WIPL 2023: महिला आईपीएल से जुड़ी मिताली-झूलन गोस्वामी, BCCI ने मांगे टाइटल स्पॉन्सर्स के आवेदन

Women Premier league 2023: भारतीय महिला क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों के लिये बीसीसीआई ने इस साल से महिला प्रीमियर लीग का आगाज करने का फैसला किया है जिसके लिये उसने हाल ही में मीडिया अधिकारों की बोली लगाई थी और वहीं पर पांच टीमों की बोली से बोर्ड ने अबतक लगभग 5.71 हजार करोड़ रुपये की कमाई कर ली है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 29, 2023, 02:45 AM IST
  • बोर्ड ने मंगाए टाइटल स्पॉन्सरशिप के अधिकारों की बोली
  • अहमदाबाद-दिल्ली से जुड़ी मिताली-गोस्वामी
WIPL 2023: महिला आईपीएल से जुड़ी मिताली-झूलन गोस्वामी, BCCI ने मांगे टाइटल स्पॉन्सर्स के आवेदन

Women Premier league 2023: भारतीय महिला क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों के लिये बीसीसीआई ने इस साल से महिला प्रीमियर लीग का आगाज करने का फैसला किया है जिसके लिये उसने हाल ही में मीडिया अधिकारों की बोली लगाई थी और वहीं पर पांच टीमों की बोली से बोर्ड ने अबतक लगभग 5.71 हजार करोड़ रुपये की कमाई कर ली है. अब बीसीसीआई ने पहले सीजन के आगाज से पहले पांच सालों के लिये टाइटल स्पॉन्सर्स के आवेदन मंगाए हैं.बीसीसीआई ने शनिवार को 2023 से 2027 तक पांच साल के लिए स्पॉन्सर्स के आवेदन मंगाए हैं.

बोर्ड ने मंगाए टाइटल स्पॉन्सरशिप के अधिकारों की बोली

बीसीसीआई ने एक बयान जारी कर कहा, 'बीसीसीआई महिला प्रीमियर लीग सत्र 2023-2027 के लिए टाइटल स्पॉन्सर राइट्स हासिल करने के लिए प्रतिष्ठित संस्थाओं से बोलियां आमंत्रित की है. पात्रता आवश्यकताओं, बोलियों को प्रस्तुत करने की प्रक्रिया, शीर्षक प्रायोजक के अधिकार और दायित्वों आदि सहित निविदा प्रक्रिया को नियंत्रित करने वाले विस्तृत नियम और शर्तें 'प्रस्ताव के लिए अनुरोध' (आरएफपी) में निहित हैं, जो 1,00,000 रुपये (केवल भारतीय रुपये एक लाख) के गैर-वापसी योग्य शुल्क के भुगतान की रसीद और कोई भी लागू वस्तु एवं सेवा कर पर उपलब्ध कराया जाएगा. आरएफपी दस्तावेजों की खरीद की प्रक्रिया इस नोटिस के अनुबंध ए में सूचीबद्ध है। आरएफपी 9 फरवरी, 2023 तक खरीद के लिए उपलब्ध रहेगा. जो भी पार्टी बोली लगाना चाहती है उसे आईटीटी खरीदना आवश्यक है. हालांकि, केवल आईटीटी में निर्धारित पात्रता मानदंडों को पूरा करने वाले और उसमें निर्धारित अन्य नियमों और शर्तों के अधीन ही बोली लगाने के पात्र होंगे। यह स्पष्ट किया जाता है कि केवल इस आईटीटी को खरीदने से कोई व्यक्ति बोली लगाने का हकदार नहीं हो जाता है. बीसीसीआई के पास किसी भी स्तर पर किसी भी तरीके से बिना कोई कारण बताए बोली प्रक्रिया को रद्द करने या संशोधित करने का अधिकार सुरक्षित है.'

अहमदाबाद-दिल्ली से जुड़ी मिताली-गोस्वामी

इस बीच भारतीय क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान मिताली राज को गुजरात जाएंट्स की टीम ने बतौर मेंटोर और सलाहकार नियुक्त किया है, तो वहीं पर दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व महिला मुख्य कोच डब्ल्यूवी रमन और दिग्गज तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी को कोचिंग की पेशकश दी है.भारतीय क्रिकेट टीम के दोनों दिग्गजों ने हाल ही में अपने क्रिकेट करियर को अलविदा कहा है.

मीडिया अधिकार से बोर्ड को मिले 951 करोड़

गौरतलब है कि महिला आईपीएल के पहले सीजन के लिये वायकॉम18 मीडिया प्राइवेट लिमिटेड ने 951 करोड़ रुपये की बोली के साथ अधिकार हासिल किए, जिसका मतलब प्रति मैच 7.09 करोड़ रुपये है. डब्ल्यूपीएल के पहले सीजन में 22 मैच शामिल हैं, जिनके मार्च में खेले जाने की उम्मीद है और इसमें हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों की नीलामी फरवरी में आयोजित हो सकती है.

टीम की नीलामी से बीसीसीआई ने कमाए 4669.99 करोड़

आपको बता दें कि हाल में हुई टीमों की नीलामी में अहमदाबाद की फ्रेंचाइजी ने पांच टीमों में सबसे ज्यादा बोली लगाई थी और अडानी स्पोर्टलाइन ने 1289 करोड़ रुपये खर्च कर टीम के अधिकार हासिल किये थे. वहीं इंडिया विन स्पोर्ट्स प्रा लिमिटेड ने 912.99 करोड़ रुपये की बोली के साथ मुंबई फ्रेंचाइजी के अधिकार हासिल किए. रॉयल चैलेंजर्स स्पोर्ट्स प्रा लिमिटेड ने 901 करोड़ और कैप्री ग्लोबल होल्डिंग्स प्रा लिमिडेट ने 757 करोड़ रुपये में बैंगलोर और लखनऊ टीमों को संचालित करने के अधिकार जीते थे. इनके अलावा जेएसडबल्यू जीएमआर क्रिकेट प्राइवेट लिमिटेड ने 810 करोड़ में दिल्ली कैपिटल्स की टीम खरीदी है.

इसे भी पढ़ें- Ranji Trophy 2022-23:मुंबई-महाराष्ट्र की लड़ाई में आंध्रप्रदेश ने मारी बाजी, तय हो गई क्वार्टरफाइनल्स की टीमें, देखें पूरा शेड्यूल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़