फ्रेंच ओपन के बाद अब यूएस ओपन पर भी इगा स्वियातेक का कब्जा, फाइनल में जाबूर को हराया

 जिस अमेरिकी ओपन टेनिस टूर्नामेंट में शुरू से लेकर आखिर तक सेरेना विलियम्स चर्चा में रही, उस फ्लशिंग मीडोज को शनिवार को इगा स्वियातेक के रूप में महिला एकल की नई चैंपियन मिली.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 11, 2022, 01:19 PM IST
  • जीत के बाद जानें क्या बोली स्वियातेक
  • टायब्रेकर से हुआ मैच का फैसला
फ्रेंच ओपन के बाद अब यूएस ओपन पर भी इगा स्वियातेक का कब्जा, फाइनल में जाबूर को हराया

US Open 2022 Iga Swiatek vs Ons Jabeu final: जिस अमेरिकी ओपन टेनिस टूर्नामेंट में शुरू से लेकर आखिर तक सेरेना विलियम्स चर्चा में रही, उस फ्लशिंग मीडोज को शनिवार को इगा स्वियातेक के रूप में महिला एकल की नई चैंपियन मिली. दो बार की फ्रेंच ओपन चैंपियन स्वियातेक ने फाइनल में ओंस जाबूर को सीधे सेटों में 6-2, 7-6 (5) से हराकर अपना तीसरा ग्रैंड स्लैम खिताब जीता. स्वियातेक अमेरिकी ओपन में इससे पहले कभी चौथे दौर से आगे नहीं बढ़ पाई थी.

जीत के बाद जानें क्या बोली स्वियातेक

इस बार भी नंबर एक खिलाड़ी होने के बावजूद खिताब के दावेदारों में उनके कम ही चर्चे थे. अमेरिकी ओपन में इस बार शुरू से ही सेरेना विलियम्स आकर्षण का केंद्र थी क्योंकि यह उनका आखिरी टूर्नामेंट हो सकता है. जहां तक स्वियातेक का सवाल है तो जुलाई में 37 मैच का विजय अभियान थमने के बाद वह 4-4 के रिकॉर्ड के साथ फ्लशिंग मीडोज में उतरी थी. 

आर्थर ऐस स्टेडियम में विश्व में पांचवें नंबर की खिलाड़ी जाबूर को हराने के बाद स्वियातेक ने कहा, ‘मुझे इससे अधिक की उम्मीद नहीं थी विशेषकर इस टूर्नामेंट से पहले मुझे जिस तरह के चुनौतीपूर्ण समय से गुजरना पड़ा था. निश्चित तौर पर यह टूर्नामेंट चुनौतीपूर्ण था क्योंकि यह न्यूयॉर्क है. यहां काफी शोर होता है. मुझे वास्तव में खुद पर गर्व है कि मैं मानसिक रूप से इन चीजों से निपटने में सफल रही.’

टायब्रेकर से हुआ मैच का फैसला

जाबूर की तरह स्वियातेक भी खेल मनोचिकित्सक के साथ यहां आई थी. पहला सेट आसानी से जीतने के बाद दूसरे सेट में स्वियातेक के पास 6-5 पर पहला चैंपियनशिप प्वाइंट था. जाबूर की सर्विस से पहले स्वियातेक ने रैकेट बदला जो कि इस मुकाम पर अजीब सा लगा. जब खेल शुरू हुआ तो स्वियातेक बैकहैंड चूक गई और इससे उबर नहीं पाई. जाबूर ने अपनी सर्विस बचाकर सेट को टाई ब्रेकर तक खींच दिया. 

ट्यूनीशिया की खिलाड़ी जाबूर टाई ब्रेकर में एक समय 5-4 से आगे थी. स्वियातेक ने इसके बाद जबरदस्त वापसी की और आखिरी तीन अंक जीत कर चैंपियन बनी. स्वियातेक को इस जीत पर चमचमाती ट्रॉफी और 26 लाख डॉलर का चैक मिला. 

जाबूर को रैंकिंग में भी हुआ फायदा

पोलैंड की 21 वर्षीय खिलाड़ी स्वियातेक ने इस साल जून में फ्रेंच ओपन का खिताब भी जीता था. वह 2016 में एंजेलिक कर्बर के बाद एक सत्र में दो ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने वाली पहली महिला खिलाड़ी हैं. जाबूर भले ही फाइनल में हार गई लेकिन इससे यह 28 वर्षीय खिलाड़ी विश्व रैंकिंग में दूसरे नंबर पर पहुंच जाएगी.

इस पर स्वियातेक ने मजाकिया अंदाज में कहा,‘वास्तव में मुझे खुशी है कि यह नकद राशि नहीं है. मैंने वास्तव में अपनी तरफ से बहुत प्रयास किए लेकिन स्वियातेक ने इसे मेरे लिए आसान नहीं बनने दिया. वह वास्तव में आज जीत की दावेदार थी.’

इसे भी पढ़ें- भारत को मिला अगला विराट कोहली, पिछले 4 मैचों में ठोंक चुका है 2 शतक और 2 डबल सेंचुरी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़