फिर पूरा नहीं होगा भारत का T20 विश्वकप जीतने का सपना! जानें कौन सी कमजोरी पड़ेगी भारी

Bhuwaneshwar Kumar, T20 World Cup 2022: भारतीय टीम की बात करें तो विश्वकप से पहले उसके तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और हरफनमौला खिलाड़ी रवींद्र जडेजा के चोटिल होकर बाहर होने से गेंदबाजी कमजोर नजर आ रही है. हालांकि टीम की चिंताएं यहीं पर खत्म नहीं हो रही हैं, इस आर्टिकल में हम उन मुद्दों पर बात करेंगे जो भारतीय टीम के लिये विश्वकप जीतने के सपने को तोड़ सकते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 7, 2022, 06:10 PM IST
  • भुवनेश्वर कुमार की फीकी धार
  • भुवी के लिये डेथ ओवर्स बन चुके हैं समस्या
फिर पूरा नहीं होगा भारत का T20 विश्वकप जीतने का सपना!  जानें कौन सी कमजोरी पड़ेगी भारी

Bhuwaneshwar Kumar, T20 World Cup 2022: ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में खेले जाने वाले टी20 विश्वकप 2022 का आगाज 16 अक्टूबर से होना है जिसमें हिस्सा लेने के लिये भारतीय टीम रवाना हो चुकी है. भारतीय फैन्स को उम्मीद है कि इस बार टीम अच्छा प्रदर्शन कर दूसरा खिताब जीतने में कामयाब हो सकें लेकिन भारतीय टीम का गेंदबाजी विभाग लगातार चिंता के सवाल खड़े कर रहा है. भारतीय टीम की बात करें तो विश्वकप से पहले उसके तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और हरफनमौला खिलाड़ी रवींद्र जडेजा के चोटिल होकर बाहर होने से गेंदबाजी कमजोर नजर आ रही है.

हालांकि टीम की चिंताएं यहीं पर खत्म नहीं हो रही हैं, इस आर्टिकल में हम उन मुद्दों पर बात करेंगे जो भारतीय टीम के लिये विश्वकप जीतने के सपने को तोड़ सकते हैं और अगर भारतीय टीम इनका हल निकालने में नाकाम रहती है तो उसकी हार निश्चित है.

भुवनेश्वर कुमार की फीकी धार

भुवनेश्वर कुमार ने करीब 10 साल पहले भारत और पाकिस्तान के बीच खेली गई आखिरी द्विपक्षीय सीरीज में अपना डेब्यू किया था, जिसमें उनकी लहराती गेंद के सामने पाकिस्तानी बैटर नासिर जमशेद हैरान रह गये थे और क्लीन बोल्ड हो गये. हालांकि जैसे-जैसे समय बीतता चला गया भुवनेश्वर की धार भी फीकी पड़ती चली गई है. खास तौर से पिछले दो सालों में उनकी वो गेंद पूरी तरह से गुम हो गई है. वह कुछ अच्छे ‘स्पैल’ तो डालते हैं लेकिन अच्छी टीमों के खिलाफ यह करिश्मा या ‘एक्स फैक्टर’ दिखना बंद हो गया है. 

भुवी के लिये डेथ ओवर्स बन चुके हैं समस्या

भुवनेश्वर कुमार अपने अब तक के करियर में 78 अंतर्राष्ट्रीय टी20 मैच खेल चुके हैं जिसमें 7.02 की इकॉनमी से रन लुटाये हैं लेकिन डेथ ओवर्स में उनकी कमजोरी निकलकर सामने आ जाती है. साल 2021 के बाद से भुवनेश्वर कुमार भारत के लिये 23 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेल चुके हैं लेकिन उन्हें केवल 15 विकेट ही मिले हैं. चिंता सिर्फ इतनी ही नहीं है बल्कि सबसे बड़ी परेशानी यह है कि उन्होंने अंतिम ओवरों (17वें से 20वें ओवर के बीच) में 159 गेंद फेंकी है जिसमें उन्होंने 10.03 के इकॉनोमी से 266 रन लुटाये हैं. 

इस दौरान उन्होंने 23 एक्स्ट्रा रन भी दिये हैं और उनके खिलाफ 20 चौके और 12 छक्के भी लगे हैं. इन आंकड़ों को देखने के बाद किसी भी क्रिकेट फैन को हैरानी होगी और टीम मैनेजमेंट के लिहाज से यह आंकड़े डराने वाले हैं क्योंकि टी20 विश्व कप में जसप्रीत बुमराह की गैरमौजूदगी में गेंदबाजी विभाग की कमान उन्हीं के हाथों में होगी. मोहम्मद शमी की फिटनेस अभी भी अनिश्चितताओं के घेरे में है.

जस्सी को पिच से नहीं पड़ता है फर्क

साल 2007 में टी20 विश्व कप जीतने वाली टीम के सदस्य रह चुके हरभजन सिंह को लगता है कि मौजूदा फॉर्म और कौशल को देखते हुए दीपक चाहर को भुवनेश्वर पर तरजीह दी जानी चाहिए. वह मानते हैं कि टीम में दोनों को साथ रखने से आक्रमण थोड़ा ‘एकतरफा’ दिखेगा.हरभजन सिंह का मानना है कि जसप्रीत बुमराह की गैरमौजूदगी से भारतीय पेस अटैक कमजोर होने वाला है. 

उन्होंने कहा, ‘‘जस्सी (बुमराह) एकमात्र भारतीय गेंदबाज हैं जो अपनी गेंदों को ‘ब्लॉकहोल’ में सटीकता से डालते हैं और उनकी गेंदबाजी में ‘पिच के फायदे-नुकसान’ का कोई असर नहीं होता है. यॉर्कर डालने के लिये आपको ऐसा स्किल चाहिए होता है जिसका पिच से कोई लेना देना नहीं होता.  हां, जस्सी की गेंद ‘हिट’ भी होती हैं लेकिन ऐसा 10 गेंद में से शायद दो बार ही होता है. इसलिये वह खास है. ’ 

भुवी से बेहतर विकल्प साबित होंगे दीपक चाहर

कोविड-19 संक्रमण के बाद शमी के उबरने पर निगरानी रखी जा रही है, और हरभजन को लगता है कि चाहर की पैनी गेंदबाजी से ही भारत को शुरू में विकेट मिल सकते हैं. 

उन्होंने कहा, ‘दीपक चाहर एकमात्र गेंदबाज हैं जो गेंद को ‘अप फ्रंट’ और दोनों तरीकों से स्विंग करा सकता है और पावरप्ले में दो-तीन विकेट दिला सकता है. उसकी इनस्विंगर उतनी ही घातक है जितनी आउटस्विंगर. वह भुवनेश्वर की तुलना में इस समय बेहतर कौशल वाला गेंदबाज है. भुवी के पास अपार अनुभव है और वह मैच जिता सकता है लेकिन 19वें ओवर में आठ से 10 रन से ज्यादा परेशानी नहीं होती, पर यह इस समय 15 या इससे ज्यादा रन हैं. इससे मैच हाथ से निकल जाता है. इसलिये दीपक मेरी पसंद होगा. अर्श टैलेंटेड खिलाड़ी है और भविष्य का गेंदबाज है. वह बल्लेबाजों को मुश्किल करने वाले एंगल से गेंदबाजी कर सकता है. लेकिन उसे पिच से थोड़ी सहायता चाहिए. उसे इतना अनुभव नहीं है, उसे काफी दबाव भरी स्थितियों में गेंदबाजी के अनुभव की जरूरत है. दबाव में वह छह की छह गेंद पर आपकी योजना के अनुसार गेंदबाजी करे तो यह एक युवा के साथ नाइंसाफी होगी.’ 

हर्षल पटेल की गेंदबाजी से भी लग रहा है डर

भारतीय टीम के लिये गेंदबाजी में दूसरी समस्या हर्षल पटेल बने हुए हैं जिन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के दो सत्र में 51 विकेट झटके हैं और फैन्स के बीच काफी मशहूर भी हुए. हालांकि चोट से वापसी करने के बाद से हर्षल पटेल का डेथ ओवर्स में प्रदर्शन और उनके आंकड़े काफी निराशाजनक हैं. 

इस पर बात करते हुए भज्जी ने कहा, ‘हर्षल की किसी अन्य भारतीय गेंदबाजी से बेहतर धीमी गेंद हैं. लेकिन उसकी धीमी गेंदों को प्रभावी करने के लिये गेंद को पिच से रूककर आने की जरूरत है.  हर्षल का 2021 आईपीएल में प्रदर्शन देखोगे तो जिसका पहला चरण रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने चेन्नई में खेला और फिर यूएई में. आज भी चेपक में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज को खिलाओ और अब जब हर्षल की फॉर्म थोड़ी गिरी है तो भी उसे 16वें, 18वें और 20वें ओवर में खेलना मुश्किल होगा.’

शमी के फिटे होने की दुआ कर रहा है देश

उमरान मलिक में अपनी 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी के कारण ‘एक्स फैक्टर’ है और अनुभव की कमी के कारण वह काफी रन दे सकता है. वह नेट गेंदबाज के तौर पर जा रहा है. हरभजन को लगता है कि शमी के अनुपलब्ध होने की स्थिति में जरूरत पड़ने पर चेतन शर्मा और राहुल द्रविड़ को उन्हें टीम में शामिल करने में गुरेज नहीं करना चाहिए.  हरभजन ने कहा, ‘मुझे लगता है कि पूरा देश शमी के लिये प्रार्थना कर रहा है लेकिन अगर वह उपलब्ध नहीं हो पाता है तो हमें हर स्थिति के लिये तैयार रहने की जरूरत है.’

इसे भी पढ़ें- क्या मैच से पहले सेक्स करने से प्रदर्शन पर पड़ता है असर, भारतीय टीम को लेकर भी छिड़ी बहस

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़