इन खिलाड़ियों का रहा टोक्यो ओलंपिक में दबदबा, अमेरिकी ने जीते 5 गोल्ड, कंगारू ने जड़ा पदकों का सत्ता

टोक्यो में आयोजित 32वें ओलंपिक खेलों का समापन हो गया है जानिए कन खिलाड़ियों ने बिखेरी टोक्यो ओलंपिक खेलों में बिखेरी सबसे ज्यादा चमक और जीते सबसे ज्यादा पदक. 

Written by - Navin Chauhan | Last Updated : Aug 9, 2021, 12:26 AM IST
  • अमेरिकी पुरुष तैराक कैलेब ड्रेसल ने जीते सबसे ज्यादा गोल्ड.
    ऑस्ट्रेलिया की एमा मैकॉन ने जीते सबसे ज्यादा 7 पदक.
इन खिलाड़ियों का रहा टोक्यो ओलंपिक में दबदबा, अमेरिकी ने जीते 5 गोल्ड, कंगारू ने जड़ा पदकों का सत्ता

नई दिल्ली: टोक्यो ओलंपिक का रंगारंग समारोह के साथ 8 अगस्त को समापन हो गया. कोरोना संकट के बीच दुनियाभर के 11 हजार एथलीट्स ने 33 खेलों की विभिन्न स्पर्धाओं में अपना हुनर दिखाया. लेकिन इनमें से कुछ खिलाड़ी ही पदक जीतकर अपना और अपने देश को गौरान्वित कर सके. लेकिन कुछ खिलाड़ी ऐसे थे जिन्होंने एक से ज्यादा पदक जीते और अपना नाम ओलंपिक खेलों के इतिहास में हमेशा के लिए दर्ज करा लिया. आईए टोक्यो ओलंपिक में सबसे ज्यादा पदक जीतने वाले खिलाड़ियों पर नजर डालते हैं. 

कैलेब ड्रेसल(Caeleb Dressel)
अमेरिकी पुरुष तैराक कैलेब ड्रेसल ने टोक्यो ओलंपिक में पांच स्वर्ण पदक दो नए ओलंपिक रिकॉर्ड और दो नए वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ अपने नाम किए. कैलेब ड्रेसल ने तीन स्वर्ण पदक व्यक्तिगत स्पर्धाओं में जबकि दो टीम स्पर्धा में जीते. कैलेब ने पुरुषों की 100 मीटर फ्रीस्टाइल, 100 मीटर बटल फ्लाई, 50 मीटर फ्रीस्टाइल स्पर्धाओं के अलावा 4 गुणा 100 मीटर फ्रीस्टाइल, 4 गुणा 100 मीटर मेडले स्पर्धाओं के स्वर्ण पदक जीते. ड्रेसल एक ओलंपिक खेलों में पांच गोल्ड मेडल जीतने वाले चौथे खिलाड़ी बने हैं. उनसे पहले मार्क स्पिट्स (1972), मैट बियोंडी और माइकल फेल्प्स (2004 और 2008) में ये उपलब्धि हासिल कर चुके हैं. फेल्प्स के नाम एक ओलंपिक में रिकॉर्ड 8 गोल्ड मेडल जीतने का वर्ल्ड रिकॉर्ड है जो उन्होंने साल 2008 में बीजिंग ओलंपिक में कायम किया था. 

एमा मैकॉन(Emma McKeon) ने जीते सबसे ज्यादा 7 पदक 
टोक्यो ओलंपिक में सबसे ज्यादा पदक जीतने का कारनामा ऑस्ट्रेलिया की 27 वर्षीय महिला तैराक एमा मैकॉन रहीं. मैकॉन ने टोक्यो ओलंपिक में इतिहास रचते हुए सबसे ज्यादा सात पदक हासिल किए जिसमें 4 गोल्ड और 3 कांस्य पदक हासिल किए. सात पदकों में से चार टीम स्पर्धा के और तीन व्यक्तिगत पदक शामिल हैं. 

एमा ने चार स्वर्ण पदक महिला तैराकी की 4 गुणा 100 मीटर मेडले, 4 गुणा 100 मीटर फ्री स्टाइल, 100 मीटर फ्री-स्टाइल, 50 मीटर फ्री-स्टाइल स्पर्धा में जीते. इसके अलावा उन्होंने तीन कांस्य पदक 4 गुणा 200 मीटर फ्री स्टाइल, 4 गुणा 100 मीटर बटरफ्लाई और 100 मीटर बटलफ्लाई स्पर्धा में जीते. एमा ने रियो ओलंपिक में भी तैराकी में एक स्वर्ण, दो रजत और एक कास्य पदक सहित कुल चार पदक जीते थे. इसी के साथ ही वो ऑस्ट्रेलिया के ओलंपिक इतिहास की सबसे सफल एथलीट भी बन गई हैं. 

कायली मैकॉन (Kaylee McKeown)
ऑस्ट्रेलिया की 20 वर्षीय महिला तैराक कॉयली मैकॉन टोक्यो में सबसे ज्यादा पदक जीतने वाले खिलाड़ियों की सूची में तीन स्वर्ण और एक कांस्य पदक के साथ तीसरे पायदान पर रहीं. मैकान ने महिलाओं को 100 मीटर बैकस्ट्रोक्स, 200 मीटर बैकस्ट्रोक्स, 4 गुणा 400 मीटर मेडले स्पर्धाओं में गोल्ड मेडल अपने नाम किए. इसके अलावा 4 गुणा 100 मीटर मिक्स्ड रिले में कांस्य पदक जीता. उन्होंने 200 मीटर व्यक्तिगत मेडले स्पर्धा से अपना नाम व्यस्त कार्यक्रम की वजह से वापस ले लिया था. 

आन सन( An San): पदकों की हैट्रिक जड़ने वाली पहली तीरंदाज 
दक्षिण कोरिया की 20 वर्षीय महिला तीरंदाज आन सन टोक्यो ओलंपिक की सबसे ज्यादा पदक जीतने वाले खिलाड़ियों की सूची में तीन स्वर्ण पदक के साथ चौथे पायदान पर रहीं. आन सन ने महिलाओं की व्यक्ति, टीम रिकर्व और मिक्स्ड स्पर्धाओं के स्वर्ण पदक अपने नाम किए. दीपिका कुमारी को व्यक्तिगत स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में आन सन ने ही मात दी थी. आन सन ओलंपिक खेलों के इतिहास में एक संस्करण में तीन स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली तीरंदाज बन गई हैं. 

लीजा कैरिंगटन(Lisa Carrington) ने जीते तीन गोल्ड 
न्यूजीलैंड की महिला नाविक लीजा कैरिंगटन ने टोक्यो ओलंपिक में तीन स्वर्ण पदक अपने नाम किए. अपनी इस उपलब्धि के साथ ही वो न्यूजीलैंड के इतिहास की सबसे सफल ओलंपियन बन गई हैं. इससे पहले वो साल 2012 और 2016 में एक-एक गोल्ड मेडल अपने नाम किए हैं. लीजा ने लगातार तीसरी बार K1 200 मीटर स्पर्धा का स्वर्ण पदक अपने नाम किया. इसके अलावा टोक्यो में उन्होंने कैटिन रीगल के साथ K2 500 स्पर्धा का गोल्ड मेडल और K1 500 स्पर्धा का गोल्ड अपने नाम करके इतिहास रच दिया. वो टोक्यो ओलंपिक में सबसे ज्यादा गोल्ड मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों की सूची में साझा रूप से चौथे स्थान पर रहीं. 

एलेनी थॉमसन हेरान (Elaine Thompson-Herah): नहीं आने दी बोल्ट की याद  
जमैका की ओलंपिक एलेनी थॉमसन हेराह ने टोक्यो ओलंपिक में स्टार धावक उसेन बोल्ट की कमी नहीं महसूस होने दी. उन्होंने  महिलाओं की 100 मीटर फर्राटा दौड़, 200 मीटर फर्राटा दौड़ और महिलाओं की 4 गुणा 100 मीटर रिले स्पर्धा का स्वर्ण पदक अपने नाम किया. टोक्यो ओलंपिक में सबसे ज्यादा स्वर्ण पदक जीतने के मामले में साझा रूप से चौथे स्थान पर हैं. हेरान ने साल 2016 में रियो ओलंपिक में महिलाओं की 100 और 200 मीटर स्पर्धा के स्वर्ण पदक अपने नाम किए थे और वो अपने उस खिताब को बचाने में टोक्यो में भी सफल रहीं. हेरान वर्तमान में दुनिया की जीवित और सर्वकालिक दूसरी सबसे तेज महिला धावक हैं. उन्होंने 100 मीटर की दूसरी 10.61 सेकेंड में रियो ओलंपिक में पूरी की थी. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़