एशिया कप से जुड़ी ये बातें नहीं जानते होंगे आप, कैसा है भारत-पाक मुकाबलों का इतिहास?

1984 से शुरू हुए एशिया कप का आयोजन अब तक 14 बार हो चुका है. पिछली बार 2018 में यह खेला गया था.

Written by - Adarsh Dixit | Last Updated : Aug 22, 2022, 09:33 PM IST
  • 14 बार हो चुका है एशिया कप का आयोजन
  • दूसरी बार टी20 फॉर्मेट में हो रहा एशिया कप
एशिया कप से जुड़ी ये बातें नहीं जानते होंगे आप, कैसा है भारत-पाक मुकाबलों का इतिहास?

नई दिल्ली: एशिया कप की शुरुआत में अब केवल 4 दिन शेष हैं. इसमें हिस्सा लेने वाली सभी टीमें UAE पहुंचे चुकी हैं. भारतीय टीम के भी लगभग सभी खिलाड़ी दुबई में हैं और कुछ खिलाड़ी जिम्बाब्वे सीरीज खत्म होने के बाद वहीं पहुंचेंगे. 

14 बार हो चुका है एशिया कप का आयोजन

1984 से शुरू हुए एशिया कप का आयोजन अब तक 14 बार हो चुका है. पिछली बार 2018 में यह खेला गया था. तब रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम बांग्लादेश को फाइनल में हराकर चैंपियन बनी थी. भारत ने 7 बार, श्रीलंका ने 5 बार और पाकिस्तान ने 2 बार एशिया कप की ट्रॉफी उठाई है. 

दूसरी बार टी20 फॉर्मेट में होगा एशिया कप

2016 में बांग्लादेश में एशिया कप टी20 फॉर्मेट में हुआ था. अब दूसरी बार ऐसा होगा जब टी20 फॉर्मेट में एशिया कप खेला जाएगा. 2016 में एशिया कप फाइनल के दो दिन बाद ही भारत में टी20 वर्ल्ड कप की शुरुआत हुई थी. एशियाई क्रिकेट परिषद ने फैसला किया है कि एशिया कप के आयोजन के वर्ष में यदि कोई ICC वर्ल्डकप खेला जाएगा तो ये टूर्नामेंट भी उसी फॉर्मेट में होगा जिस फॉर्मेट में वर्ल्डकप आयोजित होगा.

अगले साल 2023 में पाकिस्तान में एशिया कप का आयोजन होना है. तब यह वनडे फॉर्मेट में खेला जाएगा क्योंकि भारत साल के अंत में वनडे वर्ल्ड कप की मेजबानी करेगा. 2023 में अक्टूबर और नवंबर में वनडे वर्ल्डकप पूरी तरह भारत की मेजबानी में खेला जाएगा. 

सुनील गावस्कर ने बनाया पहली बार चैंपियन

एशिया कप 38 साल पहले शारजाह में 1984 में खेला गया था. तब भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका की टीमों ने हिस्सा लिया. तीन राउंड-रॉबिन मैचों के बाद सुनील गावस्कर की कप्तानी में भारतीय टीम चैंपियन बनी थी. भारत ने दोनों मैच जीते थे और शीर्ष पर रहने की वजह से ट्रॉफी पर कब्जा किया. 

एशिया कप में भारत- पाक में किसका पलड़ा भारी

एशिया कप की शुरुआत के बाद से अब तक भारत और पाकिस्तान का 13 बार आमना-सामना हो चुका है. इसमें भी भारत का पलड़ा पाकिस्तान पर भारी रहा है. भारत ने अब तक एशिया कप में पाकिस्तान को 8 बार हराया है. जबकि पाकिस्तान को केवल 5 बार ही जीत मिली. एक मुकाबला बारिश के कारण ड्रा भी रहा है. इस बार भारत और पाकिस्तान की टीम 28 अगस्त को आमने-सामने होगी. 

ये भी पढ़ें- IND vs ZIM: भारत ने किया जिम्बाब्वे का सूपड़ा साफ, आखिरी ओवर में दर्ज की करीबी जीत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़