कौन हैं रिंकू सिंह? जिन्होंने धाकड़ बल्लेबाजी से तोड़ दिए आईपीएल के सारे रिकॉर्ड

रिंकू सिंह ने 23 गेंदों पर 42 रन की नाबाद पारी खेली और केकेआर के फैंस का पैसा वसूल कर दिया. एक वक्त था कि उन्हें पोछा लगाने तक की नौकरी मिली, फिर उन्होंने क्रिकेट को जुनून बनाया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 9, 2023, 07:46 PM IST
  • जानिए रिंकू सिंह के करियर से जुड़ी 5 खास बातें
  • जब कोचिंग सेंटर में पोछा लगाने की नौकरी मिली
कौन हैं रिंकू सिंह? जिन्होंने धाकड़ बल्लेबाजी से तोड़ दिए आईपीएल के सारे रिकॉर्ड

नई दिल्ली: कोलकाता नाइटराइडर्स के बल्लेबाज रिंकू सिंह ने अपने धाकड़ बैटिंग के दम पर गुजरात बनाम कोलकाता के रोचक मुकाबले में केकेआर को शानदार जीत दिलाई. रिंकू सिंह ने 23 गेंदों पर 42 रन की नाबाद पारी खेली और केकेआर के फैंस का पैसा वसूल कर दिया. आपको उस मैच विनर रिंकू सिंह को के बारे में बताते हैं. कहा जाता है कि रिंकू सिंह की कहानी बेहद दिलचस्प है. उन्हें पोछा लगाने तक की नौकरी मिली, फिर उन्होंने क्रिकेट को जुनून बनाया और आईपीएल खेलने वाले अलीगढ़ के पहले क्रिकेटर बन गए.

अलीगढ़ के रिंकू ने कर दिया कमाल
रिंकू सिंह ने भारतीय क्रिकेटर हैं, जो उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ से आते हैं. रिंकू लेफ्ट हैंडर बल्लेबाज और राइट हैंडर ऑफ ब्रेक बॉलर हैं. 12 अक्टूबर 1997 को रिंकू का जन्म यूपी के अलीगढ़ जिले में हुआ था. रिंकू बेहद गरीब परिवार से ताल्लुक रखते हैं. उनके पिता एलपीजी गैस सिलेंडर डिलीवरी मैन थे, जिनका नाम खानचंद्र सिंह है. उनकी मां वीना देवी हाउस वाइफ हैं. रिंकू के दो भाई-बहन हैं. जिनका नाम- जीतू सिंह और नेहा सिंह है.

रिंकू सिंह के करियर से जुड़ी 5 खास बातें
रिंकू सिंह ने 16 साल की उम्र में 5 मार्च 2014 को यूपी के लिए लिस्ट ए क्रिकेट में अपना डेब्यू किया था. उन्होंने 87 गेंदों में 83 रन बनाए थे.

रिंकू ने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में 31 मार्च 2014 को अपना T20 डेब्यू विदर्भ के खिलाफ किया था. 5 गेंदों पर नाबाद 24 रन बनाकर उन्होंने अपनी छाप छोड़ी थी. कुलदीप यादव और जितेश शर्मा ने भी इसी मैच में अपना T20 डेब्यू किया था.

रिंकू सिंह ने अंडर-16, अंडर-19 और अंडर-23 क्रिकेट प्रतियोगिताओं में उत्तर प्रदेश का और अंडर-19 लेवल पर सेंट्रल जोन का प्रतिनिधित्व किया है.

रणजी ट्रॉफी में 2016-17 में रिंकू सिंह ने 5 नवंबर 2016 को उत्तर प्रदेश के लिए प्रथम श्रेणी में डेब्यू किया था.

रिंकू सिंह को एक कोचिंग सेंटर में पोछा लगाने की नौकरी मिली थी. उनके भाई ने ही उन्हें यह नौकरी दिलाई थी.

रिंकू ने किया था पोछा लगाने वाली बात का खुलासा
रिंकू ने खुद ये बताया था कि 'मुझे एक कोचिंग सेंटर में पोछा लगाने की नौकरी मिली. मेरे भाई ने ही मुझे यह नौकरी दिलाई थी. कोचिंग सेंटर वालों ने कहा कि सुबह-सुबह आकर पोछा लगाकर जाया करो. मैं ये नौकरी नहीं कर पाया और नौकरी छोड़ दी. मैं पढ़ भी नहीं पा रहा था, तो लगा कि अब क्रिकेट पर पूरा ध्यान लगाना चाहिए. मैंने सोच लिया कि क्रिकेट ही मुझे अब आगे ले जा सकता है और मेरे पास कोई दूसरा ऑप्शन नहीं है.'

गुजरात और केकेआर के बीच खेले गए आईपीएल 2023 के मुकाबले में रिंकू सिंह ने कमाल कर दिया. केकेआर के बल्लेबाज रिंकू सिंह ने अपनी हारी हुई टीम को जीत दिला दी. आखिरी ओवर की अंतिम 5 गेंदों पर रिंकू सिंह ने 5 छक्के लगाए और टीम को जीत दिला दी. केकेआर ने यह मैच 3 विकेट से जीत लिया है. 

यश दयाल को जड़े 5 छक्के
204 रनों का पीछे करने उतरी केकेआर की टीम ने वेंकेटेश अय्यर और नीतिश राणा की दमदार पारी के दम पर मुकाबले में पकड़ बना रखी थी. लेकिन, राशिद खान ने 17वें ओवर में हैट्रिक लेकर बाजी पलट दी. गुजरात को जीत की पूरी उम्मीद थी. आखिरी ओवर में जीत के लिए केकेआर को 29 रनों की दरकार थी. पहली गेंद पर उमेश यादव ने सिंगल लिया. इसके बाद रिंकू सिंह यश दयाल की बची हुई गेंद पर 5 छक्के जड़कर टीम को जीत दिला दी.

इसे भी पढ़ें- Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़