Women's T20 World Cup: आखिरी गेंद के रोमांच में वेस्टइंडीज ने किया पाकिस्तान का खेल खराब, रोमांचक हुआ सेमीफाइनल का समीकरण

WIW vs PAKW, Women's T20 World Cup: साउथ अफ्रीका में खेले जा रहे 8वें महिला टी20 विश्वकप में रविवार को वेस्टइंडीज और पाकिस्तान की महिला टीमों का एक-दूसरे से सामना हुआ, जिसमें वेस्टइंडीज की टीम ने आखिरी गेंद के रोमांच में हेली मैथ्यूज के शानदार प्रदर्शन की वजह से 3 रन से जीत हासिल की और सेमीफाइनल में पहुंचने वाली टीमों के समीकरण को बेहतरीन कर दिया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 20, 2023, 08:47 AM IST
  • जानें कैसे सेमीफाइनल में पहुंच सकती है वेस्टइंडीज
  • वेस्टइंडीज ने खराब किया पाकिस्तान का खेल
Women's T20 World Cup: आखिरी गेंद के रोमांच में वेस्टइंडीज ने किया पाकिस्तान का खेल खराब, रोमांचक हुआ सेमीफाइनल का समीकरण

WIW vs PAKW, Women's T20 World Cup: साउथ अफ्रीका की मेजबानी में खेले जा रहे 8वें महिला टी20 विश्वकप का 16वां मैच ग्रुप बी में शामिल पाकिस्तान और वेस्टइंडीज की महिला टीम के बीच खेला गया जिसमें वेस्टइंडीज की महिला टीम ने पाकिस्तान को आखिरी गेंद को रोमांच में 3 रन से हराकर सेमीफाइनल में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को जिंदा रखा है. वेस्टइंडीज की टीम ने ग्रुप स्टेज के अपने सभी 4 मैच खेल लिये हैं और 2 जीत के साथ 4 अंक ही हासिल किया है.

जानें कैसे सेमीफाइनल में पहुंच सकती है वेस्टइंडीज

इस दौरान वेस्टइंडीज की महिला टीम को अब किस्मत का सहारा चाहिये. वेस्टइंडीज की महिला टीम को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिये आज (20 फरवरी 2023) भारत और आयरलैंड के बीच खेले जाने वाले मैच पर निगाह रखनी होगी, जहां पर वो चाहेगी कि भारतीय महिला टीम बड़े अंतर से आयरलैंड के हाथों हार जाये. भारतीय महिला टीम ने फिलहाल 3 ही मैच खेले हैं और 4 अंकों के साथ दूसरे पायदान पर काबिज है.

अगर भारत मैच हार जाता है तो सेमीफाइनल में पहुंचने वाली दूसरी टीम तय करने के लिये नेट रन रेट खेल में आएगा और वहां पर वेस्टइंडीज के पहुंचने की थोड़ी उम्मीद है. भारतीय टीम (0.205) नेट रन रेट के मामले में फिलहाल वेस्टइंडीज (-0.601) से काफी आगे है लेकिन आयरलैंड से बड़े अंतर से हारने पर उसे इसमें नुकसान उठाना पड़ सकता है.

वेस्टइंडीज ने खराब किया पाकिस्तान का खेल

वहीं पाकिस्तान के खिलाफ आखिरी गेंद पर 3 रनों की जीत हासिल करने के साथ ही वेस्टइंडीज की टीम ने पाकिस्तान के सेमीफाइनल में पहुंचने के समीकरण को भी खराब कर दिया है. अगर पाकिस्तान यह मैच जीत जाता तो उसे इंग्लैंड के खिलाफ करो या मरो का मैच खेलना होता और अगर वो जीत हासिल कर लेती तो भारत के बाहर होने के चांसेस बन सकते थे. हालांकि वेस्टइंडीज के जीत हासिल करने के बाद पाकिस्तान की टीम भी अधिकतम 4 अंक तक पहुंच सकती है.

भारत के हारने पर जिंदा हो जाएगी पाकिस्तान-वेस्टइंडीज की उम्मीद

ऐसे में अगर भारतीय टीम आयरलैंड से मैच हार जाती है तो पाकिस्तान की भी उम्मीदें जिंदा हो जाएंगी और वो इंग्लैंड के खिलाफ बड़ी जीत हासिल कर नेट रन रेट के जरिये सेमीफाइनल में पहुंच सकता है. हालांकि अगर भारतीय टीम ने आयरलैंड के खिलाफ आज खेले जाने वाले मैच में जीत हासिल कर लेता है तो वेस्टइंडीज और पाकिस्तान दोनों ही टीमें बाहर हो जाएंगी. उल्लेखनीय है कि जहां इंग्लैंड की टीम इस विश्वकप में अब तक एक भी मैच नहीं हारी है तो वहीं पर आयरलैंड की टीम ने अब तक एक भी मैच में जीत हासिल नहीं की है.

डेथ ओवर्स में लड़खड़ाई वेस्टइंडीज की टीम

मैच की बात करें वेस्टइंडीज की महिला टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए बोलैंड पार्क के मैदान पर बड़ी मुश्किल से 116 रन का स्कोर खड़ा किया. कप्तान हेली मैथ्यूज ने इस मैच में शानदार प्रदर्शन किया और पाक बैटर्स के विकेट जल्दी लेकर अपनी टीम को जीत दिलाई. वेस्टइंडीज की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 14.4 ओवर्स तक 2 विकेट खोकर 85 रन जोड़ लिये थे लेकिन आखिरी के 5.2 ओवर्स में कैरिबियाई टीम सिर्फ 31 रन ही जोड़ सकी और अपने 4 विकेट गंवा दिये.

जानें कैसा रहा था आखिरी ओवर का रोमांच

जवाब में पाकिस्तान की महिला टीम की शुरुआत बेहद खराब रही और उसने महज 15 रन के स्कोर पर 2 विकेट खो दिये थे. इसके बाद पाकिस्तान की कप्तान बिस्माह माहरुफ (26) और निदा डार (27) ने धीमी लेकिन एक 44 रन की साझेदारी की पर एफी फिचर ने साझेदारी को तोड़कर अपनी टीम की वापसी करा दी. 18वें ओवर में बिस्माह मारूफ भी आउट हो कर वापस पवेलियन लौटी.

आखिरी ओवर में पाकिस्तान की टीम को जीत के लिये 17 रन की दरकार रह गई थी. कॉनेल के इस ओवर में आलिया रियाज (29) ने पहली 4 गेंदों में ही 13 रन बटोर लिये थे लेकिन पांचवी गेंद में कॉर्नेल ने उन्हें बोल्ड मार कर वेस्टइंडीज की वापसी करा दी. आखिरी गेंद पर जीत के लिये पाकिस्तान की टीम को 4 रन की दरकार थी लेकिन वो एक ही रन बना सकी और 3 रन से मैच हार गई.  

इसे भी पढ़ें- IND vs AUS: वनडे सीरीज के पहले मैच में नहीं खेलेंगे रोहित शर्मा, 10 साल बाद भारतीय टीम में हुई इस बॉलर की वापसी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़