Vijay Hazare Trophy 2022-23: रोहित-तिलक का शतक, इशांत धवन भी चमके, जानें कैसा रहा पहला दिन

Vijay Hazare Trophy 2022-23: भारतीय घरेलू क्रिकेट की सबसे बड़ी वनडे ट्रॉफी विजय हजारे 2022-23 का आगाज हो गया है, इसी को देखते हुए आइये एक नजर विजय हजारे ट्रॉफी 2022-23 के पहले दिन के खेल पर डालते हैं और जानने की कोशिश करते हैं कि किस टीम ने किसके खिलाफ कैसा प्रदर्शन किया तो वहीं पर किस युवा खिलाड़ी ने अपने प्रदर्शन से हैरान किया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 13, 2022, 09:00 AM IST
  • हाईस्कोरिंग मैच में मध्यप्रदेश हारा
  • रोहित रायुडू-तिलक वर्मा के शतक से जीता हैदराबाद
Vijay Hazare Trophy 2022-23: रोहित-तिलक का शतक, इशांत धवन भी चमके, जानें कैसा रहा पहला दिन

Vijay Hazare Trophy 2022-23: भारतीय घरेलू क्रिकेट की सबसे बड़ी वनडे ट्रॉफी विजय हजारे 2022-23 का आगाज हो गया है, जिसके पहले ही दिन फैन्स कई युवा खिलाड़ियों की प्रतिभा से फैन्स रूबरू हुए. जहां पर रोहित रायुडू और तिलक वर्मा जैसे युवा बल्लेबाजों ने शतक लगाया तो वहीं पर शिखर धवन और इशांत शर्मा का अनुभव अपनी टीम के लिये काम आया. रणजी चैम्पियन मध्यप्रदेश को पहले ही मैच में हार मिली तो वहीं पर ग्रुप सी के पहले दिन के सारे मैच बारिश की भेंट चढ़ गये.

इसी को देखते हुए आइये एक नजर विजय हजारे ट्रॉफी 2022-23 के पहले दिन के खेल पर डालते हैं और जानने की कोशिश करते हैं कि किस टीम ने किसके खिलाफ कैसा प्रदर्शन किया तो वहीं पर किस युवा खिलाड़ी ने अपने प्रदर्शन से हैरान किया.

रोहित रायुडू-तिलक वर्मा के शतक से जीता हैदराबाद

रोहित रायुडू और तिलक वर्मा के शतकों की मदद से हैदराबाद में विजय हजारे ट्रॉफी एक दिवसीय क्रिकेट टूर्नामेंट के ग्रुप ए के मैच में शनिवार को यहां हिमाचल प्रदेश को वीजेडी विधि से 17 रन से हराया. सलामी बल्लेबाज रायुडू ने 156 जबकि वर्मा ने नाबाद 132 रन बनाए जिससे हैदराबाद ने पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किए जाने के बाद तीन विकेट पर 360 रन का बड़ा स्कोर बनाया. खराब रोशनी के कारण हिमाचल प्रदेश के सामने 48 ओवर में 353 रन का लक्ष्य रखा गया. 

हिमाचल निर्धारित 48 ओवर में नौ विकेट पर 335 रन ही बना पाया. उसकी तरफ से तीसरे नंबर के बल्लेबाज अमित कुमार ने 103 रन की पारी खेली. ग्रुप ए के एक अन्य मैच में गुजरात ने मणिपुर को 152 रन से करारी शिकस्त दी. गुजरात में प्रियांक पांचाल के 136 रन की मदद से छह विकेट पर 337 रन बनाए और उसके बाद मणिपुर को नौ विकेट पर 185 रन ही बनाने दिए. ग्रुप के अन्य मैचों में उत्तर प्रदेश ने त्रिपुरा को 83 रन से जबकि सौराष्ट्र ने चंडीगढ़ को सात विकेट से पराजित किया. 

हाईस्कोरिंग मैच में मध्यप्रदेश हारा

जम्मू-कश्मीर ने विजय हजारे ट्रॉफी एक दिवसीय क्रिकेट टूर्नामेंट के ग्रुप डी के बड़े स्कोर वाले मैच में शनिवार को यहां मौजूदा रणजी चैंपियन मध्यप्रदेश को दो विकेट से हराकर यादगार जीत दर्ज की. मध्यप्रदेश ने सलामी बल्लेबाज यश दुबे के 121 रन और उनके जोड़ीदार अभिषेक भंडारी की 74 रन की पारी की मदद से पहले बल्लेबाजी करते हुए नौ विकेट पर 342 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया. जम्मू कश्मीर ने हालांकि सलामी बल्लेबाज विवरांत शर्मा (69), हेनान नजीर (68) और अब्दुल समद (66) के अर्धशतक तथा आबिद मुश्ताक के 19 गेंदों में 42 रन की मदद से 49.2 ओवर में आठ विकेट पर 346 रन बनाकर जीत दर्ज की.

मध्य प्रदेश की तरफ से आवेश खान ने तीन विकेट लिये. बड़ौदा ने एक अन्य मैच में नागालैंड को 159 रन से हराया. इससे वह ग्रुप डी में शीर्ष पर पहुंच गया है. उसके बाद उत्तराखंड और जम्मू कश्मीर का नंबर आता है. उत्तराखंड ने एक अन्य मैच में ओडिशा को चार विकेट से हराया. 

ग्रुप सी के चारों में बारिश से धुले 

विजय हजारे ट्रॉफी एक दिवसीय क्रिकेट टूर्नामेंट के ग्रुप सी के मैच शनिवार को यहां बारिश के कारण पूरे नहीं हो पाए. पिछले साल के उपविजेता तमिलनाडु ने बिहार के खिलाफ जब 17.1 ओवर में दो विकेट पर 101 रन बनाए थे तब बारिश के कारण खेल रोकना पड़ा और आखिर में मैच को रद्द घोषित कर दिया गया. छत्तीसगढ़ ने अरुणाचल प्रदेश के खिलाफ 21 ओवर में चार विकेट पर 137 रन बनाए.

बारिश के बाद जब फिर खेल शुरू हुआ तो अरुणाचल प्रदेश के सामने 21 ओवर में 178 रन बनाने का लक्ष्य रखा गया. अरुणाचल ने जब दो विकेट पर 35 रन बनाए थे तब बारिश आ गई जिसके कारण खेल आगे नहीं हो पाया. इसके अलावा आंध्र और गोवा तथा केरल और हरियाणा के मैच भी बारिश के कारण पूरे नहीं हो पाए.

कोटियान के दम पर मुंबई ने बंगाल को हराया 

ऑफ स्पिनर तनुष कोटियान के 31 रन देकर चार विकेट की मदद से मुंबई ने विजय हजारे ट्रॉफी एक दिवसीय क्रिकेट टूर्नामेंट के ग्रुप ई के मैच में बंगाल पर शनिवार को आठ विकेट से जीत दर्ज की . सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी में मुंबई की पहली खिताबी जीत के सूत्रधारों में शामिल कोटियान के कैरियर का यह सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था . तुषार देशपांडे ने दो और मोहित अवस्थी ने एक विकेट लिया जबकि शम्स मुलानी को दो विकेट मिले . मुंबई ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला लिया और बंगाल को 31 . 3 ओवर में 121 रन पर आउट कर दिया .

बंगाल के लिये मनोज तिवारी ने 64 गेंद में 47 रन बनाये लेकिन दूसरे छोर से विकेट गिरते रहे . जवाब में मुंबई के लिये कप्तान अजिंक्य रहाणे ने 72 गेंद में छह चौकों और दो छक्कों की मदद से नाबाद 59 रन बनाये. मुंबई ने 30.2 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया. पृथ्वी शॉ (26) और यशस्वी जायसवाल (10) को बंगाल के तेज गेंदबाज मुकेश कुमार ने जल्दी आउट कर दिया लेकिन रहाणे और हार्दिक तामोर (नाबाद 18) ने 75 रन की अटूट साझेदारी की.

पहले दिन के बाद पुडुच्चेरी नेट रनरेट के आधार पर ग्रुप ई में शीर्ष पर है जिसने मिजोरम को सात विकेट से हराया. मुंबई दूसरे और महाराष्ट्र तीसरे स्थान पर है. महाराष्ट्र ने रेलवे को सात विकेट से मात दी. सलामी बल्लेबाज रूतुराज गायकवाड़ ने नाबाद 124 रन बनाये जबकि राहुल त्रिपाठी ने 75 रन का योगदान दिया. 

इशांत-धवन के दम पर जीती दिल्ली, विदर्भ को हराया

अनुभवी इशांत शर्मा और शिखर धवन के अहम योगदान से दिल्ली ने शनिवार को यहां विजय हजारे ट्राफी के शुरूआती मैच में विदर्भ पर पांच विकेट से जीत दर्ज की. इशांत ने 24 रन देकर तीन विकेट झटके जिससे दिल्ली ने ग्रुप बी के मैच में टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला करने के बाद विदर्भ को 207 रन पर समेट दिया जिसके लिये गणेश सतीश 74 गेंद में 45 रन बनाकर शीर्ष स्कोरर रहे. दिल्ली ने यह लक्ष्य 44.5 ओवर में ही हासिल कर लिया जिसमें धवन ने 64 गेंद में 47 रन बनाये. ललित यादव 73 गेंद में 56 रन बनाकर नाबाद रहे.

भारत के लिये केवल वनडे में खेलने वाले धवन इस महीने के अंत में न्यूजीलैंड में तीन मैचों में राष्ट्रीय टीम की कप्तानी करेंगे. तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए यश धुल ने 27 गेंद में 37 रन बनाये. ग्रुप बी के अन्य मैचों में कर्नाटक और झारखंड ने भी जीत दर्ज की. कर्नाटक ने मेघालय पर 115 रन से जीत हासिल की जबकि झारखंड ने सिक्किम को 193 रन से मात दी.

इसे भी पढ़ें- IPL 2023 Retention: नीलामी से पहले मुंबई इंडियंस का बड़ा दांव, आरसीबी से इस ऑस्ट्रेलियाई पेसर को किया ट्रेड

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़