IND vs PAK: नीलामी से नहीं भटकेगा भारतीय टीम का ध्यान, कप्तान हरमनप्रीत ने बताया पाकिस्तान से जीत का प्लान

IND vs PAK:  जहां एक ओर साउथ अफ्रीका की मेजबानी में महिला टी20 विश्वकप 2023 का आगाज हो गया है तो वहीं पर दूसरी तरफ भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड पहले महिला प्रीमियर लीग की तैयारियां कर रहा है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 6, 2023, 09:57 AM IST
  • हरमनप्रीत ने बताया पाकिस्तान से जीत का प्लान
  • अंडर-19 विश्वकप जीत से मिलेगी प्रेरणा
IND vs PAK: नीलामी से नहीं भटकेगा भारतीय टीम का ध्यान, कप्तान हरमनप्रीत ने बताया पाकिस्तान से जीत का प्लान

IND vs PAK:  जहां एक ओर साउथ अफ्रीका की मेजबानी में महिला टी20 विश्वकप 2023 का आगाज हो गया है तो वहीं पर दूसरी तरफ भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड पहले महिला प्रीमियर लीग की तैयारियां कर रहा है. महिला टी20 विश्वकप का आगाज 10 फरवरी से होना है तो वहीं पर भारतीय महिला टीम पाकिस्तान के खिलाफ 12 फरवरी से अपने कैंपेन का आगाज करेगी तो वहीं पर महिला प्रीमियर लीग के पहले सीजन के लिये खिलाड़ियों की नीलामी 13 फरवरी को मुंबई में की जानी है जिसमें 90 खिलाड़ियों के स्थान के लिये करीब 150-200 महिला प्लेयर्स पर बोली लगेगी. नीलामी को देखते हुए कई दिग्गजों का मानना है कि इसका असर टी20 विश्वकप में खेल रहे खिलाड़ियों पर पड़ सकता है.

हरमनप्रीत ने बताया पाकिस्तान से जीत का प्लान

हालांकि भारतीय महिला टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने साफ किया है कि भले ही पहले महिला प्रीमियर लीग के लिये नीलामी होने वाली है लेकिन भारतीय टीम का फोकस पाकिस्तान के खिलाफ होने वाले टी20 विश्व कप के पहले मैच पर है जिसमें वे अंडर 19 टीम की सफलता को दोहराना चाहेंगे. 

टी20 विश्व कप में कप्तानों की हुई प्रेस कांफ्रेंस में बात करते हुए हरमनप्रीत ने कहा ,‘नीलामी से पहले हमें काफी महत्वप़ूर्ण मैच खेलना है और हमारा फोकस उसी पर है. यह विश्व कप सबसे महत्वपूर्ण है . हमारा फोकस आईसीसी ट्रॉफी पर है . ये सब चीजें चलती रहती है और एक खिलाड़ी को पता होता है कि उसके लिये क्या अहम है और उसे फोकस कैसे बनाये रखना है. हम इतने परिपक्व हैं कि हमें पता है कि हमारे लिये क्या अहम है.’ 

अंडर-19 विश्वकप जीत से मिलेगी प्रेरणा

शेफाली वर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम ने पिछले महीने पहला अंडर 19 विश्व कप जीता . सीनियर टीम भी इस सफलता को दोहराना चाहती है. भारतीय कप्तान ने उम्मीद जताई कि महिला आईपीएल भारत में महिला क्रिकेट के विकास में उसी तरह योगदान देगा जैसे महिला बिग बैश लीग या द हंड्रेड ने ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में दिया है . 

हरमनप्रीत ने कहा ,‘अंडर 19 विश्व कप देखने के बाद हमें प्रेरणा मिली है . उन्होंने हमें अच्छे प्रदर्शन के लिये प्रेरित किया है . हम सभी के लिये यह खास पल था और उनकी इस कामयाबी से कई लड़कियों को क्रिकेट खेलने की प्रेरणा मिलेगी जो हमेशा से हमारा लक्ष्य था. हमारे लिये यह बड़ा दिन है क्योंकि हम बरसों से इसका इंतजार कर रहे थे. अगले दो तीन महीने काफी महत्वपूर्ण है . हमने देखा है कि महिला बिग बैश लीग और द हंड्रेड ने कैसे उन देशों में महिला क्रिकेट के विकास में मदद की है. उम्मीद है कि ऐसा हमारे देश में भी होगा. अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों के साथ खेलना अलग तरह का अनुभव है . मुझे जब यह मौका मिला तो यह जीवन बदलने जैसा था . दूसरी लड़कियां भी इसे महसूस कर सकेंगी . यह अपने खेल को बेहतर बनाने का सुनहरा मौका होगा.’ 

नीलामी के चलते भटकेगा खिलाड़ियों का ध्यान

गौरतलब है कि महिला आईपीएल के पहले सीजन के लिये होने वाली खिलाड़ियों की नीलामी के लिये ऑस्ट्रेलिया की पूरी 15 सदस्यीय टीम ने अपना नाम दिया है. इस लीग की हर टीम के लिये तय किये गये 18 खिलाड़ियों में से सात विदेशी खिलाड़ी होंगे जिनमें से एक प्लेयर एसोसिएट नेशन का होगा. नीलामी को लेकर न्यूजीलैंड की कप्तान सोफी डेवाइन और ऑस्ट्रेलिया की कप्तान मैग लानिंग का मानना है कि टी20 विश्व कप के दौरान नीलामी होना अजीब है . डेवाइन ने कहा कि खिलाड़ियों का ध्यान इस पर से हटाना मुश्किल होगा . 

उन्होंने कहा ,‘यह अजीब होगा. कुछ खिलाड़ी चुने जायेंगे और कुछ नहीं . आपको अपनी कीमत का पता चलेगा जो अजीब सा है लेकिन यह भी एक काम है और हमने भी अपने नाम लीग के लिये दिये हैं. यह अनूठा अनुभव है . लेकिन यह सही है कि इससे ध्यान भटकेगा लेकिन हमें फोकस रखना होगा . महिला क्रिकेट के लिये यह बड़ा पल है और मुझे इसका इंतजार है.’ 

इसे भी पढ़ें- RANJI TROPHY 2022-23: तय हो गई सेमीफाइनल की 4 टीमें, जानें कब और किसके बीच होगा मैच

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़