CWG 2022: मेडल विजेताओं के साथ साथ इन खिलाड़ियों को भी सम्मानित करेगी योगी सरकार

उत्तर प्रदेश से प्रियंका गोस्वामी (पैदलचाल), दीप्ति शर्मा (क्रिकेट), मेघना सिंह (क्रिकेट), ललित उपाध्याय (हॉकी), विजय यादव (जूडो), दिव्या काकरान (कुश्ती), अन्नु रानी (भालाफेंक), वंदना कटारिया (हॉकी) ने पदक जीते हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 10, 2022, 12:13 PM IST
  • गोल्ड मेडल जीतने वाले खिलाड़ी को 1 करोड़ रुपए
  • प्रियंका, मेघना, दिव्या काकरान समेत कई खिलाड़ियों ने लहराया परचम
CWG 2022: मेडल विजेताओं के साथ साथ इन खिलाड़ियों को भी सम्मानित करेगी योगी सरकार

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश सरकार बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में देश का गौरव बढ़ाने वाले राज्य के खिलाड़ियों को नकद पुरस्कारों और अन्य सुविधाओं से सम्मानित करेगी. यूपी के रहने वाले कई खिलाड़ियों ने अलग अलग खेलों में हिस्सा लेकर बर्मिंघम में हिंदुस्तान का तिरंगा लहराया. 

गोल्ड मेडल जीतने वाले खिलाड़ी को 1 करोड़ रुपए

इसके तहत स्वर्ण पदक जीतने वाले खिलाड़ी को एक करोड़ रुपए, रजत पदक विजेता को 75 लाख रुपए और कांस्य पदक जीतने वाले को 50 लाख रुपए का नकद इनाम दिया जाएगा. साथ ही, सभी पदकवीरों को राजपत्रित अधिकारी का पद भी दिया जाएगा. खिलाड़ियों का सम्मान समारोह सितंबर माह के प्रथम सप्ताह में राजधानी में किया जाएगा. 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को ट्वीट कर कहा,'' उत्तर प्रदेश सरकार राष्ट्रमंडल खेलों में पदक प्राप्त करने वाले और भाग लेने वाले हर खिलाड़ी को सम्मानित करेगी. राज्य सरकार पदक जीतने वाले प्रदेश के खिलाड़ियों को अपनी खेल नीति के अनुसार अतिरिक्त सम्मान और नौकरी भी प्रदान करेगी.'' 

अपर मुख्य सचिव (सूचना) नवनीत सहगल ने बताया,''बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में उत्तर प्रदेश के आठ खिलाड़ियों ने देश के लिए पदक जीतकर न सिर्फ देश का बल्कि प्रदेश का भी गौरव बढ़ाया है. इन सभी पदकवीरों को उत्तर प्रदेश सरकार पूर्व निर्धारित नकद इनाम व अन्य सुविधाओं से सम्मानित करेगी.’’ 

प्रियंका, मेघना, दिव्या काकरान समेत कई खिलाड़ियों ने लहराया परचम 

सहगल ने बताया कि खिलाड़ियों की उपलब्धता को मददेनजर रखते हुए सम्मान समारोह का आयोजन सितंबर माह के पहले सप्ताह में राजधानी में किया जाएगा . उत्तर प्रदेश से प्रियंका गोस्वामी (पैदलचाल), दीप्ति शर्मा (क्रिकेट), मेघना सिंह (क्रिकेट), ललित उपाध्याय (हॉकी), विजय यादव (जूडो), दिव्या काकरान (कुश्ती), अन्नु रानी (भालाफेंक), वंदना कटारिया (हॉकी) ने पदक जीते हैं. 

मेडल न जीत पाने वालों का भी सम्मान करेगी सरकार

पदक विजेताओं के अलावा राष्ट्रमंडल खेलों में भाग लेने वाले अन्य पांच खिलाड़ियों को भागीदारी राशि के तौर पर 5-5 लाख रुपए प्रदान किए जाएंगे. यूपी सरकार की इस पहल की तारीफ हो रही है कि उसने मेडल न जीत पाने वाले एथलीट्स को भी सम्मानित करने का फैसला किया. इनमें चक्का फेंक खिलाड़ी सीमा पूनिया, भारोत्तोलक पूनम यादव एवं पूर्णिमा यादव, भाला फेंक खिलाड़ी रोहित यादव और हैमर थ्रो खिलाड़ी सरिता यादव शामिल हैं.

ये भी पढ़ें- चीन में फैल रहा कोरोना जैसे लक्षणों वाला नया वायरस 'जूनोटिक लांग्या', जानें कितना खतरनाक

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ट्रेंडिंग न्यूज़