Women T20 World Cup: हार के बावजूद निराश नहीं हैं जेमिमा रोड्रिग्स, भारतीय टीम को लेकर किया बड़ा ऐलान

Women T20 World Cup: जेमिमा रोड्रिग्स महिला टी20 विश्व कप सेमीफाइनल में भारत की हार से काफी निराश हैं लेकिन शीर्ष क्रम की यह बल्लेबाज सकारात्मक चीजों पर ध्यान देना चाहती हैं और उन्हें लगता है कि उनकी टीम निकट भविष्य में खेल में दबदबा बनायेगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 25, 2023, 07:18 AM IST
  • नॉकआउट मैचों में ऑस्ट्रेलिया बनी हुई बाधा
  • ऋचा घोष के प्रदर्शन ने सभी को किया प्रभावित
Women T20 World Cup: हार के बावजूद निराश नहीं हैं जेमिमा रोड्रिग्स, भारतीय टीम को लेकर किया बड़ा ऐलान

Women T20 World Cup: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच साउथ अफ्रीका की मेजबानी में खेले गये महिला टी20 विश्वकप 2023 के पहले सेमीफाइनल में भले ही भारतीय फैन्स का दिल टूट गया हो लेकिन टीम के लिये इस मैच में बेहद अहम पारी खेलकर जीत की कगार पर पहुंचाने वाली मध्यक्रम बैटर जेमिमा रोड्रिग्स बिल्कुल भी निराश नहीं हैं. जेमिमा रोड्रिग्स ने भारतीय टीम के सेमीफाइनल से बाहर होने पर दुख जरूर जताया लेकिन उन्होंने सकारात्मक चीजों पर ज्यादा ध्यान देने पर जोर दिया.

जेमिमा रोड्रिग्स ने आईसीसी को दिये इंटरव्यू में भारतीय टीम की उपलब्धियों पर बात की और ऐलान किया कि आने वाले समय में यही भारतीय टीम कई सालों तक विश्व क्रिकेट पर एकछत्र राज करेगी. उल्लेखनीय है कि भारतीय महिला टीम ने पिछले कुछ सालों में काफी तेजी से विकास किया है लेकिन अभी तक कोई भी आईसीसी ट्रॉफी अपने नाम नहीं कर पाई है.

नॉकआउट मैचों में ऑस्ट्रेलिया बनी हुई बाधा

उन्हें 2017 में वनडे विश्व कप फाइनल में इंग्लैंड से हार मिली, 2020 टी20 विश्व कप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से पराजय झेलनी पड़ी और बर्मिंघम में 2022 राष्ट्रमंडल खेलों के फाइनल में भी ऑस्ट्रेलियाई टीम विजयी रही.

रोड्रिग्स ने गुरूवार को यहां ऑस्ट्रेलिया से सेमीफाइनल में मिली पांच रन की हार के बाद ‘आईसीसी डिजिटल’ से कहा, ‘मुझे लगता है कि यह टीम काफी उम्मीद दिखा रही है, हम डटे हुए हैं और हम जानते हैं कि कुछ बड़ा होने वाला है. हमारे हाथ में सिर्फ यही है कि हम कड़ी मेहनत करते रहें और भरोसा बनाये रखें. हम जानते हैं कि जब हमारा समय आयेगा तो कोई भी इस टीम को नहीं रोक पायेगा. यह टीम बरसों तक दबदबा बनायेगी.’

ऋचा घोष के प्रदर्शन ने सभी को किया प्रभावित

युवा विकेटकीपर ऋचा घोष के प्रदर्शन की प्रशंसा करते हुए रोड्रिग्स ने कहा कि भारत निश्चित रूप से निकट भविष्य में ऑस्ट्रेलिया को पराजित करेगा.

उन्होंने कहा, ‘सबसे पहले तो ऋचा जैसी युवा खिलाड़ी के प्रदर्शन को देखें. यह भारतीय टीम एक ‘फिनिशर’ की तलाश में है और वह यह (फिनिशर) हो सकती है और वह वास्तव में हमारे लिये फिनिशर है. यह टीम काफी उम्मीद जगाती है. और अगर टीम की औसत उम्र देखो तो यह 24 के करीब है. इसलिये मुझे लगता है कि हम इस ऑस्ट्रेलियाई टीम को कुछ वर्षों में प्रतिस्पर्धा देंगे.’

इस हार से उबरने में लगेगा टीम को समय

गुरूवार की रात भारत और ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम के बीच खेले गये पहले सेमीफाइनल मैच में भारतीय टीम जीत के करीब पहुंचकर हार गयी और रोड्रिग्स ने कहा कि इस हार से उबरने में कुछ समय लगेगा.

उन्होंने कहा, ‘हर कोई ड्रेसिंग रूम में शांत था. हमें इससे उबरने में थोड़ा समय लगेगा. हमने सही जज्बा दिखाने पर चर्चा की थी और क्रिकेट ऐसा खेल है जिसमें कुछ भी हो सकता है. हम नतीजों पर ध्यान नहीं लगा रहे हैं बल्कि हमारा ध्यान प्रक्रिया में है लेकिन चीजें हमारे मुताबिक नहीं हुईं. दुर्भाग्यशाली रहे कि कुछ खिलाड़ी रन आउट हुईं. लेकिन इससे सबक मिलता है कि असफलता विफलता नहीं है बल्कि यह एक सीखने की प्रक्रिया है. हम इससे काफी सबक सीखेंगे और हमने वादा किया कि हम कड़ा परिश्रम करेंगे.’

अगर नहीं गिरता हरमन का विकेट तो नतीजा होता कुछ और

कप्तान हरमनप्रीत कौर अगर रन आउट नहीं हुई होती तो भारत का नतीजा कुछ और हो सकता था.

रोड्रिग्स ने कहा, ‘हम अच्छी लय में थे. हमने दबदबा बनाया हुआ था. अगर आप उन्हें देखें तो ज्यादातर समय हम हर चरण में उनसे ऊपर थे. बस अंतिम चरण में हमने गड़बड़ कर दी. हरमन का आउट होना दुर्भाग्यपूर्ण रहा. मैं नहीं जानती कि क्या कहूं. यह सीखने के अनुभव की तरह है. और मैं आपसे वादा करती हूं कि प्रत्येक खिलाड़ी काफी कड़ी मेहनत करेगी.’

इसे भी पढ़ें- आखिर क्या होता है शैडो टूर, जिसे World Cup 2023 के चलते BCCI ने रोका, जानें फिर कब होगा शुरू

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़