विराट कोहली ने नए बल्लेबाजों को दी खास टिप्स, कहा- ये सीखना जरूरी

कोहली ने कहा, ‘‘एक चीज तकनीक और कौशल का अभ्यास है. एक ऐसी चीज है जहां आप तकनीक के बारे में सोचते हैं जिसका उपयोग आप मैच जीतने के लिए कर सकते हैं या यह सोचकर उसे अपनाते हैं कि अगर मैं इस तरह से खेलता हूं तो सुधार जरूर होगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 10, 2023, 09:38 PM IST
विराट कोहली ने नए बल्लेबाजों को दी खास टिप्स, कहा- ये सीखना जरूरी

नई दिल्लीः भारत के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली तकनीक के बजाय एक बल्लेबाज के रूप में नए स्ट्रोक लगाने की योग्यता को अधिक महत्वपूर्ण मानते हैं. इस 35 वर्षीय बल्लेबाज ने पिछले साल टी20 विश्व कप के दौरान पाकिस्तान के तेज गेंदबाज हारिस रऊफ के खिलाफ लगातार दो छक्के लगाकर अपने शॉट की विविधता का शानदार नमूना पेश किया था. 

जानिए क्या बोले विराट कोहली
कोहली ने कहा, ‘‘एक चीज तकनीक और कौशल का अभ्यास है. एक ऐसी चीज है जहां आप तकनीक के बारे में सोचते हैं जिसका उपयोग आप मैच जीतने के लिए कर सकते हैं या यह सोचकर उसे अपनाते हैं कि अगर मैं इस तरह से खेलता हूं तो सुधार जरूर होगा. बल्लेबाजी में सुधार के लिए बहुत से लोग इस बात के बारे में नहीं जानते हैं.’’ 

उन्होंने कहा,‘‘सुधार तब होता है जब आप यह सोचते हैं कि मैच जीतने के लिए मैं अपने खेल में क्या नया जोड़ सकता हूं. आप ऐसा संपूर्ण बल्लेबाज बनने के लिए नहीं करते हैं. बहुत कम लोग यह जानते हैं कि तकनीकी रूप से मजबूत बनने के लिए आप अभ्यास नहीं करते हैं. अभ्यास करने से मैं एक नया शॉट सीख सकता हूं, मैं टीम के लिए रन बना सकता हूं और मैच जीतने में योगदान दे सकता हूं.’’ कोहली ने कहा,‘‘मैं बल्लेबाजी के सभी क्षेत्रों को कवर करके रन बना सकता हूं और यही प्रेरणा होनी चाहिए.

उधर, इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज डेविड मलान को लगता है कि पाकिस्तान के खिलाफ शनिवार को यहां होने वाला विश्व कप का मैच उनका आखिरी वनडे हो सकता है. गत चैंपियन इंग्लैंड पहले ही सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो चुका है तथा ईडन गार्डंस पर होने वाला मैच उसका इस विश्व कप में आखिरी मैच होगा. इसके बाद टीम में आमूलचूल बदलाव की संभावना जताई जा रही है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़