T20 वर्ल्ड कप 2024 में कब, किससे और कहां भिड़ेगा भारत, देखें टीम इंडिया का पूरा शेड्यूल

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2024) की समाप्ति के बाद क्रिकेट प्रेमियों को टी20 वर्ल्ड कप के रोमांचक मुकाबले का लुत्फ उठाने मौका मिलेगा. वर्ल्ड कप के आगाज में मजह एक महीने का समय बचा हुए है. इसे देखते हुए सभी टीमों में अपनी-अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं.

Written by - Pramit Singh | Last Updated : May 1, 2024, 07:35 AM IST
  • 1 जून से 29 जून तक खेले जाएंगे वर्ल्ड कप के मुकाबले
  • वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया का स्क्वाड
T20 वर्ल्ड कप 2024 में कब, किससे और कहां भिड़ेगा भारत, देखें टीम इंडिया का पूरा शेड्यूल

नई दिल्लीः T20 World Cup 2024 Team India Schedule: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2024) की समाप्ति के बाद क्रिकेट प्रेमियों को टी20 वर्ल्ड कप के रोमांचक मुकाबले का लुत्फ उठाने मौका मिलेगा. वर्ल्ड कप के आगाज में मजह एक महीने का समय बचा हुए है. इसे देखते हुए सभी टीमों में अपनी-अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं. कई टीमों ने वर्ल्ड कप के लिए अपने स्क्वाड का भी ऐलान कर दिया है. टीम इंडिया ने भी टी20 वर्ल्ड कप के लिए अपने स्क्वाड का ऐलान मंगलवार 30 अप्रैल को कर दिया है. 

रोहित शर्मा को बनाया गया टीम का कप्तान

टूर्नामेंट में BCCI ने टीम की कप्तानी रोहित शर्मा के हाथों में सौंपी है. वहीं, हार्दिक पांड्या को टीम का उपकप्तान नियुक्त किया गया है. इसके अलावा लंबे समय बाद ऋषभ पंत की टीम में वापसी हो रही है. पंत साल 2022 के दिसंबर महीने में कार एक्सीडेंट का शिकार हो गए थे. इसके बाद उन्हें पिच पर रिकवर करने में करीब-करीब डेढ़ साल का समय लगा है. 

हालांकि, आईपीएल के मैचों में वे काफी शानदार लय में नजर आ रहे हैं और यही चीज उन्हें कहीं न कहीं टी20 वर्ल्ड कप में शामिल कराने में महत्वपूर्ण रही है. बहरहाल आइए एक नजर टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के शेड्यूल पर डालते हैं. 

T20 वर्ल्ड कप 2024 में भारत के मैच

5 जून- भारत बनाम आयरलैंड, न्यूयॉर्क
9 जून- भारत बनाम पाकिस्तान, न्यूयॉर्क
12 जून- भारत बनाम यूएसए, न्यूयॉर्क
15 जून- भारत बनाम कनाडा, फ्लोरिडा

1 जून से 29 जून तक खेले जाएंगे वर्ल्ड कप के मुकाबले

बता दें कि टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सभी मुकाबले 1 जून से लेकर 29 जून तक वेस्टइंडीज और यूएसए में खेले जाएंगे. इसमें कुल 20 टीमें भाग ले रही हैं. इनके बीच टूर्नामेंट के मुकाबले 3 स्टेज में खेले जाएंगे. 20 टीमों को 5-5 के ग्रुप में 4 भागों में बांटा गया है. इनमें से हर एक ग्रुप की टॉप-2 टीमें सुपर-8 में एंट्री करेंगी. यहां पर इन टीमों को 4-4 के 2 ग्रुप में बांटा गया है. सुपर-8 से हर ग्रुप की टॉप-2 टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी.

वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया का स्क्वाड

रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पांड्या (उप कप्तान), यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल , अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज. 

रिजर्व प्लेयर्स - शुभमन गिल, रिंकू सिंह, खलील अहमद और आवेश खान. 

ये भी पढ़ेंः T20 WC के लिए टीम इंडिया का ऐलान, रोहित कप्तान तो हार्दिक बने उप-कप्तान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़