कुश्ती संघ के अध्यक्ष का चुनाव, संजय सिंह और अनीता श्योरण के बीच सीधी लड़ाई, जीतेगा कौन?

बृजभूषण गुट के एक सदस्य ने गोपनीयता की शर्त पर बताया कि उनके 16 उम्मीदवार सभी 15 पदों के लिए मैदान पर हैं. उन्होंने कहा,‘हम सभी 15 पदों के लिए चुनाव लड़ रहे हैं. हमारे 18 उम्मीदवारों ने नामांकन भरा था जिनमें से केवल दो ने नाम वापस लिया है.’

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 5, 2023, 09:40 PM IST
  • संजय सिंह और अनीता श्योरण में मुकाबला.
  • कुल सात पदों के लिए होने हैं ये चुनाव.
कुश्ती संघ के अध्यक्ष का चुनाव, संजय सिंह और अनीता श्योरण के बीच सीधी लड़ाई, जीतेगा कौन?

नई दिल्ली. भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के अध्यक्ष पद के लिए संजय सिंह और राष्ट्रमंडल खेल 2010 की चैंपियन अनीता श्योराण के बीच मुकाबला होगा. अन्य उम्मीदवारों के नाम वापस लेने के बाद यही दोनों मैदान में बचे हैं. उत्तर प्रदेश कुश्ती संघ के उपाध्यक्ष संजय डब्ल्यूएफआई के निवर्तमान अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के करीबी हैं जबकि अनीता 12 अगस्त को होने वाले चुनाव में अकेली महिला उम्मीदवार हैं.

अनीता ने अपना नामांकन ओडिशा इकाई के प्रतिनिधि के रूप में भरा है जबकि वह हरियाणा की रहने वाली हैं और राज्य पुलिस में कार्यरत हैं. इस पद के लिए दो अन्य उम्मीदवारों जम्मू कश्मीर के दुष्यंत शर्मा और दिल्ली कुश्ती संघ के अध्यक्ष और बृजभूषण के करीबी जयप्रकाश ने भी नामांकन भरा था लेकिन भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) द्वारा गठित तदर्थ समिति के सूत्रों के अनुसार इन दोनों ने शनिवार को नाम वापस ले लिया.

सात पदों पर होंगे चुनाव
चुनाव अधिकारी और जम्मू-कश्मीर उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायधीश महेश मित्तल कुमार सात अगस्त को उम्मीदवारों की आधिकारिक सूची जारी करेंगे. चुनाव अध्यक्ष (1), वरिष्ठ उपाध्यक्ष (1), उपाध्यक्ष (4), महासचिव (1), कोषाध्यक्ष (1), संयुक्त सचिव (2) और कार्यकारी सदस्य (5) पदों के लिए होंगे. ओलंपियन जयप्रकाश ने तीन पदों के लिए नामांकन भरा था.

बृजभूषण गुट के 16 उम्मीदवार!
जयप्रकाश महासचिव पद की दौड़ से भी बाहर हो गए हैं जिसके बाद चंडीगढ़ के दर्शन लाल और रेलवे खेल संवर्धन बोर्ड के सचिव प्रेमचंद लोचाब के बीच इस पद के लिए सीधा मुकाबला होगा. कोषाध्यक्ष पद के लिए भी उत्तराखंड के सत्यपाल सिंह देशवाल और दुष्यंत शर्मा के बीच सीधा मुकाबला होगा. बृजभूषण गुट के एक सदस्य ने गोपनीयता की शर्त पर बताया कि उनके 16 उम्मीदवार सभी 15 पदों के लिए मैदान पर हैं.

उन्होंने कहा,‘हम सभी 15 पदों के लिए चुनाव लड़ रहे हैं. हमारे 18 उम्मीदवारों ने नामांकन भरा था जिनमें से केवल दो ने नाम वापस लिया है.’ उन्होंने बताया कि जयप्रकाश उपाध्यक्ष और आईडी नानावती वरिष्ठ उपाध्यक्ष पद के लिए चुनाव लड़ेंगे.

यह भी पढ़िएः IND vs IRE: टीम इंडिया के बाद आयरलैंड ने किया टीम का ऐलान, जानें पूरा शेड्यूल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़