखने को मिलेगा. भारतीय महिला टीम ने इंटरनेशनल लेवल पर निरंतरता के साथ अच्छा प्रदर्शन किया है.'
 
'टीम को हर चुनौती पाने में मिलेगी मदद'
उन्होंने आगे कहा, 'बस केवल वो आखिर में आकर वर्ल्ड कप जैसे टूर्नामेंट्स में फंस जाती है, लेकिन अब टीम उस चुनौती को भी पार कर सकती है. टीम ने अंडर-19 लेवल पर ये किया और वर्ल्ड कप की ट्रॉफी जीती. सीनियर टीम भी आने वाले सालों में ऐसा कर सकती है. आगे के आने वाले दिनों में विमेंस प्रीमियर लीग से उन्हें काफी फायदा होगा.'

पांच टीमें बनेंगी हिस्सा
बता दें कि साल 2023 में ही महिला प्रीमियर लीग की शुरुआत हुई है. टूर्नामेंट के पहले एडिशन में कुल पांच टीमें भाग ले रही हैं. इन टीमों के बीच कुल 22 मैच खेले जाएंगे. इनमें से प्रत्येक टीम चार-चार मैच खेलेगी. इनमें जो टीम टॉप पर होगी वह सीधे फाइनल के लिए क्वालीफाई कर जाएगी. 

26 मार्च को खेला जाएगा फाइनल मैच
वहीं, दूसरे और तीसरे नंबर पर रहने वाली टीम के बीच एलिमिनेटर मैच खेला जाएगा. इसमें जो टीम विजेता रहेगी. उसे फाइनल में पहले से पहुंची टीम के खिलाफ खेलने का मौका मिलेगा. टूर्नामेंट का फाइनल मैच 26 मार्च को खेला जाएगा.

ये भी पढ़ेंः IND vs AUS 4th Test: इंदौर की जीत के बाद मजबूत हैं ऑस्ट्रेलिया के हौसले, कंगारू कोच ने बताया आखिरी टेस्ट में जीत का प्लान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़