Vijay Hazare 2022 Day 2: समर्थ व्यास ने ठोका दोहरा शतक, जगदीशन की सेंचुरी, देखें कैसा रहा दूसरा दिन

Vijay Hazare Trophy 2022 Day 2: भारतीय क्रिकेट में घऱेलू स्तर पर वनडे प्रारूप में खेली जाने वाली सबसे बड़ी ट्रॉफी विजय हजारे के 2022-23 का आगाज हो गया है जिसका दूसरा दिन रविवार को खेला गया, ऐसे में आइये एक नजर विजय हजारे ट्रॉफी के दूसरे दिन के खेल पर डालते हैं कि किस खिलाड़ी ने कैसा प्रदर्शन किया तो वहीं पर किस टीम को किसके खिलाफ कैसे जीत मिली.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 14, 2022, 10:54 AM IST
  • दिल्ली के लिये फिर चमके धवन-धुल, मेघालय को हराया
  • जम्मू ने बड़ौदा को हराया; पंजाब और ओडिशा भी जीते
Vijay Hazare 2022 Day 2: समर्थ व्यास ने ठोका दोहरा शतक, जगदीशन की सेंचुरी, देखें कैसा रहा दूसरा दिन

Vijay Hazare Trophy 2022 Day 2: भारतीय क्रिकेट में घऱेलू स्तर पर वनडे प्रारूप में खेली जाने वाली सबसे बड़ी ट्रॉफी विजय हजारे के 2022-23 का आगाज हो गया है जिसका दूसरा दिन रविवार को खेला गया. मैच का दूसरा दिन भी युवा खिलाड़ियों के हैरानी भरे प्रदर्शन से भरा रहा, जिसमें समर्थ व्यास के बल्ले से दोहरा शतक आया तो वहीं पर एन जगदीशन के शतक ने आसान जीत दिलाई. शिखर धवन ने लगातार दूसरे मैच में अपनी टीम को मैच जिताने का काम किया.

ऐसे में आइये एक नजर विजय हजारे ट्रॉफी के दूसरे दिन के खेल पर डालते हैं कि किस खिलाड़ी ने कैसा प्रदर्शन किया तो वहीं पर किस टीम को किसके खिलाफ कैसे जीत मिली.

दिल्ली के लिये फिर चमके धवन-धुल, मेघालय को हराया 

अनुभवी शिखर धवन, हिम्मत सिंह और युवा यश ढुल की अर्धशतकीय पारियों से दिल्ली ने विजय हजारे ट्रॉफी एकदिवसीय मैच में मेघालय को आठ विकेट से हराकर ग्रुप बी में लगातार दूसरी जीत दर्ज की. दिल्ली के बायें हाथ के तेज गेंदबाज प्रदीप सांगवान, शिवांग वशिष्ठ और नीतीश राणा ने दो-दो विकेट लेकर मेघालय को 50 ओवर में सात विकेट पर 216 रन पर रोक दिया. मेघालय के लिए पुनीत बिष्ठ ने सबसे ज्यादा 75 रन बनाये. उन्होंने 80 गेंद की पारी में पांच चौके और चार छक्के जड़े.

दिल्ली ने महज 32.2 ओवर में दो विकेट गंवाकर मुकाबला अपने नाम कर लिया. धवन ने 42 गेंद की पारी में 52 रन बनाये जबकि हिम्मत ने 88 गेंद में 85 रन का योगदान दिया. दोनों ने पहले विकेट के लिए 72 रन की साझेदारी की. तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आये ढुल ने 64 गेंद में 71 रन बनाकर नाबाद रहे. न्यूजीलैंड दौरे पर रवाना होने से पहले धवन को यहां बल्लेबाजी का अच्छा अभ्यास मिला. वह एकदिवसीय श्रृंखला में भारतीय टीम की अगुवाई करेंगे. ग्रुप बी के अन्य मैचों में कर्नाटक ने विदर्भ को 66 रन जबकि राजस्थान ने सिक्किम को सात विकेट से हराया. झारखंड ने असम को आठ विकेट से मात दी. 

जम्मू ने बड़ौदा को हराया; पंजाब और ओडिशा भी जीते 

जम्मू कश्मीर ने युवा विवरांत शर्मा के हरफनमौला खेल के दम पर रविवार को यहां विजय हजारे ट्रॉफी के बारिश से प्रभावित ग्रुप डी मैच में बड़ौदा को 94 रन से शिकस्त दी. जम्मू कश्मीर ने यहां के बांद्रा कुर्ला परिसर में छह विकेट पर 282 रन बनाने के बाद बड़ौदा को 43.2 ओवर में 188 रन पर आउट कर दिया.   विवरांत ने पारी का आगाज करते हुए 87 गेंदों में 64 बनाने के बाद अपनी वामहस्त स्पिन से चार विकेट चटकाये. गीले आउटफील्ड के कारण इस मैच को 49-49 ओवर का कर दिया गया था.

विवरांत ने अपनी पारी में चार चौके और एक छक्का लगाया तो वही अब्दुल समद और फजल राशिद ने आक्रामक अर्धशतक लगाये. समद ने 52 गेंद में 64 और राशिद ने 52 गेंद में 55 रन बनाये. विवरांत ने 22 रन देकर चार विकेट लिए तो वही आदिब मुश्ताक (33 रन पर तीन विकेट), साहिल लोत्रा (28 रन पर दो विकेट) और युद्धवीर सिंह चरक (54 रन पर एक विकेट) ने भी बड़ौदा के बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाने में अहम भूमिका निभाई. बड़ौदा के लिए अंबाती रायुडु शीर्ष स्कोरर रहे. उन्होंने 63 गेंद में 49 रन बनाये.

डीवाई पाटिल खेल परिसर में खेले गये ग्रुप के अन्य मैच में मंदीप सिंह की 111 गेंद में नाबाद 100 रन की पारी के पंजाब ने उत्तराखंड के खिलाफ 26 गेंद बाकी रहते छह विकेट से जीत दर्ज की. पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने पर उत्तराखंड की टी 49.1 ओवर में 255 रन पर आउट हो गयी. पंजाब ने लक्ष्य का पीछा करते समय 6.1 ओवर में 21 रन पर तीन विकेट गंवा दिये थे. कप्तान मंदीप ने इसके बाद अमन मल्होत्रा (46) और सानवीर सिंह (नाबाद 84) के साथ शतकीय साझेदारियों से टीम को जीत दिला दी.

वानखेड़े स्टेडियम में, तरानी सा के पांच विकेट और राजेश धूपर (79) तथा कप्तान अभिषेक राउत (64) के अर्धशतक की मदद से ओडिशा ने नागालैंड को 135 रनों से हराया.

जगदीशन का शतक, तमिलनाडु की आंध्र पर आसान जीत बेंगलुरू

विकेटकीपर बल्लेबाज एन जगदीशन की 112 गेंदों पर 114 रन की पारी की मदद से तमिलनाडु ने विजय हजारे एक दिवसीय क्रिकेट टूर्नामेंट के ग्रुप सी के मैच में रविवार को यहां आंध्र को नौ विकेट से करारी शिकस्त दी. तमिलनाडु ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण का फैसला किया और फिर आंध्र को 205 रन पर आउट कर दिया. इसके बाद जगदीशन ने 12 चौकों और दो छक्कों की मदद से शतकीय पारी खेली. उनके अलावा बी साई सुदर्शन ने 73 रन बनाए जिससे तमिलनाडु ने 32.1 ओवर में ही लक्ष्य हासिल कर दिया.

आंध्र एक समय एक विकेट पर 143 रन बनाकर अच्छी स्थिति में दिख रहा था लेकिन इसके बाद उसने लगातार विकेट गंवाए. उसकी तरफ से सलामी बल्लेबाज अभिषेक रेडी ने 85 और कप्तान केएस भरत ने 51 रन बनाए. तमिलनाडु के लिए आर सिलाबरासन ने तीन जबकि साईं किशोर और संजय यादव ने दो-दो विकेट लिए. इसके अलावा इस ग्रुप में केरल, हरियाणा और गोवा ने भी जीत दर्ज की. शनिवार को इस ग्रुप के सभी मैच बारिश की भेंट चढ़ गए थे. केरल ने अरुणाचल प्रदेश को नौ विकेट से, हरियाणा ने छत्तीसगढ़ को वीजेडी विधि से 35 रन से जबकि गोवा ने बिहार को 88 रन से हराया. 

सेना ने मुंबई को आठ विकेट से हराया

सलामी बल्लेबाज शुभम रोहिल्ला और रवि चौहान की शतकीय पारियों और दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 231 रन की साझेदारी की मदद से सेना ने रविवार को यहां विजय हजारे ट्रॉफी के ग्रुप ई मैच में मजबूत मुंबई को आठ विकेट से हराया. सेना ने जीत के लिए मिले 265 रन के लक्ष्य को 45.3 ओवर में हासिल कर लिया. मुंबई ने पहले बल्लेबाजी का निमंत्रण मिलने के बाद युवा सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल की 122 गेंद में 13 चौके की मदद से खेली गयी 104 रन की पारी के दम पर नौ विकेट पर 264 रन बनाये.

टीम के लिए शम्स मुलानी ने 58 गेंद में 48 और कप्तान अजिंक्य रहाणे 67 गेंद में 43 रन का योगदान दिया. मुंबई ने शुरुआती सात ओवर में पृथ्वी साव (पांच) और हार्दिक तामोरे (एक रन) के विकेट गंवा दिये. जायसवाल ने इसके बाद कप्तान रहाणे के साथ तीसरे विकेट के लिए 105 रन की साझेदारी की. उन्होंने मुलानी के साथ छठे विकेट लिए 47 रन की साझेदारी कर टीम को मुश्किल परिस्थितियों से बाहर निकाला. आखिरी ओवरों में तनुष कोटियान की 16 गेंद में 26 रन की आक्रामक पारी से टीम का स्कोर 264 रन तक पहुंच सका.

लक्ष्य का पीछा करते हुए बायें हाथ के बल्लेबाज रोहिल्ला और दायें हाथ के बल्लेबाज चौहान ने सेना को स्वप्निल शुरुआत दिलायी. रोहिल्ला इस दौरान ज्यादा आक्रामक रहे जिन्होंने 119 गेंद की पारी में चार छक्के और 15 चौके जड़े. चौहान ने 120 गेंद की पारी में 11 चौके और एक छक्का लगाया. इस साझेदारी को अमन खान ने चौहान को आउट कर तोड़ा जबकि रोस्टन डायस ने रोहिल्ला की पारी का अंत किया. इन दोनों के आउट होने के बाद राहुल सिंह गहलोत (नाबाद 19) और अमित पछारा (नाबाद पांच रन) ने लक्ष्य हासिल कर जीत की औपचारिकता पूरी की.

ग्रुप के अन्य मैचों में बंगाल ने मिजोरम को नौ विकेट जबकि रेलवे ने  पुडुचेरी को तीन विकेट से हराया. बंगाल ने मिजोरम की पारी को 57 रन पर समेटने के बाद महज 6.2 ओवर में एक विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया. पुडुचेरी ने पारस डोगरा की 102 रन के दम  पर नौ विकेट विकेट पर 289 रन बनाये लेकिन सलामी बल्लेबाजी शिवम चौधरी की 115 रन की पारी के दम पर रेलवे ने आखिरी ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया. 

समर्थ व्यास ने ठोका दोहरा शतक, सौराष्ट्र ने मणिपुर को 282 रन से हराया 

सौराष्ट्र ने सलामी बल्लेबाज समर्थ व्यास के शानदार दोहरा शतक और धर्मेंद्र सिंह जडेजा (10 रन देकर सात विकेट) की बेहतरीन गेंदबाजी की मदद से रविवार को यहां विजय हजारे ट्रॉफी एक दिवसीय क्रिकेट टूर्नामेंट में मणिपुर को 282 रन से करारी शिकस्त दी. ग्रुप-ए के इस मैच में मणिपुर में टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण का फैसला किया लेकिन सौराष्ट्र के बल्लेबाजों के सामने उसके गेंदबाजों की एक नहीं चली. व्यास ने 131 दिन हो पर 200 रन बनाए जबकि हार्विक देसाई ने 107 गेंदों पर 100 रन की पारी खेली जिससे सौराष्ट्र ने चार विकेट पर 397 रन का विशाल स्कोर बनाया.

यह विजय हजारे ट्रॉफी में नया रिकॉर्ड है. पिछला रिकॉर्ड गुजरात के नाम पर था जिसने पिछले सत्र में छह विकेट पर 363 रन बनाए थे. विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए मणिपुर की टीम धर्मेंद्र सिंह जडेजा की शानदार गेंदबाजी के सामने 115 रन पर ढेर हो गई. व्यास ने अपनी पारी में नौ छक्के और 20 चौके लगाए जबकि देसाई की पारी दो छक्के और नौ चौके शामिल हैं. भारतीय टेस्ट बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने 40 गेंदों पर 44 रन की पारी खेली. ग्रुप ए के अन्य मैचों में उत्तर प्रदेश में हिमाचल प्रदेश को पांच विकेट से जबकि त्रिपुरा ने हैदराबाद को सात विकेट से हराया.

इसे भी पढ़ें- ENG vs PAK: हार का बोझ उठाना आसान नहीं होता, जीत के बाद जानें क्यों भावुक हुए बेन स्टोक्स

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़