Tennis Ranking: जोकोविच टॉप पर पहुंचे, ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतने के बाद बढ़ा कद

ऑस्ट्रेलियाई ओपन चैंपियनशिप नोवाक जोकोविच सोमवार को जारी एटीपी की नवीनतम रैंकिंग में कार्लोस अल्काराज को हटाकर एक बार फिर से शीर्ष पर पहुंच गये.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 30, 2023, 10:46 PM IST
  • जानिए कैसा रहा जोकोविच का सफर
  • ऑस्ट्रेलियन ओपन में इस तरह हराया
Tennis Ranking: जोकोविच टॉप पर पहुंचे, ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतने के बाद बढ़ा कद

मेलबर्नः ऑस्ट्रेलियाई ओपन चैंपियनशिप नोवाक जोकोविच सोमवार को जारी एटीपी की नवीनतम रैंकिंग में कार्लोस अल्काराज को हटाकर एक बार फिर से शीर्ष पर पहुंच गये. इससे पहले जोकोविच पांचवें स्थान पर काबिज थे और कम्प्यूटरीकृत रैंकिंग के 50 साल के इतिहास में यह शीर्ष स्थान पर पहुंचने के क्रम में सबसे बड़ी छलांग है. यह जोकोविच के लिए शीर्ष रैंकिंग के साथ 374 वां सप्ताह होगा. 

जीता था 22वां ग्रैंड स्लैम
जोकोविच ने रविवार को पुरुष एकल फाइनल में स्टेफानोस सिटसिपास को 6-3 7-6(4) 7-6(5) से हराकर 10वीं आस्ट्रेलियाई ओपन चैम्पियनशिप और रिकॉर्ड बराबरी करने वाला 22वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीता था. महिला वर्ग में खिताब जीतने वाली आर्यन सबालेंका डब्ल्यूटीए रैंकिंग में पांचवें स्थान से अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ दूसरी रैंकिंग की बराबरी पर पहुंच गयी. वह अब तीन बार की ग्रैंड स्लैम विजेता इगा स्वियातेक से पीछे है.

सबालेंका ने ऑस्ट्रेलियाई ओपन के फाइनल में एलेना रायबकिना को 4-6, 6-3, 6-4 से शिकस्त देकर अपने करियर का पहला ग्रैंड स्लैम जीता था. पिछले साल दो बार गैंडस्लैम के फाइनल में पहुंची ओन्स  जाबूयेर दूसरे से तीसरे स्थान खिसक गयी. 

ये भी पढ़ेंः तमिलनाडु में बदलाव की बयार, आजादी के बाद पहली बार इस मंदिर में दलितों की एंट्री

चौथे, पांचवें और छठे पायदान पर क्रमश: जेसिका पेगुला, कैरोलिन गार्सिया और कोको गॉफ है. फाइनल में सबालेंका से शिकस्त का सामना करने वाली रायबाकिना 25वें पायदान से शीर्ष 10 में पहुंच गयी. एटीपी रैंकिंग में  अल्काराज दूसरे स्थान पर खिसक गये जबकि दिग्गज राफेल नडाल दूसरे से छठे पायदान पर फिसल गये. सिटसिपास हालांकि एक स्थान के सुधार के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच गये. वह अगर फाइनल में जोकोविच को हरा देते तो रैंकिंग में शीर्ष पर होते. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़